Jofra Archer in IPL 2024: जोफ्रा आर्चर नहीं खेलेंगे आईपीएल 2024 का सीजन, इस कारण टूर्नामेंट से रहेंगे बाहर

Jofra Archer in IPL 2024: जोफ्रा आर्चर मेडिकल कंडीशन की वजह से आईपीएल 2024 नहीं खेलेंगे। ईसीबी ने आर्चर के जीवन पर पाबंदी लगा दी है।

Update: 2023-12-04 14:57 GMT

Jofra Archer in Indian Premier League (Pic Credit-Social Media)

Jofra Archer in IPL 2024: इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) जिन्हें पिछले हफ्ते मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने रिलीज कर दिया था। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी 2024 संस्करण में जोफ्रा आर्चर नहीं खेल पाएंगे। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप से पहले 2019 वनडे विश्व कप के हीरो के काम को कम करना चाहते है, यही वजह है कि वह टूर्नामेंट के दौरान एक्शन में नजर नहीं आएंगे। 

इंजरी के कारण 6 महीने ग्राउंड से रहे दूर

बार-बार कोहनी(Knee )की चोट के उभरने के कारण आर्चर साल के ज्यादातर समय बड़े क्रिकेट खेलों से चूक गए। उन्होंने मई 2023 में पेशेवर क्रिकेट में अपनी आखिरी उपस्थिति दर्ज की। उन्होंने इंग्लैंड टीम (England Cricket Team) के साथ एक रिजर्व खिलाड़ी के रूप में यात्रा की लेकिन दर्द से पीड़ित रहने के कारण वह एक सप्ताह तक भारत में रहे।

मुंबई इंडियन्स ने आर्चर को किया रिलीज 

जोफ्रा आर्चर को 5 बार की आईपीएल चैंपियन (IPL Champion) मुंबई इंडियंस(Mumbai Indians) ने नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया था। आईपीएल 2023 में, प्रशंसकों को उम्मीद थी कि आर्चर अपना बेस्ट प्रदर्शन देंगे। जिससे मुंबई इंडियंस को छठवीं ट्रॉफी दिलाएंगे। लेकिन चोट ने उनके सीज़न को बाधित कर दिया और उनके प्रदर्शन को प्रभावित किया। अपने पांच मैचों में, वह केवल दो विकेट ले सके और बल्लेबाजों के लिए हिट करना बहुत आसान साबित हुआ।

2023 की नीलामी लिस्ट में नहीं था आर्चर का नाम

आर्चर को उनकी चिकित्सीय स्थिति के कारण एशेज सीरीज (Ashes Series) से भी बाहर कर दिया गया था क्योंकि स्कैन से उनकी दाहिनी कोहनी में तनाव फ्रैक्चर होने का पता चला था, जिससे मुंबई इंडियंस के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा संस्करण में उनका कार्यकाल छोटा था। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार, "आर्चर उन 1000 से अधिक नामों की सूची में शामिल नहीं थे जिनमें इंग्लैंड के 34 खिलाड़ी भी शामिल हैं - जिन्होंने 19 दिसंबर को दुबई में होने वाली आईपीएल नीलामी के लिए पंजीकरण कराया है क्योंकि ईसीबी ने आर्चर को नीलामी में शामिल नहीं होने के लिए कहा था।"

दूसरे इंग्लिश खिलाड़ी आईपीएल में होंगे शामिल

इंग्लैंड के बाकी खिलाड़ियों की बात करें तो मोइन अली, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, जेसन रॉय, मार्क वुड, विल जैक्स और रीस टॉपले को आगामी नीलामी से पहले उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी ने खेलने के लिए बरकरार रखा है। दूसरी ओर, ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और स्टार बल्लेबाज जो रूट ने टूर्नामेंट से बाहर होने का फैसला किया।

Tags:    

Similar News