IND vs ENG: Ravichandran Ashwin के रिप्लेसमेंट में दूसरा खिलाड़ी कर सकता है बल्लेबाजी? अश्विन कभी भी कर सकते है ज्वाइन!

Ravichandran Ashwin: बीसीसीआई के अनुसार, अश्विन ने तत्काल प्रभाव से नाम वापस ले लिया और अपने परिवार के साथ रहने के लिए चेन्नई चले गए। उनके बाहर होने के बाद एक नई चर्चा क्रिकेट जगत में खूब हो रही है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-17 10:12 GMT

Ravichandran Ashwin (Pic Credit-Social Media)

Ravichandran Ashwin: पहली पारी में जैक क्रॉली को आउट करके टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने के महत्वपूर्ण रिकॉर्ड का जश्न मनाने के कुछ घंटों बाद रविचंद्रन अश्विन को बीच में मैच छोड़ना पड़ा। ऑलराउंडर ने पारिवारिक आपातकाल के कारण इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच से खुद को बाहर कर लिया। बीसीसीआई के अनुसार, अश्विन ने तत्काल प्रभाव से नाम वापस ले लिया और अपने परिवार के साथ रहने के लिए चेन्नई चले गए। उनके बाहर होने के बाद एक नई चर्चा क्रिकेट जगत में छिड़ गई है।

क्रिकेट जगत में सुझाव का जंग 

 बीसीसीआई ने अश्विन के बाहर निकलने का सटीक कारण नहीं बताया। लेकिन बाद में, बोर्ड के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने पुष्टि की कि अश्विन की मां को चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है और इसलिए वह अपने परिवार के साथ रहने के लिए भाग खड़े हुए। उनके जाने के बाद, क्रिकेट जगत इस बात पर विभाजित हो गया कि क्या भारत इस स्टार खिलाड़ी के लिए उनके जैसे विकल्प को मैदान में उतार सकता है। कुछ दिग्गजों ने सुझाव दिया कि नियम पुस्तिका उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं देती है, जबकि अन्य ने कहा कि वे विपक्षी कप्तान और प्रबंधन की मंजूरी पर ऐसा कर सकते हैं।


बीसीसीआई ने अश्विन के पारिवारिक आपातकाल का विवरण नहीं दिया। हालांकि, बाद में बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने खुलासा किया कि अश्विन की माँ अस्वस्थ थीं। शुक्ला ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, "@ashwinravi99 की मां के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। उन्हें अपनी मां के पास रहने के लिए राजकोट टेस्ट छोड़कर चेन्नई जाना होगा।"


रिप्लेस प्लेयर तीसरे टेस्ट में कर सकता है बल्लेबाजी या गेंदबाजी?

भारत ने दिग्गज स्पिनर की अनुपस्थिति में एक रिप्लेस क्षेत्ररक्षक को मैदान में उतारने की तैयारी कर ली है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या रिप्लेस खिलाड़ी दूसरी पारी में बल्लेबाजी या गेंदबाजी कर सकता है। आइए, एमसीसी नियम पुस्तिका पर एक नजर डालें और यह मौजूदा टेस्ट मैच से किसी खिलाड़ी के प्रतिस्थापन के बारे में क्या कहता है। 

24.1 रिप्लेस क्षेत्ररक्षक

24.1.1 अंपायर एक रिप्लेस क्षेत्ररक्षक की अनुमति देंगे।

24.1.1.1 यदि वे संतुष्ट हैं कि एक क्षेत्ररक्षक घायल हो गया है या बीमार हो गया है और यह मैच के दौरान हुआ है। या किसी अन्य पूर्णतः स्वीकार्य कारण से। 

24.1.1.2 अन्य सभी परिस्थितियों में, किसी विकल्प की अनुमति नहीं है।

24.1.2 कोई रिप्लेस गेंदबाज़ी नहीं करेगा या कप्तान के रूप में कार्य नहीं करेगा। बल्कि केवल अंपायरों की सहमति से विकेटकीपर के रूप में कार्य कर सकता है।  

24.1.3 एक नामांकित खिलाड़ी 24.2, 24.3 और कानून 42.4 (स्तर 3 के अपराध और अंपायरों द्वारा कार्रवाई) के अधीन, गेंदबाजी या क्षेत्ररक्षण कर सकता है, भले ही किसी विकल्प ने पहले उसके लिए काम किया हो।

मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के अनुसार, यदि कोई खिलाड़ी बीमार या घायल हो जाता है तो एक रिप्लेस खिलाड़ी अंपायर की सहमति से खेल सकता है। हालांकि, इस मामले में, न तो अश्विन घायल हैं और न ही बीमार हैं इसलिए रिप्लेस खिलाड़ी इस मैच में बल्लेबाजी या गेंदबाजी नहीं कर सकता है।  

अश्विन की वापसी संभव

भारत के पूर्व क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दिनेश कार्तिक ने पुष्टि की है कि रविचंद्रन अश्विन किसी भी समय भारतीय टीम में शामिल हो सकते हैं और इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में क्रिकेट नियमों के अनुसार गेंदबाजी कर सकते हैं। अश्विन, जो शुक्रवार को इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली का विकेट लेने के बाद टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट क्लब में शामिल हो गए, अपने परिवार में एक चिकित्सा आपात स्थिति में भाग लेने के लिए तुरंत राजकोट से अपने गृहनगर चेन्नई के लिए रवाना हो गए। कार्तिक ने ऑन एयर कहा, "रवि अश्विन इस टेस्ट मैच के दौरान कभी भी आ सकते हैं और सीधे गेंदबाजी कर सकते हैं। अंपायरों ने अश्विन का पक्ष लिया है।"

भारत 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रहा दूसरा पारी

रविचंद्रन में के गैर मौजूदगी में टीम का खेलना बहुत ही बड़ा झटका है। साथ ही प्लेइंग 11 में अब सिर्फ 10 ही खिलाड़ी एक्टिव होंगे। अश्विन के बाहर होने के बाद भारत को 10 "सक्रिय" खिलाड़ियों के साथ ही मैच जारी रखना होगा। भारत को अश्विन की जगह किसी ऐसे खिलाड़ी को लेने की अनुमति नहीं है जिसे बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने की अनुमति होगी। रिप्लेस्ड खिलाड़ी को केवल क्षेत्ररक्षण करने की ही अनुमति होगी।

Tags:    

Similar News