अब बिना छुए चला सकते हैं माउस, Elon Musk का बड़ा कारनामा

Elon Musk: Elon Musk की कंपनी Neuralink ने एक इंसान के दिमाग में चिप को इंप्लांट कर माउस को कंट्रोल करने का करनामा किया है।

Written By :  Anupma Raj
Update:2024-02-21 21:55 IST

Elon Musk: आज के समय में कई प्रकार की टेक्नोलॉजी अपना दबदबा बना चुकी है। AI से लेकर मैसेजिंग और वीडियो ऐप तक ने यूजर्स को नई तरह के नए फीचर्स दिए है। अब हाल ही में Elon Musk ने कुछ ऐसा करनामा कर दिखाया है जो आने वाले कुछ सालों में काफी चर्चा में रहेगी। 

Elon Musk का बड़ा करनामा

दरअसल Elon Musk की कंपनी Neuralink ने एक बड़ा कारनाम करके दिखाया है। कंपनी ने एक इंसान के दिमाग में चिप को इंप्लांट कर माउस को कंट्रोल करने का करनामा किया है। इस एक्सपेरिमेंट के साथ ही Elon Musk ने Company का अगला कदम बता दिया है। बता दें Neuralink ने एक इंसानी दिमाग में चिप को इंप्लांट किया था, जिसकी जानकारी खुद Elon Musk ने दी थी। चिप इंप्लांट किए गए व्यक्ति ने बिना छुए कंप्यूटर माउस को कंट्रोल करके दिखाया है।   

दरअसल, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हुए स्पेस इवेंट के दौरान Elon Musk ने इस जानकारी को शेयर किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रोग्राम अच्छा रहा और मरीज पूरी तरह से रिकवर हो गया है। इस एक्सपेरिमेंट में उसे कोई नुकसान नहीं हुआ है। मरीज ने सिर्फ सोचने से ही माउस को पूरी तरह से कंट्रोल करके दिखाया। जिसके बाद कर्सर स्क्रीन पर एक साइड से दूसरी तरफ मूव भी हुआ। जानकारी के लिए बता दें कि, Neuralink, Elon Musk की कंपनी है।


Neuralink ऐसे कुछ फीचर पर काम कर रही है, जैसे कंप्यूटर माउस बटन को कंट्रोल करेगा। इसमें वह माउस को हाथ भी नहीं लगाएगा और यह सिर्फ ब्रेन में लगी चिप के सिग्नल से माउस कंट्रोल करेगा। Neuralink का शुरुआती स्टेज में टारगेट है कि इंसान सिर्फ कंप्यूटर कर्सर या कीबोर्ड को सिर्फ अपनी सोच से ही कंट्रोल कर सके। बता दें Elon Musk ने साल 2016 में Neuralink की शुरुआत की थी, जो एक न्यूरो टेक्नोलॉजी कंपनी है। यह कंपनी एक सीमलेस ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस तैयार करने के लिए काम करती है, जिसका नाम The Link है।

Tags:    

Similar News