ICC T20I Team of The Year: सूर्यकुमार की लीडरशिप में बनी टी20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर, भारत के 4 खिलाड़ी बने टीम का हिस्सा

ICC T20I Team of The Year: आईसीसी द्वारा चुने हुए टीम में कुल 4 भारतीय शामिल है। जबकि विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह आदि जैसे कोई भी बड़े खिलाड़ी अनुपस्थित है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-22 13:22 GMT

Suryakumar Yadav (Pic Credit-Social Media)

ICC T20I Team of The Year: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2023 की टीम की घोषणा कर भारत के सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया है। आईसीसी द्वारा चुने हुए टीम में कुल 4 भारतीय शामिल है। जबकि विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह आदि जैसे कोई भी बड़े खिलाड़ी अनुपस्थित है। जो पिछले साल टी 20 विश्व कप के समापन के बाद से प्रारूप में शामिल नहीं हुए थे। लेकिन, शीर्ष संस्था ने 11 सदस्यीय रोस्टर में रवि बिश्नोई, यशस्वी जयसवाल और अर्शदीप सिंह जैसे अन्य भारतीय सितारों के लिए जगह पक्की की है।

टॉप 5 में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा

सूर्यकुमार और यशस्वी की भारतीय जोड़ी बल्लेबाजी क्रम में टॉप पर पहली पसंद रही है। जबकि इंग्लैंड के फिल साल्ट तीसरे नंबर पर आए। जायसवाल ने पिछले साल अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत में डेब्यू किया। साल 2023 में 14 पारियों में 159 की स्ट्राइक रेट से 430 रन बनाए। दूसरी ओर, साल्ट ने पांच मैचों की टी20ई सीरीज में 331 रन बनाए। सीरीज में सूची में अगले शीर्ष स्कोरिंग बल्लेबाज से 170 रन बेहतर रहें। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन चौथे स्थान पर रहे हैं। जबकि न्यूजीलैंड के मार्क चैपमैन टीम में पांचवें स्थान पर हैं।

सिकन्दर रजा, रामजानी और अडायर को छोड़ा पीछे 

आईसीसी के इस लिस्ट में, जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा छठे स्थान पर रहे। उगानाडा के अल्पेश रमजानी और आयरलैंड के मार्क अडायर शायद दो ऐसे नाम थे। जिनके टीम में शामिल होने की बहुतों को उम्मीद नहीं थी। वर्ष 2023 के दौरान टी20ई विकेटों की बात करें तो रमजानी ने 30 मैचों में सिर्फ 4.77 की इकॉनमी से 55 विकेट लिए, जबकि आयरलैंड के गेंदबाजी ऑलराउंडर अडायर ने 7.42 की इकॉनमी से 26 विकेट लिए, हर 13 गेंदों पर एक विकेट लिया। 

गेंदबाज़ी विभाग में बिश्नोई और अर्शदीप का बोलबाला

भारत के स्पिनर रवि बिश्नोई को गेंदबाजी आक्रमण में जिम्बाब्वे के रिचर्ड नगारवा और साथी भारतीय अर्शदीप सिंह के साथ जोड़ा गया था। अर्शदीप ने पिछले साल भारत के लिए 21 मैचों में 26 विकेट लिए, जबकि बिश्नोई ने पूरे साल में सिर्फ 44 ओवरों में 18 विकेट लिए। लेग स्पिनर अपने प्रदर्शन के परिणामस्वरूप आईसीसी टी20 बॉलिंग रैंकिंग में भी नंबर 1 पर पहुंच गए। प्रसिद्ध रूप से, नगारावा ने 15 मैचों में 26 विकेट के साथ वर्ष का समापन किया, प्रति ओवर केवल 5.63 रन दिए, प्रत्येक 12.1 गेंद पर एक विकेट लिया।

आईसीसी मेंस टी20 ई टीम ऑफ द ईयर: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, फिल साल्ट, निकोलस पूरन, मार्क चैपमैन, सिकंदर रजा, अल्पेश रमजानी, मार्क अडायर, रवि बिश्नोई, रिचर्ड नगारवा, अर्शदीप सिंह।

Tags:    

Similar News