Sam Altman Fired: चैटजीपीटी कंपनी के संस्थापक को निकाल बाहर किया, इंडस्ट्री में खलबली

Sam Altman Fired: ओपन एआई ने कहा है कि उसने अपने सह-संस्थापक और सीईओ सैम ऑल्टमैन को बाहर कर दिया है। ऑल्टमैन पर आरोप लगाया गया है कि वह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के साथ साफ साफ बातें नहीं कर रहे थे।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-11-18 06:34 GMT

Sam Altman Fired (photo: social media )

Sam Altman Fired: आईटी सेक्टर में एक बहुत बड़ा धमाका हुआ है जिसका असर दूर तक अवश्य जाएगा। यह धमाका चैटजीपीटी बनाने वाली ओपनएआई कंपनी के संस्थापक सैम ऑल्टमैन की बर्खास्तगी है।

ओपन एआई ने कहा है कि उसने अपने सह-संस्थापक और सीईओ सैम ऑल्टमैन को बाहर कर दिया है। ऑल्टमैन पर आरोप लगाया गया है कि वह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के साथ साफ साफ बातें नहीं कर रहे थे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ने एक बयान में कहा, "बोर्ड को अब ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है।"

ऑल्टमैन ने किया था करिश्मा

ऑल्टमैन करिश्माई शख्स हैं जिन्होंने चैटजीपीटी को ग्लोबल प्रसिद्धि दिलाई। वह आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल और उसके संभावित खतरों पर सिलिकॉन वैली की पसंदीदा आवाज बन गए हैं। उनके अचानक और अस्पष्ट निकास ने उद्योग के भविष्य में अनिश्चितता ला दी है।

ChatGPT Latest Update: चैट जीपीटी अब देगा लेटेस्ट अप टू डेट जानकारी, सीधे इंटरनेट को करेगा सर्च

मीरा मुराती को जिम्मेदारी

कम्पनी ने कहा है कि ओपनएआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती तुरंत प्रभाव से अंतरिम सीईओ का पद संभालेंगी। कंपनी ने कहा है कि एक स्थायी प्रतिस्थापन की तलाश की जा रही है। मीरा अल्बानियाई मूल की हैं। बतौर इंजीनियर, उन्होंने चैटजीपीटी के डेवलपमेंट में पर्दे के पीछे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हुई है।


टॉप अधिकारी का इस्तीफा

कम्पनी की घोषणा में यह भी कहा गया कि एक अन्य ओपनएआई सह-संस्थापक और बोर्ड के अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन, उस भूमिका से हट जाएंगे लेकिन कंपनी में बने रहेंगे। लेकिन बाद में एक्स पर, ब्रॉकमैन ने लिखा, "आज की खबर के आधार पर, मैंने काम छोड़ दिया है।"

अस्पष्ट कारण

ओपनएआई ने ये खुलासा नहीं कि ऑल्टमैन की स्पष्टवादिता में क्या कमी पाई गई थी। ऐसा क्या था कि उन्हें हटाने की नौबत आ गई?बयान में सिर्फ इतना कहा गया है कि उनका व्यवहार बोर्ड की अपनी जिम्मेदारियों को निभाने की क्षमता में बाधा बन रहा है।

How to use ChatGPT: पीसी, लैपटॉप और एंड्रॉइड मोबाइल फोन में चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें, जाने आसान तरीका

ऑल्टमैन ने क्या कहा

ऑल्टमैन ने इस घटनाक्रम के बाद एक्स पर पोस्ट किया : “मुझे ओपनाई में अपना समय बहुत पसंद आया। यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए और उम्मीद है कि दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था। सबसे ज़्यादा मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद आया। आगे क्या होगा इसके बारे में बाद में और भी बहुत कुछ कहना होगा।"



2015 में हुई थी शुरुआत

ऑल्टमैन ने 2015 में ओपनएआई को एक गैर-लाभकारी अनुसंधान प्रयोगशाला के रूप में शुरू करने में मदद की। लेकिन यह चैटजीपीटी की विस्फोटक इंट्री थी जिसने ऑल्टमैन को जेनरेटिव एआई के चेहरे के रूप में सुर्खियों में ला दिया। एक ऐसी तकनीक जो उपन्यास इमेजरी, टेक्स्ट के अंश और अन्य मीडिया का उत्पादन कर सकती है। वह एआई की संभावनाओं और खतरों पर चर्चा करने के लिए कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठ चुके हैं। हाल ही में उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन में सीईओ शिखर सम्मेलन में भाग लिया था।



Tags:    

Similar News