IPL 2023: स्टेडियम में आईपीएल मैच देखने वाले दर्शकों के लिए खास चेतावनी जारी, इस तरह का पोस्टर लहराया तो...

IPL 2023 : इंडियन प्रीमियर लीग के मुकाबले देश भर के क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे हैं। कुछ शहरों में स्टेडियम के अंदर दर्शकों को मैच देखने जाने से पहले विशेष चेतावनी पर ध्यान देना होगा। BCCI ने सभी फ्रेंचाइजी को गाइडलाइन की याद दिलाई।

Update: 2023-04-03 18:15 GMT
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) इस साल भी अपने पुराने फॉर्मेट में खेला जा रहा है। जिसमें हर टीम को अपने होम ग्राउंड पर सात मैच खेलने का मौका मिलेगा। इस बीच देश के चुनिंदा स्टेडियम में जाकर मैच का आनंद उठाने वाले दर्शकों के लिए एक खास चेतावनी जारी की गई है। ये स्टेडियम दिल्ली (Delhi), मोहाली (Mohali), हैदराबाद (Hyderabad) और अहमदाबाद (Ahmedabad) के हैं।

इन चारों शहरों में आईपीएल मैच के दौरान दर्शकों को स्टेडियम के भीतर नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) यानी CAA और राष्ट्रीय नागरिकता पंजीकरण अर्थात NRC का विरोध करने वाले पोस्टर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

होम मैचों की टिकट बिक्री का अधिकार Paytm Insider को

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals), गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans), लखनऊ सुपरजाइंट्स (Lucknow Supergiants) , सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrise Hyderabad), राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और पंजाब किंग्स (Punjab Kings) टीम के होम मैचों की टिकट बिक्री करने का अधिकार पेटीएम इनसाइडर (Paytm Insider) को मिला हुआ है।

प्रतिबंधित सामानों की लिस्ट जारी

आईपीएल मैचों की टिकट बिक्री को लेकर पेटीएम इनसाइडर (Paytm Insider) की तरफ से प्रतिबंधित सामानों की लिस्ट जारी की गई है। उस सूची में उन सामानों की लिस्ट है जो मैच के दौरान स्टेडियम के भीतर दर्शक नहीं ले जा सकते हैं। इसी लिस्ट में CAA और NRC विरोध से संबंधित पोस्टर भी हैं।

फ्रेंचाइजी और टिकटिंग पार्टनर की सलाह जरूरी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के इस आदेश को लेकर एक समाचार एजेंसी ने बताया कि, ऐसा फ्रेंचाइजी से उनके घरेलू मैचों को लेकर टिकटिंग पार्टनर द्वारा सलाह लेने के बाद लिया गया होगा। आपको बता दें, बीसीसीआई से सलाह-मशविरा के बाद ही ऐसा किया जाता है। किसी भी खेल इवेंट (sports event) के दौरान राजनीतिक या अन्य मुद्दों के पोस्टर मैदान पर लहराने की अनुमति नहीं होती है। लेकिन, CAA-NRC को लेकर सरकार कुछ ज्यादा ही सतर्क है।

फीफा वर्ल्ड कप की दिलाई याद

इस पूरे मसले पर BCCI के एक अधिकारी ने बताया कि, इस वर्ष की शुरुआत में खेले गए फीफा वर्ल्ड कप (fifa world cup) की गाइड लाइन को याद दिलाया। उसमें नियमों के मुताबिक, किसी को भी राजनीतिक, धार्मिक या अन्य किसी तरह के स्लोगन-पोस्टर लेकर मैदान में जाने की अनुमति नहीं होती है।

Tags:    

Similar News