USA vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने जीता सुपर-8 का पहला मुकाबला, अमेरिका को 18 रनों से हराया, डिकॉक बने हीरो

USA vs SA: दक्षिण अफ्रीका को यह जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका क्विंटन डिकॉक की रही जिन्होंने 40 गेंद में 74 रन की शानदार पारी खेलते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-20 04:05 GMT

USA vs SA  (photo: social media )

USA vs SA: टी 20 विश्व कप के ग्रुप चरण में अपने सभी मैच जीतकर सुपर-8 में पहुंची दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपना विजय अभियान जारी रखा है। सुपर-8 के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रनों से हराया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले मुकाबले में दो अंक अर्जित कर लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका को यह जीत दिलाने में सबसे बड़ी भूमिका विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक की रही जिन्होंने 40 गेंद में 74 रन की शानदार पारी खेलते हुए अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

वैसे दक्षिण अफ्रीका की टीम को यह जीत हासिल करने के लिए पसीना बहाना पड़ा। अमेरिका की तरफ से एंड्रीस गौस ने भी शानदार खेल दिखाते हुए अर्धशतकीय पारी खेली। वे जिस समय बल्लेबाजी कर रहे थे, उस समय अमेरिकी टीम मजबूत स्थिति में दिख रही थी मगर वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

डिकॉक और मार्करम की शानदार बल्लेबाजी

अमेरिका की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सौरभ नेत्रवलकर ने रीजा हैंड्रिग्‍स को महज 11 रन के निजी स्‍कोर पर कैच आउट करवाया।

इसके बाद क्विंटन डिकॉक का साथ निभाने आए कप्‍तान एडेन मार्करम ने बड़ी साझेदारी बनाई।

दोनों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 6 ओवर में अफ्रीकी टीम का स्कोर 64 रनों पर पहुंचा दिया। इसके बाद भी दोनों बल्लेबाजों ने रनों की रफ्तार कम नहीं होने दी। दोनों के बीच 110 रनों की साझेदारी हुई।

मार्करम ने 32 गेंदों पर 46 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने चार चौके और एक छक्का जड़ा। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर डिकॉक ने धुआंधार बल्लेबाजी की और 40 गेंदों में 74 रन बना डाले। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 7 चौके और पांच छक्के जड़े। हेनरिक क्‍लासेन ने 22 गेंदों में 36 रनों की पारी खेली और इस दौरान तीन छक्के लगाए। स्‍टब्‍स 16 गेंदों में 20 रन बनाकर अविजित रहे।


एंड्रीस गौस ने दिखाया शानदार खेल

195 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अमेरिका की टीम 6 विकेट के नुकसान पर 176 रन ही बना सकी। अमेरिकी टीम की शुरुआत खास अच्‍छी नहीं रही। 56 रन पर ही टीम ने अपने तीन शुरुआती तीन महत्वपूर्ण विकेट खो दिए थे। इसके बाद अगले दो विकेट भी काफी जल्दी गिर गए। नीतीश कुमार छह गेंदों पर आठ रन और कप्‍तान एरोन जोन्‍स पांच गेंद खेलने के बाद शून्‍य पर आउट हुए।

76 रनों के स्कोर पर अमेरिका की आधी टीम आउट होकर लौट चुकी थी। कोरी एंडरसन 12 गेंदों पर 12 रन ही बना पाए जबकि शायन जहांगीर ने तीन रनों का योगदान दिया। अमेरिका की ओर से एंड्रीस गौस ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और उन्होंने 47 गेंदों पर 80 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने पांच चौके और पांच छक्के लगाए। अमेरिका की ओर से हरमीत ने 38 रनों की पारी खेली।


रबाडा ने शानदार गेंदबाजी से पलट दिया मैच

मैच में एक समय अमेरिका की टीम मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी और टीम को आखिरी 12 गेंदों में 28 रन बनाने थे। उस समय अमेरिका के पांच विकेट बचे हुए थे। पारी के 19वें ओवर में कगिसो रबाडा ने मैच का रुख पूरी तरह पलट दिया। अपने इस ओवर के दौरान रबाडा ने सिर्फ दो रन देते हुए एक विकेट हासिल किया। रबाडा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत अमेरिकी टीम दबाव में आ गई और आखिरकार उसे 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा।



Tags:    

Similar News