Apple iPhone 14 Review: जानिए iPhone 13 के मुकाबले iPhone 14 में क्या मिला बड़ा अपग्रेड, फुल रिव्यु

Apple iPhone 14 Review : iPhone 13 की तुलना में कुछ खास अपग्रेड के साथ Apple ने iPhone 14 को इस महीने भारत में लांच किया है। यह नवीनतम स्मार्टफोन काफी हद तक iPhone 13 के समान है मगर कुछ अपग्रेड इसे बेहद खास बनाते हैं।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-09-25 09:50 IST

Apple iPhone (Image Credit : Social Media)

iPhone 14 Review : Apple ने iPhone 14 का अनावरण iPhone 14 Pro के साथ इस महीने की शुरुआत में किया था। iPhone 14 Pro एक नए चिपसेट और डायनेमिक आइलैंड के साथ एक बड़ा अपडेट था मगर iPhone 14 में बहुत कुछ नया नहीं मिला। यह नवीनतम डिवाइस अपने पूर्वर्ती मॉडल iPhone 13 के समान A15 बायोनिक चिपसेट के साथ आता है। इसके साथ ही iPhone 13 और iPhone 14 का लुक भी लगभग समान लगता है। भारत में, iPhone 14 को बेस 128GB मॉडल के लिए 79,990 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। दो अन्य वेरिएंट हैं 256GB और 512GB को क्रमशः 89,900 रुपये में और 1,09,900 रुपये में लांच किया गया है। हालांकि लॉन्च ऑफर के तहत, Apple HDFC क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर 6,000 रुपये तक का इंस्टेंट कैशबैक दे रहा है।

iPhone 14 Design Review

iPhone 14 आपके हाथों में बहुत अच्छा लगता है और डिज़ाइन प्रीमियम और महंगा लगता है। Apple iPhone 14 में अपने सख्त सिरेमिक शील्ड को सामने, एल्यूमीनियम फ्रेम और पानी के प्रतिरोध पर उपयोग करना जारी रखता है। iPhone 14 के साथ, कम खर्चीले मरम्मत के लिए बैक पैनल को व्यक्तिगत रूप से हटाया जा सकता है। उपयोगिता के दृष्टिकोण से, सपाट किनारे iPhone 14 को पकड़ना आसान बनाते हैं और इसका ग्लास बैक डिज़ाइन काफी ज्यादा आकर्षक है। दिलचस्प बात यह है कि हाल के अन्य मॉडलों की तुलना में iPhone 14 की मरम्मत करना बहुत आसान है। iPhone 14 नए रंग विकल्पों में आता है, जिसमें - नीला, बैंगनी, आधी रात, स्टारलाइट और (PRODUCT) लाल शामिल हैं। यह iPhone 13 वाली वही बॉक्सी डिज़ाइन है और इसमें तिरछे लेंस के साथ एक समान दिखने वाला कैमरा मॉड्यूल शामिल है।

iPhone 14 Display Review

iPhone 14 का अतिरिक्त डिस्प्ले स्पेस बहुत सारे लाभ प्रदान करता है जिसकी एक दैनिक उपयोगकर्ता सराहना करेगा। iPhone 13 मिनी पर 5.4-इंच के छोटे डिस्प्ले के कारण निराशाजनक है। दूसरे, iPhone 14 का 6.1-इंच का डिस्प्ले हैंडहेल्ड गेमिंग के लिए उपयोगी है क्योंकि आपकी उंगलियों से नियंत्रण तक पहुंचना बहुत आसान होगा। iPhone 13 मिनी की तुलना में iPhone 14 के निचले कोने पर बटन तक पहुंचना भी बेहतर है। Books में, यह दो से तीन अतिरिक्त पैराग्राफ हैं, जिसका अर्थ है कम पेज टर्न। iPhone 14 पर कीबोर्ड पर टाइप करना काफी बेहतर है और बड़े बटन बहुत मददगार हैं। Apple iPhone 14 में डिस्प्ले बड़ा है, लेकिन विजुअल क्वालिटी में कोई बदलाव नहीं है। iPhone 14 पर ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले भी नहीं है, जो वर्तमान में हाई-एंड iPhone 14 Proके लिए आरक्षित है। स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित पायदान अभी भी iPhone 13 की तरह ही डिजाइन का एक हिस्सा है। Apple ने iPhone 14 पर 60Hz रिफ्रेश रेट, iPhone 13 या iPhone 12 के समान रखा। Apple ने iPhone 14 की स्क्रीन पर 120Hz रिफ्रेश रेट नहीं डाला जिससे उपयोगकर्ता काफी निराश हैं।

Full View

iPhone 14 Performance Review

iPhone 14 का परफॉर्मेंस हैवी एप्प्स को संचालित करने या तेजी से मल्टीटास्किंग करने में काफी बेहतर है। हालांकि यह पूर्वर्ती मॉडल की तुलना में कोई ज्यादा फर्क भी नहीं है।iPhone 14 फ्लैगशिप-स्तरीय प्रदर्शन का दावा करता है जिसकी एक iPhone से अपेक्षा की जाती है। एक फ्लैगशिप फोन के रूप में, ब्राउज़िंग, वीडियो स्ट्रीमिंग और यहां तक ​​कि गेमिंग जैसे दैनिक कार्यों को संभालना आसान है। अब तक, विभिन्न कार्यों के लिए इसका उपयोग करते समय हमने किसी भी अंतराल का अनुभव नहीं किया है। इस नवीनतम स्मार्टफोन में भी A15 बायोनिक चिपसेट दिया गया जिससे iPhone 13 संचालित होता है। यही कारण है कि अप्रत्याशित रूप से प्रदर्शन में कोई लाभ नहीं है। अतर यह है कि iPhone 14 में अतिरिक्त GPU कोर वाला संस्करण है (वही iPhone 13 Pro Max पर पाया जाता है)। जब आप iPhone 14 खरीदते हैं तो Apple का नवीनतम iOS 16 पहले से लोड हो जाता है। iOS में कई नई सुविधाएँ हैं, जिसमें विजेट के साथ लॉक स्क्रीन को अनुकूलित करने की क्षमता शामिल है।

iPhone 14 Camera Review

iPhone 14 अभी भी एक डुअल-लेंस कैमरा सिस्टम के साथ आता है, जिसमें मुख्य और अल्ट्रा-वाइड दोनों में 12-मेगापिक्सल का सेंसर है जो बिल्कुल iPhone 13 जैसा ही लग सकता है। हालांकि, वास्तव में iPhone 13 की तुलना में iPhone 14 के मुख्य कैमरे में एक बड़ा सेंसर और तेज़ f1.5 एपर्चर वाला एक नया लेंस है। इस नए सेंसर के साथ आप कम रोशनी के प्रदर्शन में बहुत सुधार पाएंगे और आप (नीचे) कैमरा शॉट्स में अंतर स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। साथ ही अच्छी रोशनी में तस्वीरें विस्तृत, तेज और अच्छी तरह से संतुलित होती हैं। iPhone 14 का कैमरा अद्भुत वीडियो शूट करता है, जिसे स्मार्टफोन के बीच लगातार उच्च दर्जा दिया गया है। ऑटोफोकस वाला सेल्फी कैमरा विस्तार और रंग विश्वसनीयता के मामले में बेहतर परिणाम देता है। Apple वीडियो के लिए एक एक्शन मोड भी पेश कर रहा है जो जिम्बल जैसा स्थिरीकरण देता है। यह एक सॉफ्टवेयर-आधारित समाधान है जो आपको कांपने वाले हाथ होने पर भी वीडियो कैप्चर करने देता है। Apple के नए "फोटोनिक इंजन" के साथ संयुक्त हार्डवेयर छवि गुणवत्ता में सुधार करने में बहुत अच्छा काम करता है, खासकर कम रोशनी में तस्वीरें लेते समय। iPhone 14 में ऑटोफोकस वाला सेल्फी कैमरा विस्तार और रंग विश्वसनीयता के मामले में बेहतर परिणाम देता है।

iPhone 14 Battery Review

iPhone 14 अपने सभी पूर्वर्ती मॉडल्स की तुलना में लंबी बैटरी लाइफ के साथ आता है यह बहुत बड़ा कारण हैं कि लोग इस नवीनतम स्मार्टफोन के प्रति आकर्षित हो रहे हैं। iPhone 13 की तुलना में IPhone 14 का उपयोग करने के बाद मैंने जो सबसे बड़ा बदलाव महसूस किया वह इसकी बैटरी ही है। यह फास्ट चार्जिंग और क्यूई वायरलेस चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। यदि आप iPhone XR या iPhone 12 मिनी से स्विच कर रहे हैं, तो बड़ा iPhone 14 अधिक मूल्यवान हो सकता है, क्योंकि इसमें बड़ी बैटरी है। बैटरी परीक्षण पर, यह करीब 15 घंटे तक चला। इसका मतलब है कि फोन इसे पहले दिन की सुबह से अगले दिन की सुबह तक बना सकता है।

Tags:    

Similar News