जो रूट ने नाया टेस्ट क्रिकेट में ये बड़ा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने दुनिया के तीसरे खिलाड़ी

Joe Root Test Record: पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज़ जो रुट ने बड़ा कारनामा किया है। ऐसा करने वाले वो दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। इस बार उन्होंने बल्ले से नहीं बल्कि गेंद से ये बड़ा कीर्तिमान बनाया है।

Update: 2022-12-12 08:43 GMT

Joe Root Test Record: पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज़ जो रुट ने बड़ा कारनामा किया है। ऐसा करने वाले वो दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। इस बार उन्होंने बल्ले से नहीं बल्कि गेंद से ये बड़ा कीर्तिमान बनाया है। इंग्लिश क्रिकेटर जो रुट ने टेस्ट करियर में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए। उन्होंने पाकिस्तानी बल्लेबाज़ फहीम असरफ को आउट करने के साथ ये बड़ा रिकॉर्ड बना लिया। बता दें रूट के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट और 10 हजार से ज्यादा रन दर्ज हो गए हैं। रूट से पहले ये कारनामा टेस्ट क्रिकेट में जैक कैलिस और स्टीव वॉ ने ही किया था।

ऐसा करने वाले बने दुनिया के तीसरे खिलाड़ी:

बता दें साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 10 हज़ार से ज्यादा रनों के साथ सर्वाधिक विकेट चटकाए थे। टेस्ट क्रिकेट में इस महान ऑलराउंडर ने 13289 रन बनाए हैं तो वहीं 292 विकेट लेने में सफल रहे थे। इस मामले में दूसरे साथ पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ का नाम आता है। स्टीव वॉ ने अपने टेस्ट करियर में 10927 रन बनाए हैं तो वहीं 92 विकेट लेने में सफल रहे थे। अब इस सूची में एक और नाम इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रुट का भी जुड़ गया है। रुट ने टेस्ट क्रिकेट में अब तक 10629 रन बनाए हैं और साथ ही 50 विकेट लेने में सफलता हासिल की है। बता दें कैलिस और स्टीव वॉ क्रिकेट को काफी समय पहले अलविदा कह चुके हैं।

ख़राब फॉर्म से जूझ रहे हैं रुट:

बता दें इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने भले ही गेंद से ये बड़ा कारनामा किया हो लेकिन उनके बल्ले से काफी समय से रन नहीं निकले। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी वो बल्ले से कुछ ख़ास नहीं कर पाए। जबकि उनके कई साथी खिलाड़ियों ने इस सीरीज में शतक जड़े। इस मैच में रुट ने अब तक कुल तीन विकेट लिए हैं। उन्होंने पहली पारी में एक विकेट चटकाया और दूसरी पारी में वो दो विकेट लेने में कामयाब रहे हैं।

17 साल बाद पाकिस्तान में खेली टेस्ट सीरीज:

बता दें इंग्लैंड इस समय पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है। इंग्लैंड ने आखिरी बार पाकिस्तान में 2005 में टेस्ट सीरीज खेली थी। उसके बाद अब 2022 में टेस्ट सीरीज खेलने पाकिस्तान का दौरा कर रही है। पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी। दूसरा टेस्ट मैच मुल्तान में खेला जा रहा है।   

Tags:    

Similar News