Toyota: ऑटोमोबाइल बिक्री में टोयोटा बनी नंबर वन, अमेरिका की जनरल मोटर्स को किया पीछे

Toyota: जापान की टोयोटा ने ऑटोमोबाइल बिक्री में नंबर वन की जगह बना लिया है इसने अमेरिका की अपनी जनरल मोटर्स को भी पीछे छोड़ दिया है। टोयोटा पहली बार अमेरिका में ऑटोमोबाइल बिक्री में अग्रणी बन गयी है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2022-01-04 16:11 GMT

ऑटोमोबाइल टेक्नोलॉजी: ऑटोमोबाइल बिक्री में अग्रणी जापान की टोयोटा: Photo - Social Media

Toyota: अमेरिका की अपनी जनरल मोटर्स (General Motors) (जीएम) ने करीब 100 साल तक अमेरिका (General Motors in America for 100 Years) में अपना परचम लहराया लेकिन अब नंबर वन की जगह पर जापान की टोयोटा (Japan's Toyota) ने कब्जा कर लिया है। टोयोटा पहली बार अमेरिका में ऑटोमोबाइल बिक्री में अग्रणी बन गयी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह एक और संकेत है कि अमेरिकी वाहन निर्माता अपने ही घरेलू बाजार में अपना प्रभुत्व खो चुके हैं।

2005 तक जीएम, फोर्ड और उस समय डेमलर क्रिसलर (Daimler Chrysler) के नाम वाली कम्पनी का अमेरिका में 57 फीसदी बाजार पर कब्जा था। टोयोटा उस समय चौथे स्थान पर थी। लेकिन 2021 के पहले 9 महीनों में जीएम, फोर्ड और यूरोपियन ऑटो निर्माता स्टेलंटिस के पास अमेरिकी बाजार का केवल 38 फीसदी हिस्सा था। यहां तक कि टेस्ला (Tesla) को भी अगर साथ जोड़ दिया जाये तो अमेरिकी वाहन निर्माता सिर्फ 40 फीसदी बिक्री करते हैं। अमेरिका में टोयोटा जितनी कारें और ट्रक बेचती है उनमें से सत्तर फीसदी अमेरिका में ही बनाये जाते हैं।

2021 में जीएम की बिक्री पहले नौ महीनों के दौरान टोयोटा से पीछे

2021 में जीएम की बिक्री पहले नौ महीनों के दौरान टोयोटा से पीछे हो गई है, और इसके चौथी तिमाही के परिणाम भी टोयोटा के पीछे भी होने की उम्मीद है। दोनों कंपनियों की पिछली तिमाही में बिक्री में तेज गिरावट का अनुमान है। टोयोटा की बिक्री में 31 फीसदी की गिरावट तथा जीएम की बिक्री में 46 फीसदी की गिरावट की संभावना है। वैसे, विशेषज्ञों का मानना है कि टोयोटा भविष्य के वर्षों में अमेरिकी बिक्री में बढ़त बनाए रखने में सक्षम है या नहीं यह अनिश्चित है। जनरल मोटर्स के पक्ष में एक बात ये है कि उसके पास ज्यादा ब्रांड हैं। कंपनी ने कहा है कि जीएम ने फुल पिकअप और एसयूवी में अपना नेतृत्व बढ़ाया है। 2022 में सप्लाई चेन में सुधार के साथ कंपनी का प्रदर्शन और बेहतर होगा। इस साल कई नए वाहन लॉन्च होने वाले हैं जिसमें ईवी और नए डिज़ाइन के पिकअप शामिल हैं।

Photo - Social Media

कंप्यूटर चिप्स की कमी (lack of computer chips)

2021 में सेमी कंडक्टर या चिप की कमी ने दोनों निर्माताओं को प्रभावित किया। कई कारखानों में उत्पादन घटाया गया या अस्थायी रूप से रोक दिया। इस कमी के चलते सप्लाई घटी और कार की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं। 2022 में भी चिप्स की सप्लाई तेज होने वाली नहीं है जिसके चलते कम्पनियाँ आवश्यकता से कम वाहन बनाने के लिए मजबूर हो सकती हैं।

कॉक्स ऑटोमोटिव (Cox Automotive) ने एक साल पहले की तुलना में चौथी तिमाही में अमेरिकी नई कार बिक्री उद्योग में 24 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया है। टोयोटा ने जनरल मोटर्स से ऑटोमोबाइल बिक्री में ग्लोबल बढ़त 2007 में ही बना ली थी।

Photo - Social Media

टोयोटा और वोल्क्सवैगन के बीच कम्पटीशन

अब ग्लोबल सेल्स में कम्पटीशन टोयोटा और वोल्क्सवैगन के बीच है। लेकिन जनरल मोटर्स तमाम उतार चढ़ावों के बावजूद अमेरिका में अपनी बढ़त 1927 से ही बनाये हुए है। अब जनरल मोटर्स की तैयारी इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र की है और अपने विभिन्न ब्रांड्स के तहत कई ईवी मॉडल लांच करने का प्लान बनाया हुआ है जिसकी शुरुआत 2022 से हो जायेगी।

Tags:    

Similar News