Check e-Challan Online: अब घर बैठे चेक करें ई-चालान स्टेटस, ऑनलाइन होगा सब काम

Check e-Challan Online: यदि आपको किसी यातायात नियम का पालन नहीं करने पर जुर्माना भरना पड़ता है, तो आप आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं

Update: 2023-05-03 10:44 GMT
Check e-Challan Online(photo-social media)

Check e-Challan Online: हममें से कितने लोग भुगतान के लिए लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करना पसंद करते हैं? चाहे वह सीईएससी बिल भुगतान हो, बीएसएनएल बिल भुगतान या किसी भी तरह का जुर्माना और भी बहुत कुछ। जब हमारे पास आज ऑनलाइन सुविधा है जहां सभी बिल भरने में 2-3 मिनट से भी कम समय लगता है तो हम और आप लाइन में क्यों खड़े होंगे? यदि आपको किसी यातायात नियम का पालन नहीं करने पर जुर्माना भरना पड़ता है, तो आप आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं

ई-चालान का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें

1. https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं, जो परिवहन की आधिकारिक वेबसाइट है।

2. टॉप मेनू बार में "ऑनलाइन सेवाओं की जांच करें" पर क्लिक करें और फिर "चालान स्थिति जांचें" चुनें।

3. अपना चालान, वाहन या ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दर्ज करें।

4. किसी भी लंबित चालान को देखने के लिए कैप्चा दर्ज करें।

हम आपको इस प्रक्रिया से रूबरू कराएंगे कि ट्रैफिक ई-चालान सिस्टम कैसे काम करता है।

1: ई-चालान जारी करना: सीसीटीवी फुटेज में सभी बकाएदारों की तस्वीर है। प्रवर्तन अधिकारी वाहन और सारथी डेटाबेस से पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर के साथ डिफॉल्टर का डिटेल प्राप्त करता है और किए गए अपराध या गलती का चयन करता है।

2: चालान भुगतान: आपको प्राप्त क्यूआर कोड को स्कैन करके ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति होगी या आप आरटीओ कार्यालय में नकद भुगतान कर सकते हैं या काउंटर पर नकद जमा कर सकते हैं।

3: डेटा अपडेशन: अपराधी के सेल नंबर के रूप में आपको एक संदेश भेजा जाएगा। जुर्माने की राशि की स्वचालित रूप से अपराध के अनुसार गणना की जाती है और प्रवर्तन अधिकारी तब सभी आवश्यक डिटेल के साथ ट्रैफिक ई-चालान का प्रिंट आउट लेता है और आपको देता है। भारत सरकार की ट्रैफिक ई-चालान प्रणाली को भारत के 15 राज्यों में सभी की उपयुक्तता और सुगमता के लिए क्रियान्वित किया गया है।

Tags:    

Similar News