Team India के सामने साल 2024 में तीन वर्ल्ड कप, इन टूर्नामेंट में भारतीय टीम आजमाएगी किस्मत, यहां देखें...

Team India: तीन अलग अलग टूर्नामेंट में भारत कप के लिए लड़ाई करेगा। प्रश्न यह है कि, क्या भारत, पुरुष या महिला, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 11 साल के ICC ट्रॉफी के सूखे को ख़त्म कर पाएगा?

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-01 11:07 GMT

Team India (Pic Credit-Social Media)

Team India: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) पुरुष और महिला क्रिकेट में लगभग हर साल एक बड़ा आयोजन आयोजित करने के नियम पर कायम है। मेंस और वूमेंस क्रिकेट में U19 विश्व कप भी अब आयोजित किया जा रहा है। लेकिन क्या भारतीय टीम इस साल ICC की तीन वर्ल्ड कप ट्रॉफियों में से कोई एक भी जीत सकता है?

वर्ल्ड कप में हार से टूटा ट्रॉफी जीतने का सपना

मेंस वर्ल्ड कप में अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने के बावजूद भारत का ICC के बड़े आयोजन को जीतने का इंतजार 2023 में भी जारी रहा। जब भारतीय टीम ने ओडीआई वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उन्हें हार का सामना करना पड़ा। जिससे भारतीय टीम के साथ भारत के करोड़ों फैंस का सपना टूट गया। टीम इंडिया ने महिला क्रिकेट में टी20 विश्व कप में भी हिस्सा लिया हैं। लेकिन हरमनपीत कौर की नेतृत्व वाली टीम सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई। ऑस्ट्रेलिया से हार गई।

अंडर 19 में भारत का दबदबा 

 U19 लेवल पर भी, टीम इंडिया पिछले कई सालों से अपना दबदबा बनाए हुए है। भारत ने पांच बार बड़े पैमाने पर ट्रॉफी जीती है और नवीनतम ट्रॉफी 2022 में आई है। भारत ने 2023 में पहला U19 महिला T20 विश्व कप जीता था। शैफाली वर्मा की कप्तानी में उन्होंने फाइनल में इंग्लैंड को हराया। 

 इसके बाद भारत को 2024 में भी अपनी कैबिनेट में ट्रॉफियां शामिल करने के तीन और मौके मिलेंगे। आइए देखते है कौन से तीन मौके है....

दक्षिण अफ्रीका में U19 विश्व कप(Under 19 in South Africa)

दक्षिण अफ्रीका में 19 जनवरी से शुरू होने वाले U19 विश्व कप में भारत अपने खिताब का बचाव करेगा। यह टूर्नामेंट पहले श्रीलंका में आयोजित होने वाला था। लेकिन बाद में इसे स्थानांतरित कर दिया गया। उदय सहारन को भारतीय टीम अंडर 19 का कप्तान बनाया गया है। ब्लू जर्सी में टीम खिताब की जीतने के लिए उत्सुक होंगे। 

भारत ग्रुप ए में बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका के साथ है और अपना पहला मैच 20 जनवरी को खेलेगा।

भारतीय अंडर 19 टीम(Under 19 Team India): अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश राव (विकेटकीपर), सौम्य कुमार पांडे (वीसी), मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेटकीपर), धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी।

मेंस टी20 विश्व कप 2024 (Mens T20 World Cup 2024)

वेस्ट इंडीज और यूएसए में भारत की सीनियर मेंस टीम इस साल जून में एक बार फिर फोकस में होगी। जब टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। हालांकि , यह स्पष्ट नहीं है कि सीनियर प्लेयर विराट कोहली और रोहित शर्मा मेगा इवेंट में खेलेंगे या नहीं। विश्व कप से पहले उनके पास केवल तीन टी20 मैच बचे हैं। खिलाड़ी मेगा इवेंट से पहले इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL ) में भाग लेंगे। भारतीय टीम को कैश-रिच लीग में प्रदर्शन के आधार पर चुने जाने की संभावना है।

वूमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 (Womens T20 World Cup)

भारत की सीनियर महिला टीम(Senior Womens Team) के पास भी इस साल सफेद गेंद क्रिकेट में अपनी पहली विश्व कप ट्रॉफी जीतने का मौका होगा। सबसे छोटे फॉर्मेट में मेगा इवेंट सितंबर-अक्टूबर में आयोजित किया जाएगा। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम प्रतियोगिता की तैयारी कर रही है। पिछले कुछ सालों में ब्लू जर्सी में टीम ने लगातार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। लेकिन फाइनल मैच में हार गई हैं। भारत ने U19 स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन सफलता सभी प्रारूपों में सीनियर स्तर पर ट्रॉफी में नहीं दिला पाई है। अब प्रश्न यह है कि, क्या भारत, पुरुष या महिला, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 11 साल के ICC ट्रॉफी के सूखे को ख़त्म कर पाएगा? 

Tags:    

Similar News