Jasprit Bumrah बने दुनिया में नंबर 1 गेंदबाज, सभी फॉर्मेट में टॉप पर रहकर रचा इतिहास

Jasprit Bumrah: विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर अपनी टीम की 106 रन की जीत के दौरान 91 रन देकर 9 विकेट लेने के जबरदस्त प्रदर्शन के कारण टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे बुमराह का प्रदर्शन ऐसा हुआ है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-02-07 15:40 IST

Jasprit Bumrah (Pic Credit-Social Media)

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने बुधवार 6 फरवरी को क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया है। बुमराह ने अपने करियर में कम से कम एक बार खेल के तीनों प्रारूपों में विश्व नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनकर इस खिताबी उपलब्धि को हासिल किया है। पहले वनडे और टी20 में नंबर 1 की पोजिशन पर रह चुके बुमराह बुधवार को दुनिया के नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज बन गए है।

आईसीसी रैंकिंग में बुमराह के जलवे

7 फरवरी को शीर्ष क्रिकेट नियंत्रण निकाय आईसीसी (ICC) द्वारा पुष्टि की गई, नवीनतम आईसीसी पुरुष टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली बार टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसके साथ ही बुमराह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप पर पहुंचने वाले इतिहास के पहले गेंदबाज बन गए हैं। विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर अपनी टीम की 106 रन की जीत के दौरान 91 रन देकर 9 विकेट लेने के जबरदस्त प्रदर्शन के कारण टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बुमराह काने प्राप्त कर लिया है।

ओडीआई और टी20 में पहले रह चुके है टॉप पर

बुमराह अपने क्रिकेट करियर में 2 साल पहले ओडीआई फॉर्मट और टी20 फॉर्मेट में नंबर 1 बन चुके है। 17 जुलाई 2022 को आईसीसी द्वारा बुमराह को वनडे में नंबर 1 गेंदबाज का दर्जा दिया गया था, हालांकि, वह वर्तमान में वनडे प्रारूप में 6वें स्थान पर हैं। टी20 फॉर्मेट में भी उन्होंने शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन फिलहाल रैंकिंग में 89वें स्थान पर हैं।

साथी खिलाड़ी को छोड़ा पीछे 

आईसीसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, " भारत के तेज गेंदबाज ने नवीनतम आईसीसी पुरुष टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर 1 स्थान का दावा किया है, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह की जगह की पुष्टि हो गई है।" भारतीय तेज गेंदबाज नवीनतम टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग लिस्ट में तीन पायदान ऊपर चढ़कर अपने साथी रविचंद्रन अश्विन से शीर्ष स्थान पर पहुंच गए। अश्विन ने उसी च में भारत के लिए तीन विकेट लिए थे, टेस्ट गेंदबाजों की नए रैंकिंग में दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर आ गए। वह अब बुमराह और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा से पीछे हैं।

करियर में इकलौती कमी को किया पूरा

अपने देश के लिए 34 टेस्ट मैचों में 10 बार पांच विकेट लेने के अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बावजूद, बुमराह कभी भी शीर्ष रैंकिंग पर नहीं रहे। तब भी यह उनके लिए तीसरा स्थान ही था। लेकिन आज उन्होंने इस कमी को भी पूरा कर इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया है। आईसीसी के आंकड़ों के मुताबिक, बुमराह गेंदबाजी चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी और पहले तेज गेंदबाज हैं। जबकि अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और बिशन बेदी एशियाई देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने पहले ऐसा किया है।

Tags:    

Similar News