Tokyo Olympics: कुश्ती में अंशु मलिक को पहले राउंड में मिली हार, 57 किग्रा के फ्रीस्टाइल में इरीना ने दी मात

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में आज कुश्ती प्रतियोगिता में भारतीय पहलवान अंशु मलिक को हार का सामना करना पड़ा है। महिला फ्रीस्टाइल (57 किग्रा) में वे इरीना कुराचकिना से हार गईं।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-08-04 03:40 GMT

अंशु मलिक (फोटो- @ESPNIndia Twitter)

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में आज कुश्ती (Wrestling) प्रतियोगिता में भारतीय पहलवान अंशु मलिक (Anshu Malik) महिला फ्रीस्टाइल 57 किग्रा फाइनल में बेलारूस की इरीना कुराचकिना से हार गई हैं। 

बता दें कि ओलंपिक के 13वें दिन वूमेंस फ्रीस्टाइल 57 किग्रा का आयोजन किया गया था, जिसमें भारत की ओर से अंशु मलिक ने हिस्सा लिया था। इस मुकाबले में वे बेलारूस की इरिना कुराचकिना (Iryna Kurachkina) के खिलाफ मैदान में उतरी थी, जिसमें इरिना कुराचकिना 8-2 से शिकस्त देकर प्री क्वॉर्टर फाइनल क्वालीफाई कर लिया। 

कौन है अंशु मलिक (Kaun Hai Anshu Malik)

भारत के हरियाणा की रहने वाली अंशु मलिक एक भारतीय पहलवान (Indian wrestler Anshu Malik) है। उन्होंने अपने खेल में अब तक कुल चार गोल्ड, दो सिल्वर और तीन ब्राॉन्ज मेडल हासिल कर चुकी हैं। आपको बता दें कि एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2021 में कुश्ती में गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकी हैं। इतना ही नहीं साल 2017 अंशु ने कैडेट कुश्ती के चैंपियनशिप कम्पटिशन में 60 किग्रा वर्ग का भार उठाकर स्वर्ण पदक पर अपना नाम दर्ज किया था।

कुश्ती में क्या होता है फ्रीस्टाइल ( Kushti Mein Freestyle Kya Hota Hai)

टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती के फ्रीस्टाइल में भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक इरिना कुराचकिना से 2-8 से हार गईं। क्या आपको पता है कि ये फ्रीस्टाइल क्या होता है? बता दें कि कुश्ती में जो फ्रीस्टाइल खेली जाती है, वो गद्दों पर खेली जाती है। इस खेल में दोनों पहलवान खिलाड़ी गद्दों पर अपनी कुश्ती का प्रदर्शन करते हैं। इस गद्दे की लंबाई लगभग 6 मीटर होता है, वहीं इसकी चौड़ाई लगभग 6 मीटर होता है। इसके अलावा इसकी मोटाई करीब 10 सेमी तक होता है।

कुश्ती फ्रीस्टाइल के नियम (Wrestling Freestyle Rules)

इस खेल में कुछ नियम भी होते हैं। इस खेल में खिलाड़ी को कमर के नीचे के भाग को पकड़ना वर्जित होता है। वहीं दोनों खिलाड़ी को एक-दूसरे के कंधे को मैट से लगाना होता है। मैट से कंधा लगते ही खिलाड़ी फाउट के तौर पर जीत हासिल कर लेता है।

Tags:    

Similar News