वर्ल्ड कप के बाद कोचिंग स्टाफ में बड़े बदलाव की तैयारी, गौतम गंभीर के बाद इस नामी क्रिकेटर को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

Team India Coach: बीसीसीआई को टीम इंडिया के मुख्य कोच की तलाश है और माना जा रहा है कि हेड कोच की भूमिका में गौतम गंभीर को बड़ी जिम्मेदारी मिलना तय है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-18 03:01 GMT

Jonty Rhodes, Gautam Gambhir (PHOTO : Social Media )

Team India Coach: आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ में बड़ा बदलाव करने की तैयारी है। अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले जा रहे टी 20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। ऐसे में बीसीसीआई को टीम इंडिया के मुख्य कोच की तलाश है और माना जा रहा है कि हेड कोच की भूमिका में गौतम गंभीर को बड़ी जिम्मेदारी मिलना तय है।

क्रिकेट मैच में अब गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ क्षेत्ररक्षण की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। जानकार सूत्रों का कहना है कि टीम इंडिया के नए कोचिंग स्टाफ में दक्षिण अफ्रीका के नामी क्रिकेटर जोंटी रोड्स को भी फील्डिंग कोच के रूप में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है। हालांकि बीसीसीआई की ओर से अभी तक इस बाबत कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है मगर गंभीर और रोड्स की नियुक्ति तय मानी जा रही है।

जोंटी रोड्स के नाम पर हो रहा विचार

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी बीसीसीआई की ओर से जोंटी रोड्स को कोई औपचारिक प्रस्ताव नहीं दिया गया है मगर बीसीसीआई की ओर से उनके नाम पर गंभीरता पूर्वक विचार जरूर किया जा रहा है। अभी तक आमतौर पर यही परंपरा रही है कि मुख्य कोच को गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग कोच चुनने का मौका दिया जाता है।

गौतम गंभीर को हेड कोच बनाए जाने की स्थिति में जोंटी रोड्स का नाम फील्डिंग कोच के लिए सबसे आगे माना जा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए गंभीर के साथ रोड्स काम कर चुके हैं और दोनों के बीच तालमेल काफी अच्छा दिखा था। यही कारण है कि माना जा रहा है कि गंभीर को हेड कोच बनाए जाने के बाद रोड्स भी टीम इंडिया के साथ जुड़ सकते हैं।


आईपीएल में बड़ी भूमिका निभा चुके हैं रोड्स

दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स को अपने समय का सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक माना जाता है। कमाल के क्षेत्ररक्षक के रूप में उन्हें आज भी याद किया जाता है। अपने समय में उन्होंने कई ऐसे कैच लपके जिन्हें लेना काफी मुश्किल माना जाता था। फील्डिंग के क्षेत्र में उनकी विशेषज्ञता के कारण ही मुंबई इंडियंस के टीम मैनेजमेंट ने उन्हें लंबे समय तक अपने साथ जोड़े रखा। उन्होंने आईपीएल मैचों के दौरान करीब 9 साल तक मुंबई इंडियंस की टीम के लिए काम किया।

हालांकि इसके बाद वे लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम के साथ जुड़ गए थे। उन्होंने पहले भी भारत का फील्डिंग कोच बनने के लिए आवेदन किया था मगर उस समय उन्हें मौका नहीं मिल सका था।

मौजूदा समय में पारस म्हाम्ब्रे टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच की भूमिका निभा रहे हैं जबकि टी दिलीप फील्डिंग कोच की भूमिका निभा रहे हैं। अब जोंटी रोड्स को दिलीप की जगह फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।


गौतम गंभीर की राय भी होगी महत्वपूर्ण

जोंटी रोड्स को भारत के साथ काफी लगाव रहा है और इसे वे समय-समय पर व्यक्त भी करते रहे हैं। उन्होंने पूर्व में भी एक बार बयान दिया था कि मुझे और मेरी पत्नी को भारत से काफी लगाव है और मेरे दोनों बच्चों का जन्म भारत में ही हुआ है। मुझे भारत के लोगों से काफी प्यार मिलता रहा है।

ऐसे में माना जा रहा है कि रोड्स की भारत के साथ रिश्तों की डोर और मजबूत हो सकती है। वैसे फील्डिंग कोच के रूप में टी दिलीप का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा है क्योंकि टीम इंडिया के क्षेत्ररक्षण में हाल दिनों में काफी सुधार आया है। जानकारों का कहना है कि फील्डिंग कोच के रूप में सबसे महत्वपूर्ण राय गौतम गंभीर की होगी और माना जा रहा है कि वे रोड्स के नाम को आगे बढ़ा सकते हैं।



Tags:    

Similar News