Tom Heartly: टीम इंडिया के होश उड़ानें वाला कौन है टॉम हार्टले? हैदराबाद में बल्ले और गेंद दोनों से बिखेरी चमक

Tom Heartly: टॉम हार्टले ने मैच के चौथे दिन टीम इंडिया की पारी को कर दिया ध्वस्त, 62 रन देकर झटके 7 विकेट

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-01-28 12:54 GMT
Tom Heartley (Source_Social)

Tom Heartly: टॉम हार्टले... भले ही क्रिकेट जगत में ये नया-नया नाम है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम और फैंस इस नाम को अब कभी नहीं भूल पाएंगे। टॉम ने टीम इंडिया को अपने करियर के पहले ही टेस्ट मैच में ऐसे जख्म दिए हैं, जो अब कभी नहीं भरे जा सकते हैं। हैदराबाद में हार्टले ने अपनी फिरकी की तान पर टीम इंडिया को जमकर नचाया और यहां भारतीय क्रिकेट टीम को कभी ना भूल पाने वाली हार थमा दी।

टॉम हार्टले बने टीम इंडिया के लिए काल

हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला गया। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड के लिए अपने करियर का डेब्यू कर रहे फिरकी गेंदबाज टॉम हार्टले ने मैच के चौथे दिन जबरदस्त प्रदर्शन किया। इस युवा खिलाड़ी ने पहले तो बल्ले के साथ 34 रनों की अहम पारी खेली, जिसके बाद दिग्गजों से लेस टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर अपनी फिरकी का कहर दिखाते हुए 7 विकेट झटके।

हैदराबाद में हार्टले ने फिरकी से टीम इंडिया के बल्लेबाजों के उड़ाएं होश

टॉम हार्टले ने इस दूसरी पारी में केवल 62 रन देकर विकेट का सत्ता निकाला और टीम इंडिया को इस टेस्ट मैच में 28 रनों से हराने में खास भूमिका अदा की। भारत को इस मैच को जीतने के लिए 231 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसके जवाब में रोहित, राहुल, गिल और अय्यर जैसे स्टार बल्लेबाज हार्टले की फिरकी में फंस के रह गए और केवल 202 रन पर पारी सिमटने के साथ ही इंग्लैंड ने भारत को उसी की स्पिन ट्रेक के जाल में फंसा दिया।

मैच में 57 रन और 9 विकेट झटकने वाले कौन है टॉम हार्टले?

इंग्लैंड की टीम पहले दोनों ही दिन पूरी तरह से बैकफुट पर दिख रही थी। तीसरे मैच में इंग्लैंड ने कुछ हद तक दबाव कम किया, लेकिन चौथे दिन इस मैच को उन्होंने अपने पंजे में जकड़ लिया। हार्टले ने इस मैच की पहली पारी में 131 रन खर्च कर केवल 2 विकेट निकाले थे, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने टीम इंडिया के बैट्समैन को तारें दिखा दिए। इस मैच में टॉम ने गेंदबाजी से जहां 9 विकेट झटके तो वहीं बैटिंग से पहली पारी में 23 और दूसरी पारी में 34 रन के साथ ही अहम 57 रन बनाकर बैटिंग क्षमता भी दिखायी। चलिए जानते हैं कौन हैं टॉम हार्टले...

लंकाशायर से खेलने वाले हार्टले ने 2020 में किया था फर्स्ट क्लास का डेब्यू

टॉम हार्टले का जन्म 3 मई 1999 को लंकाशायर में हुआ। 24 वर्षीय इस खिलाड़ी को 2020 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिला। तो इसके बाद पिछले साल सितंबर में आयरलैंड के खिलाफ हार्टले ने वनडे फॉर्मेट में डेब्यू करने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा। 2 वनडे मैचों में वो कोई विकेट नहीं ले सके। तो वहीं बल्ले से केवल 12 रन निकले। इसके बावजूद उन्हें भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए मौका दिया गया। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20 मैचों में 40 विकेट लेने वाले इस खिलाड़ी को भारत के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका दे दिया गया। हैदराबाद टेस्ट मैच में उनके प्रदर्शन ने अब रातों-रात ही वर्ल्ड क्रिकेट में फैंस की जुबां पर उनका नाम ला दिया है।

Tags:    

Similar News