Virat Kohli की फॉर्म बनी टीम इंडिया का सिरदर्द, कब आएगा कोहली का शतक? 633 दिनों से नहीं आई बड़ी पारी

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने काफी लंबे समय से एक भी शतक नहीं जड़ा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Divyanshu Rao
Update:2021-08-16 08:25 IST
एक मैच के दौरान बल्लेबाजी करते कप्तान विराट कोहली (फोटो: न्यूजट्रैक) 

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने काफी लंबे समय से एक भी शतक नहीं जड़ा है। भारत वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड से हराने के बाद से ही टीम इंडिया की बल्लबाजी को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली की खराब फॉर्म भी टीम इंडिया की चिंता का विषय बनी हुई है।

हालांकि विराट कोहली को रन मशीन कहा जाता है। उन्होंने इस बात को सबित करते हुए विश्व के कई दिग्गज क्रिकेटरों को पछाड़ा भी है। लेकिन पिछले ढेड़ साल के ज्यादा समय से विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। आज हम आपको कप्तान विराट कोहली के आंकड़े बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

नवंबर 2019 में लगाया था आखिरी शतक

विराट कोहली ने साल 2019 में कोलकाता को इडेन गार्डन स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए 136 रनों की शतकीय पारी खेली थी। इसके बाद कोहली के बल्ले से एक भी शतकीय पारी अभी तक नहीं लग पाई है। कप्तान कोहली की खराब फॉर्म का नतीजा टीम को भी भुगतना पड़ रहा है। कोहली ने वर्ल्ड चैपिंयनशिप के फाइनल मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे। वर्ल्ड चैपिंयनशिप के फाइनल में कोहली ने पहली पारी में 44 रन तो वहीं दूसरी पारी में महज 13 रन बनाकर आउट हो गए थे।

टेस्ट मैच के दौरान बल्लेबाजी करते विराट कोहली (फोटो:सोशल मीडिया)

कोहली ने 43 मैचों में नहीं जड़ा एक भी शतक

कप्तान विराट कोहली ने नवंबर 2019 के बाद अभी कुल 43 मैच खेले हैं। इनमें से 10 टेस्ट मैच 15 वनडे और 18 टी-20 मुकाबलों में कोहली शामिल रहे हैं। उन्होंने 43 मुकाबलों में करीब 42 के औसत से 1703 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 17 अर्धशतकीय पारी खेली,लेकिन उस पारी को शतक में तबदील नहीं कर पाए।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नवबंर 2019 के बाद 10 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें कोहली ने अपना सर्वाधिक स्कोर 74 रन बनाया है। इसके साथ ही कोहली ने 15 वनडे मुकाबले खेले है। जिनमें कोहली ने हाईएस्ट स्कोर 89 रन बनाए हैं। इसके अलावा कोहली ने 18 टी-20 मुकाबलों भी खेले हैं। जिनमें उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर 94 रन नाबाद बनाए हैं।

बल्लेबाजी करते विराट कोहली (फाइल फोटो:सोशल मीडिया)

कोहली ने पिछली 10 पारियों में महज 27 की औसत से बनाए रन

कप्तान विराट कोहली ने पिछले 10 टेस्ट की 15 पारियों में महज 407 रन बनाए हैं। कप्तान कोहली ने इन पारियों के दौरान 27.13 के औसत से रन बनाए हैं। कोहली इन 15 पारियों में मात्र 3 अर्धशतक लगाया है। वहीं इन पारियों के दौरान कोहली के बल्ले से एक भी छक्का नहीं लगा है।

इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में भी कुछ खास नहीं कर सके कोहली

वहीं भारत और इंग्लैड के बीच पांच टेस्ट मैचों की श्रृखंला चल रही है। इस सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण ड्रा रहा। वहीं कोहली ने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शून्य के स्कोर पर पवेलियल लौटे थे तो वहीं दूसरी पारी में बारिश की वजह से बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।

जिसके बाद भारत और इंग्लैड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 12 अगस्त को शुरू हुआ। जिसमें कोहली ने पहली पारी में 42 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं दूसरी पारी में 20 रन बनाकर बनाकर आउट हो गए। कप्तान कोहली की खराब फॉर्म का असर टीम इंडिया के प्रदर्शन पर देखने को मिल रहा है।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टेस्ट मैच के दौरान बल्लेबाजी करते हुए (फोटो:सोशल मीडिया)

भारत ने इंग्लैंड पर 154 रनों की बनाई बढ़त

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 364 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। जिसके जवाब में इंग्लैड टीम ने 391 रन बनाए और भारत पर 27 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। वहीं भारत ने दूसरी पारी में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 181 रन बना लिए हैं। और इंग्लैंड पर 154 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। भारत के विकेटकीपर और आक्रामक बल्लेबाज ऋषभ पंत 14 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। वहीं उनका साथ तेज गेंदबाज इंशात शर्मा दे रहे हैं। इंशात 4 रन बनाकर खेल रहे हैं

Tags:    

Similar News