ICC ने लिया टी-20 विश्व कप को लेकर बड़ा फैसला, अब खेल सकेंगे कोरोना संक्रमित खिलाड़ी, जानिए पूरी खबर

T20 World Cup 2022: टी-20 विश्व कप 2022 में का आगाज रविवार यानी 16 अक्टूबर से हो गया है। इसके साथ ही आईसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया है। इससे क्रिकेट फैंस और खिलाड़ियों के लिए बेहद राहत वाली बात है। ICC ने टी-20 विश्व कप 2022 में खिलाड़ियों को कोरोना संबंधित नियमों में बड़ी छूट दी है।

Written By :  Suryakant Soni
Update: 2022-10-17 03:56 GMT

T20 World Cup 2022

T20 World Cup 2022: टी-20 विश्व कप 2022 में का आगाज रविवार यानी 16 अक्टूबर से हो गया है। इसके साथ ही आईसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया है। इससे क्रिकेट फैंस और खिलाड़ियों के लिए बेहद राहत वाली बात है। ICC ने टी-20 विश्व कप 2022 में खिलाड़ियों को कोरोना संबंधित नियमों में बड़ी छूट दी है। आईसीसी ने अब कोरोना से संक्रमित खिलाड़ी को भी टूर्नामेंट में खेलने की अनुमति दे दी। इस नियम के बाद कोई भी किसी भी टीम का खिलाड़ी अब कोरोना के बावजूद टीम का हिस्सा बन सकता है। नए नियम के मुताबिक अब कोई खिलाड़ी अगर कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे आइसोलेट नहीं होना होगा और उसे खेलने की छूट दी जाएगी।

जांच के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा:

कोरोना के चलते क्रिकेट के कई बड़े-बड़े टूर्नामेंट स्थगित करने पड़े थे। लेकिन अब धीरे-धीरे उसके प्रभाव में कमी को देखते हुए कोरोना संबंधित नियमों में भी छूट मिल रही है। अब कोई खिलाड़ी अगर कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो उसे आइसोलेट नहीं होना होगा और उसे खेलने की छूट दी जाएगी। इसके अलावा अब खिलाड़ी को जांच के लिए बाध्य नहीं किया जा सकेगा। आईसीसी के इस नियम में बदलाव के बाद संबंधित टीम का डॉक्टर ही कोरोना संक्रमित खिलाड़ी की जांच कर उसके खेलने या नहीं खेलने की जानकारी अपने मैनेजमेंट को देगा। इसके साथ खिलाड़ी को अन्य खिलाड़ियों से अलग रखा जाए या नहीं..? इसका फैसला भी डॉक्टर ही लेगा।

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने दिखाई दरियादिली:

कोरोना कितनी जानलेवा बीमारी है, ये हम सभी ने पिछले दो साल के दौरान खूब देखा। लेकिन इसके बावजूद आईसीसी ने बड़े टूर्नामेंट में यह फैसला ऑस्ट्रेलिया सरकार की मदद से ही लिया। ऑस्ट्रेलिया में पहले कोरोना को लेकर काफी सख्त नियम थे, लेकिन अब सरकार ने नियमों में छूट देते हुए आइसोलेशन भी समाप्त कर दिया है। आईसीसी के इस नियम को ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भी हरी झंडी दे दी है। इससे पहले आपको याद होगा कि ऑस्ट्रेलिया में पहले कोरोना को लेकर काफी सख्त नियम थे, इसको लेकर वहां खूब प्रोटेस्ट भी हुआ था।

पिछले टी-20 विश्व कप में बेहद सख्त थे नियम:

इससे पहले पिछले साल 2021 में टी-20 विश्व कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में हुआ था। वहां कोरोना को लेकर नियम बेहद सख्त थे। उस समय खिलाड़ियों को सख्त बॉयो-बबल के साथ कोरोना संक्रमित होने पर आइसोलेट किए जाने का नियम था। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं है, अगर कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाया भी जाता है तो उसे खेलने की अनुमति मिलेगी।

Tags:    

Similar News