Virat Kohli Birthday: वर्ल्ड क्रिकेट के किंग विराट कोहली ने पूरे किए 35 बरस, जानें कैसे दिल्ली से निकल कर क्रिकेट जगत पर जमाया राज़

Virat Kohli Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम की रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली पिछले करीब 16 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट पर राज कर रहे हैं।

Report :  Kalpesh Kalal
Update:2023-11-05 09:10 IST

Virat Kohli ( Source_Social Media)

Virat Kohli Birthday: बार-बार दिन ये आए...बार-बार दिल ये गाए...तुम जीओ हजारों साल ये हमारी आरजू... आज पूरा भारतवर्ष कुछ इसी पक्तियों को गुनगुना रहा है। आज हमारे क्रिकेट किंग विराट कोहली अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। क्रिकेट के ऑल टाइम ग्रेट भारत के विराट कोहली आज यानी 5 नवंबर को 35 बरस के पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर पूरे अपने देश ही नहीं बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट में कोहली के फैंस में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।

विराट कोहली आज मना रहे हैं अपना 35वां जन्म दिन

क्रिकेट के सरताज... रन मशीन... चेज़ मास्टर.. सेंचुरी किंग या फिर किंग कोहली जैसे कईं नामों से पहचान बना चुके विराट कोहली ने क्रिकेट जगत में अपनी एक अलग और खास जगह बनायी है। पिछले 16 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट गलियारों में अपनी धाक जमा चुके विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। तो चलिए 35 बरस पूरे कर चुके विराट कोहली के बारे में जानते हैं कैसे वो दिल्ली से निकल क्रिकेट की दुनिया के बने बादशाह....

18 अगस्त 2008 को टीम इंडिया की कैप पहनकर किया अपने पिता का सपना पूरा

बचपन से ही क्रिकेट को जुनून मानने वाले किंग कोहली वैसे को मध्यप्रदेश के कटनी से नाता रखते हैं। मूल रूप से मध्यप्रदेश के विराट कोहली के पिता उनके जन्म से पहले ही दिल्ली आकर बस गए। पिता प्रेम कोहली पेशे से वकील थे, जिन्होंने अपने बेटे के क्रिकेट मे दिलचस्पी को ध्यान में रखते हुए उन्हें क्रिकेटर बनाने के लिए पूरा समर्पण दिया। अपने बेटे के लिए उन्होंने कोचिंग की अच्छी व्यवस्था कर बचपन के कोच राजकुमार शर्मा के पास रखा। विराट कोहली के पिता उनके क्रिकेटर बनने के सपने को पूरा होने से पहले ही 18 दिसंबर 2006 को दुनिया को अलविदा कह गए, लेकिन राजकुमार शर्मा के मार्गदर्शन और अपने पिता और परिवार से बलिदान से विराट कोहली ने उनके सपने को पूरा करते हुए 18 अगस्त 2008 को भारतीय क्रिकेट टीम की कैप पहनने का सौभाग्य हासिल किया।


कैसे विराट कोहली बने वर्ल्ड क्रिकेट के किंग?

2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले विराट कोहली ने इसके बाद कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने इसके बाद धीरे-धीरे भारत की टेस्ट कैप भी पहन ली और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी डेब्यू कर लिया। कोहली ने इसके बाद पूरी दुनिया को दिखा दिया कि वो वर्ल्ड क्रिकेट के बादशाह बनने को तैयार हैं और उसी तरफ आगे बढ़ रहे हैं। साल 2011 की वर्ल्ड चैंपियन टीम का हिस्सा रहने वाले कोहली को तब तक तो कोहली की ताकत दुनिया को नहीं दिखी थी, लेकिन 2012 के बाद से कोहली लगातार विराट रूप लेते रहे, इसके बाद साल दर साल उन्होंने कईं मुकाम हासिल किए। रन बनाने की भूख और टीम को जीतानें के जज्बें से उन्होंने महानता के शिखर को छू लिया।



2012 के बाद विराट को मिली खास पहचान, आज कर रहे हैं क्रिकेट की दुनिया पर राज़

2012 की ऑस्ट्रेलिया में हुई वो ट्राई सीरीज, जहां उन्होंने दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के छक्के छुड़ा दिए। इस मैच में युवा विराट कोहली ने 133 रन की जबरदस्त पारी खेली। यहीं से विराट की असली पहचान हुई। इसके बाद तो वो बहुत ही खतरनाक होते गए। रन बनाने की भूख ने उन्हें बहुत ही खास बना दिया। अगले ही महीनें बांग्लादेश में हुए एशिया कप में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन की नाबाद पारी खेली। ये पारी उनके करियर की सबसे नायाब पारियों में से एक हैं। जिसकी गूंज सालों तक सुनाई दी। अब कोहली टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत ही नहीं बल्कि जरूरत बन गए। अब तो उनके बल्ले से रन नहीं बल्कि रनों का सैलाब निकलने लगा।

2014 की टी20 विश्व कप से लेकर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाना बहुत ही खास पल रहा। यहां तो उन्हें महेन्द्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद टेस्ट की कप्तानी भी मिल गई। दिनों-दिन कोहली बहुत ही मजबूत बनते गए। टीम को जीतानें के जज्बें से उन्होंने महानता के शिखर को छू लिया। भले ही 2019 से 2022 तक कोहली से कुछ हद तक फॉर्म रूठा रहा, लेकिन 2022 दिसंबर में फॉर्म पाने के बाद अपने करियर के इस पड़ाव पर भी वो बहुत ही धमाल मचा रहे हैं। दिल्ली से निकल कर आज वो क्रिकेट जगत के किंग बन चुके हैं।



आज वो रिकॉर्ड्स की फेहरिस्त खड़ी कर चुके हैं, जिनके नाम वर्ल्ड क्रिकेट के एक से एक अनोखे रिकॉर्ड कायम हैं, तो साथ ही वो रनों का इतना अंबार लगा चुके हैं, जिस पर चढ़ना किसी भी क्रिकेटर का महज सपना ही हो सकता है। इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 सालों के सुनहरे करियर में 78 शतक लगा चुके विराट कोहली 26 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन अपने नाम कर चुके हैं।

विराट कोहली का अभूतपूर्व रहा है क्रिकेट करियर

उनके करियर की बात करें तो कोहली ने अब तक 111 टेस्ट मैचों में करीब 50 की औसत से 8676 रन बना चुके कोहली के नाम 29 शतक और 29 अर्धशतक हैं, तो वहीं वनडे करियर में कोहली ने 288 मैचों में 58.04 की औसत से 13525 रन बना चुके हैं। उन्होंने वनडे में 48 शतक जड़े हैं, तो वहीं 70 फिफ्टी लगा चुके हैं। वनडे में वो सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने से केवल 2 शतक दूर हैं। टी20 इंटरनेशनल में भी किंग कोहली की धाक देखने को मिली है। इस सबसे छोटे फॉर्मेट में 115 मैचों में 52.73 की जबरदस्त औसत से 4008 रन बना चुके कोहली ने यहां भी 1 शतक के साथ 37 पचासे जड़े। वो इस मौजूदा वर्ल्ड कप में भी जबरदस्त फॉर्म में दिख रहे हैं। उनके करियर के आंकड़ों ने उन्हें क्रिकेट जगत का चमकता सितारा बना दिया है, जिसकी रोशनी आने वाले कईं सालों तक कायम रहेगी।

Tags:    

Similar News