South Africa दौरे के लिए ताकतवर खिलाड़ियों के साथ उतरेगी Team India, टेस्ट मैच की बेहतर रैंकिंग के लिए अच्छे टीम की जरूरत

Team India for South Africa Tour: कई दिग्गज खिलाड़ियों के विश्व कप से बाहर आने के बाद, किसी भी खिलाड़ी को तीनों प्रारूपों में मैदान में उतारने की संभावना कम है।

Update: 2023-11-30 09:06 GMT

Indian Cricket Team (Pic Credit-Social Media)

Team India for South Africa Tour: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंकों पर ध्यान देने के साथ, गुरुवार को नई दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीमों का चयन होने की संभावना है। इस दौरे पर सबसे लंबे प्रारूप यानी टेस्ट मैच के लिए एक ताकतवर और बेहतर टीम का चयन मैनेजमेंट द्वारा किया जा सकता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की वरिष्ठ चयन समिति रेनबो नेशन दौरे के लिए 4 टीमों का चयन करेगी। जिसमें भारत ए, भारत टी20 टीम, भारत वनडे टीम और भारतीय टेस्ट टीम शामिल है। विराट कोहली ने पहले ही भारतीय बोर्ड को सूचित कर दिया है कि वह दौरे के सफेद गेंद चरण के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन 26 दिसंबर से सेंचुरियन और केपटाउन में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेंगे।

वनडे, टेस्ट में कप्तान कौन?

रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट में पूर्णकालिक कप्तान के तौर पर वापसी करें ऐसी संभावना जताई जा रही है। जबकि विराट कोहली कथित तौर पर दक्षिण अफ्रीका दौरे के सफेद गेंद चरण से हट गए हैं, रोहित ने अभी तक ऐसी कोई सूचना साझा नहीं की है। रोहित ने इस साल वनडे में भारत का काफी अच्छा नेतृत्व किया और बीसीसीआई उन्हें कप्तान बनाए रख सकती है। फिलहाल रोहित को कप्तान बनाए जाने की कोई ऑफिशियल नोटिस नहीं आई है।

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी संभव

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर भी फिट हैं और उम्मीद करते हैं कि श्रेयस अय्यर, केएल राहुल टेस्ट प्लेइंग 11 में वापस आएंगे। यह भी संभावना है कि राहुल को टेस्ट में विकेटकीपिंग करने के लिए भी कहा जाए। अय्यर को भी टीम में वापसी करते देखा जा सकता है। इसका मतलब यह होगा कि अजिंक्य रहाणे टेस्ट टीम में अपनी जगह खो देंगे। देखते हैं जब टीम की घोषणा होती है तो क्या होता है।

WTC के लिए यह टेस्ट सीरीज आवश्यक 

चयन समिति द्वारा टेस्ट क्रिकेट पर अधिक जोर देने की संभावना है। इसके लिए पूरी मजबूत टीम उपलब्ध होगी। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत ने कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। वहां जीत से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप(World Test Championship)फाइनल में लगातार तीसरी बार पहुंचने की भारत की संभावनाओं को भी बढ़ावा मिलेगा। यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने भी कोहली की तरह सफेद गेंद वाले क्रिकेट से ब्रेक मांगा है। लेकिन वह बाद में दौरे पर टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे। भारत तीन T20I, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगा। भारतीय टीम के खिलाड़ी 6 दिसंबर को बेंगलुरु से रवानाहोगा।

Tags:    

Similar News