Vinesh Phogat: बाल कटवाए, खून निकलवाया, जॉगिंग और साइकिलिंग, वजन कम करने की विनेश की सारी कोशिशें हुईं फेल

Vinesh Phogat: बुधवार को विनेश को वजन ज्यादा होने के कारण अयोग्य घोषित किए जाने की खबर आने पर पूरा देश गम में डूब गया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-08-07 10:45 GMT

Vinesh Phogat ( Social- Media- Photo)

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट के सेमीफाइनल मुकाबला जीत कर फाइनल में पहुंचने के बाद पूरा देश खुशी से झूम रहा था। विनेश ने जिस अंदाज में क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबला जीता था,उसे देखते हुए पूरे देश ने उनसे गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद पाल ली थी। बुधवार को विनेश को वजन ज्यादा होने के कारण अयोग्य घोषित किए जाने की खबर आने पर पूरा देश गम में डूब गया।

अब पता चला है कि मुकाबले से पहले मंगलवार की रात विनेश फोगाट का वजन तय मानक से दो किलोग्राम अधिक था। उनका वजन कम करने के लिए कोच से लेकर सपोर्ट स्टाफ की ओर से सारी रात मेहनत की गई। विनेश के बाल कटवाने के साथ ही उनका खून भी निकलवाया गया। उन्होंने जॉगिंग और साइकलिंग भी की मगर फिर भी बुधवार की सुबह उनका वजन तय मानक के अंदर नहीं लाया जा सका। इसके बाद विनेश को प्रतियोगिता के लिए तय नियमों के तहत अयोग्य घोषित कर दिया गया।


वजन कम करने की सारी कोशिशें हुईं फेल

विनेश फोगाट के वजन के संबंध में मिली खबरों के मुताबिक फाइनल मुकाबले से पहले मंगलवार की रात विनेश फोगाट का वजन तय मानक से दो किलोग्राम ज्यादा था जिसे लेकर भारतीय खेमा चिंतित हो गया। कोच और सपोर्ट स्टाफ ने मिलकर उनका वजन कम करने की हर संभव कोशिश की। इसके लिए उनके बाल और नाखून काटे गए और खून तक निकलवाया गया ताकि उनका वजन कुछ कम हो सके।विनेश ने मंगलवार को हुए अपने मुकाबलों के लिए वजन तो पूरा कर लिया था, लेकिन नियमों के मुताबिक पहलवानों को प्रतियोगिता के दोनों दिन अपने भार वर्ग के भीतर ही रहना होता है। इसलिए बुधवार को होने वाले फाइनल मुकाबले से पूर्व एक बार फिर उनका वजन लिया गया जिसमें वे फेल साबित हुईं।


पूरी रात चली वजन कम करने की कवायद

खबरों के मुताबिक मंगलवार रात विनेश का वजन दो किलोग्राम अधिक मिलने के बाद वे पूरी रात नहीं सोई थीं। कोच और सपोर्ट स्टाफ के साथ मिलकर उन्होंने पूरी रात अपना वजन कम करने की पूरी कोशिश की। इसके लिए उन्होंने जॉगिंग से लेकर स्किपिंग और साइकिलिंग तक सबकुछ किया मगर वजन को निर्धारित मानक के भीतर लाने में कामयाबी नहीं मिल सकी।


भारतीय खेमे की अपील को ठुकराया

जानकारों का कहना है कि भारतीय दल की ओर से विनेश को आखिरी 100 ग्राम वजन कम करने के लिए और समय देने की अपील की गई मगर इस अपील को ठुकरा दिया गया। इसी के साथ विनेश का पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया। कहां तो विनेश फोगाट से गोल्ड मेडल की उम्मीद जताई जा रही थी मगर अब उन्हें कोई भी मेडल नहीं मिलेगा। वैसे ओलंपिक क्वालिफायर के दौरान भी उन्हें लगभग ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा था मगर उस समय वे बाल बाल बच गई थीं।विनेश फोगाट मंगलवार को ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनी थीं मगर अब ओलंपिक से उनकी निराशाजनक अंदाज में विदाई हो गई है। हालांकि इस मामले में साजिश की आशंका भी जताई जा रही है।


ससुर ने जताई साजिश की आशंका

इस मामले में विनेश फोगाट के ससुर राजपाल राठी ने कहा कि साजिश की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि सिर्फ 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है। बालों में ही 300 ग्राम का वजन होता है अगर इतना ही था तो बाल कटवा देना चाहिए था। विनेश फोगाट का विवाह रेसलर सोमवीर राठी के साथ हुआ है।


विनेश से बातचीत में उजागर होगी सच्चाई

विनेश फोगाट के गुरु और ताऊ महावीर फोगाट ने कहा कि विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने के पीछे कोई साजिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि मेरी अभी विनेश से कोई बातचीत नहीं हुई है। विनेश से बातचीत होने पर ही पता लग सकेगा कि आखिरकार क्या हुआ है।


विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के बाद महावीर फोगाट की आंखों में आंसू नजर आए। उन्होंने कहा कि अब देश के लिए मेडल नहीं आ सकेगा। विनेश के साथ हुई दुखद घटना की खबर सुनकर हमारा परिवार ही नहीं बल्कि पूरा देश दुख में डूबा हुआ है।

शानदार रहा है विनेश फोगाट का करियर

महिला कुश्ती के क्षेत्र में विनेश फोगाट का शानदार करियर रहा है। वे विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक भी जीता है। वे एशियाई चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रही हैं। उन्हें देश के सबसे सफल भारतीय पहलवानों में गिना जाता रहा है।

उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक खेलों के दौरान महिलाओं की 48 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में डेब्यू किया था। उस समय घुटने में गंभीर चोट लग जाने के कारण उन्हें क्वार्टर फाइनल मुकाबले से बाहर होना पड़ा था।

टोक्यो में हुए पिछले ओलंपिक के दौरान उन्हें 53 किग्रा भार वर्ग में पदक का दावेदार माना जा रहा था। उस समय उन्हें क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार का मुंह देखना पड़ा था। इस बार उन्हें गोल्ड मेडल का प्रबल दावेदार माना जा रहा था मगर पेरिस से भी उनके लिए निराशाजनक खबर सामने आई है। 

Tags:    

Similar News