ChatGPT लाया 'Read Aloud' फीचर, अब यूजर्स को मिलेगा खास सुविधा

ChatGPT: OpenAI ने ChatGPT के लिए एक नया फीचर पेश किया है, जिसका नाम है रीड अलाउड (Read Aloud)। इस फीचर के आने से अब यूजर्स किसी भी प्रश्न का जवाब सीधे सुन सकते हैं।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-03-06 12:05 GMT

ChatGPT: आज के समय में ChatGPT का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जा रहा है। वहीं OpenAI कंपनी भी अक्सर इससे जुड़ी अपडेट्स यूजर्स के लिए पेश करती रहती है। हाल ही में ChatGPT में एक नया फीचर एड किया गया है, जो यूजर्स के लिए काफी बेहतरीन रहेगा। जिससे यूजर्स को उनके सभी प्रश्नों के उत्तर पांच विभिन्न आवाजों में मिलेंगे।

Read Aloud फीचर हुए chatgpt में एड

दरअसल OpenAI ने ChatGPT के लिए एक नया फीचर पेश किया है, जिसका नाम है रीड अलाउड (Read Aloud)। ये फीचर चैटबॉट को पांच अलग-अलग आवाजों में मौजूदा प्रश्न या उत्तर को वॉयस के रूप में प्रदान करेगा। ये फीचर उनलोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा, जिन्हें पढ़ने में काफी परेशानी होती है। 

बता दें इस फीचर के आने से अब यूजर्स किसी भी प्रश्न का जवाब सीधे सुन सकते हैं। ChatGPT एक AI आधारित चैटबॉट है। वहीं ChatGPT ने पिछले साल सितंबर 2023 में एक वॉयस चैट फीचर लॉन्च किया था, जो यूजर्स को बोले गए संकेतों के जरिए चैटबॉट के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है। अब वहीं नया 'रीड अलाउड' फीचर के रोलआउट होने से यूजर्स लिखित उत्तरों को जोर से पढ़ने में सक्षम हो पाएंगे। 

Chatgpt का यह नया फीचर वेब वर्जन और iOS/Android ऐप्स पर उपलब्ध है। जानकारी के लिए बता दें कि, यह 37 भाषाओं को सपोर्ट करता है। रीड अलाउड फीचर से यूजर्स चाहें तो मौखिक रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए ChatGPT को सेट कर सकते हैं। इसकी खासियत ये है कि, यह फीचर GPT-4 और GPT-3.5 दोनों ही के लिए उपलब्ध है।

How to use the Read Aloud feature in ChatGPT: 

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने Android फोन या iOS डिवाइस पर ChatGPT खोलें।

अब आप अपनी पसंदीदा भाषा में टेक्स्ट प्रॉम्प्ट इनपुट कर लें।


इसके बाद आप ChatGPT को आपके प्रॉम्प्ट पर रिएक्शन जनरेट करने की अनुमति दें।

फिर आप ChatGPT की प्रतिक्रिया पर टैप कर उसे होल्ड रखें।

इसके बाद आप फिर "Read Aloud" ऑप्शन चुनें।

बता दें यहां आपको स्क्रीन के टॉप पर एक रीड अलाउड (Read Aloud) प्लेयर दिखाई देगा। इससे यूजर्स को उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार चैटजीपीटी से वर्बल प्रतिक्रिया को चलाने, रोकने, तेजी से आगे बढ़ाने या रिवाइंड करने के लिए कंट्रोल्स प्रदान करने की सुविधा देगा।

Tags:    

Similar News