Sharath Kamal Achanta Biography: कौन हैं शरत कमल, किस खेल से है संबंधित, जानिए इनके बारे में सबकुछ

Sharath Kamal Achanta Biography: टोक्यो ओलंपिक में कमाल करने वाले शरत कमल अचंत कौन है, वे किस खेल से संबंधित है ? आइए जानते है इनके बारे में...

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-07-26 13:21 IST

शरत कमल अचंत (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Sharath Kamal Achanta Biography: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) भारत के एक और खिलाड़ी का नाम उभर के सामने आ रहा है। इस खिलाड़ी से लोग गोल्ड की उम्मीद बनाए हुए हैं। ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि शरत कमल अचंत (Sharath Kamal Achanta) है। आइए जानते है कि कौन है शरत कमल अचंत (Sharath Kamal Achanta Kaun Hai), ये किस खेल से संबंधित है (Sharath Kamal Achanta Kis Khel Se Sambandhit Hai), ये भारत के किस राज्य के रहने वाले है और ओलंपिक में खेले गए इनके खेल (Sharath Kamal Olympics) के बारे में...

शरत कमल ने ओलंपिक में लिया हिस्सा (Sharath Kamal Olympics)

शरत कमल ने टोक्यो ओलंपिक के टेबल टेनिस में हिस्सा लिया, जिसमें उनका सामना पुर्तगाल के टिएगो से हुआ। उन्होंने टिएगो को 2-11, 11-8,11-5,9-11, 11-6, 11-9 से मात देकर सेमीफाइन में अपनी जगह बना ली है।

शरत कमल का जीवन परिचय (Sharath Kamal Achanta Ka Jivan Parichay)

शरत कमल का जन्म 12 जुलाई 1982 को हुआ था। वे मूल रूप से तमिलनाडु (Sharath Kamal Achanta State) के रहने वाले है। उनके पिता का नाम श्रीनिवास राव (Srinivas Rao) और माता का नाम अन्नपूर्णा (Srinivas Rao) है। अगर बात करे उनकी शिक्षा की तो वे पीएसबीबी (PSBB) नुंगमबक्कम स्कूल और लोयोला कॉलेज, चेन्नई से अपनी पढ़ाई पूरी की है। वे एक खिलाड़ी होने के साथ-साथ इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन में एक अधिकारी भी हैं।

शरत कमल की फैमिली (Sharath Kamal Achanta Family)

शरत कमल अपनी फैमिली के साथ रहते तमिलनाडु में रहते है। उनकी पत्नी का नाम (Sharath Kamal Achanta Wife) श्रीपूर्णी है। उनकी एक बेटी और एक बेटा है।

शरत किस खेल से संबंधित है (Sharath Kamal Achanta Kis Khel Se Sambandhit Hai)

शरत कमल एक भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी है। उन्होंने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर अपना खेल खेला है और देश का नाम रोशन किया है। वे टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में भी भारत की ओर से टेबल टेनिस में भाग लिया है।

शरथ कमल रिकॉर्ड्स (Sharath Kamal Achanta Records)

शरथ कमल ने अपने जीवन में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। साल 2008 में वे बीजिंग ओलंपिक में टेबल टेनिस में क्वालिफाई करने वाले केवल एकमात्र भारतीय खिलाड़ी थे। उनका राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड भी अच्छा है। 2006 के मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने दो गोल्ड मेडल जीते हैं। वही दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी उनके हाथ गोल्ड मेडल लगा था। इसके अलावा 2018 में गोल्ड कोस्ट सीडब्ल्यूजी में पुरुषों की टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदल पर उन्होंने अपना कब्जा किया था। वे अब तक अपने खेल में चार गोल्ड मेडल, एक सिल्वर और पांच ब्रांज मेडल हासिल कर चुके हैं।

अवॉर्ड्स (Awards)

टेबल टेनिस में शानदार प्रदर्शन करने के लिए उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। साल 2004 में उन्हें अर्जुन अवॉर्ड (Arjuna Award) से सम्मानित किया गया था, वहीं साल 2019 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड ( Padma Shri) से नवाजा गया।

शरथ कमल की नेट वर्थ (Sharath Kamal Achanta Net Worth)

शरथ कमल की नेट वर्थ की बात करे तो फोर्ब्स और बिजनेस इनसाइडर के अनुसार, उनका नेट वर्थ 1 मिलियन से 3 मिलियन डॉलर है। शरत सबसे अमीर टेबल टेनिस खिलाड़ियों में से एक है। उनका नाम टेबल टेनिस खिलाड़ियों के टॉप 10 के लिस्ट आता है।

Tags:    

Similar News