5G On Old Smartphone: क्या पुराने स्मार्टफोन पर मिलेगा Airtel-Jio 5G नेटवर्क का सपोर्ट, जानें कैसे करें सेटिंग

5G On Old Smartphone: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5G सेवा को पिछले हफ्ते लॉन्च किया। जिसके बाद Reliance Jio और Airtel ने देश के कुछ शहरों में अपने 5G सेवा को शुरू भी कर दिया है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-06 06:26 GMT

5G Internet (Image Credit : Social Media)

5G On Old Smartphone: भारत में 5G सेवा को लॉन्च कर दिया गया है। टेलीकॉम दिग्गज Reliance Jio और Airtel ने देश के कुछ चुनिंदा शहरों में अपने 5G सेवाओं को शुरू कर दिया है। बीते दिन दशहरा के मौके पर वाराणसी, मुंबई, दिल्ली शतक कोलकाता में Jio 5G का बीटा ट्रायल शुरू किया गया। वहीं, एयरटेल ने भी दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद तथा बेंगलुरु समेत देश के कुल 8 शहरों में अपने 5G सेवाओं को शुरू कर दिया है। ऐसे में ग्राहकों के मन में 5G नेटवर्क से जुड़े कई तरह के सवाल आ रहे हैं। जिनमें एक सवाल यह भी है कि क्या ग्राहक अपने पुराने स्मार्टफोन पर 5G सेवा का उपयोग कर पाएंगे? या फिर, कैसे पता करें कि स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है या नहीं? तो आइए जानते हैं इन सवालों का जवाब।

क्या पुराने स्मार्टफोन पर सपोर्ट करेगा 5G नेटवर्क?

देश में 5G सेवा की लॉन्चिंग के बाद से ज्यादातर लोगों के मन में यह सवाल बार-बार आ रहा कि क्या उनका पुराना स्मार्टफोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा? ऐसे में हम आपको बताना चाहते हैं कि फिलहाल टेलीकॉम कंपनियों की ओर से 5G सिम को लेकर कोई नई जानकारी नहीं दी गई है। रिपोर्ट का मानना है कि अगर आप 5G नेटवर्क का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको अपना पुराना 4G सिम बदलना नहीं होगा। हालांकि आप हाई स्पीड 5जी इंटरनेट का इस्तेमाल तभी कर पाएंगे जब आपके पास 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट वाला हैंडसेट हो। अगर आपका स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट नहीं करता है तो आप अपने स्मार्टफोन पर 5G इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

स्मार्टफोन पर कैसे चेक करें 5G सपोर्ट सेटिंग?

अगर आप अपने पुराने स्मार्टफोन पर भी 5G इंटरनेट का आनंद लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि क्या आपका स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। अगर आप अभी भी 2G, 3G या 4G कनेक्टिविटी वाले इस स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं तो आप 5G कनेक्टिविटी का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि आपका स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है या नहीं। इसे जानने के लिए आपको कुछ आसान से इस टेप को फॉलो करना होगा जो इस प्रकार हैं-

- अपने स्मार्टफोन पर, सेटिंग ऐप पर जाएं।

- 'वाई-फाई और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें।

- 'सिम और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें।

- आप 'पसंदीदा नेटवर्क प्रकार' विकल्प के तहत सभी तकनीकों की एक सूची देख पाएंगे।

- यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

- 2G/3G/4G/5G विकल्प को चुन कर आप अपने स्मार्टफोन पर 5G इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, आपको ध्यान देना होगा कि क्या आपके शहर में Airtel या Jio 5G की सेवाएं शुरू हो गई हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी महीने 1 अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम के दौरान देश में 5G सेवाओं को लांच किया। इस दौरान Reliance Jio, Airtel, Vodafone-Idea तथा भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) की ओर से देश में 5G सेवाओं को लेकर ऐलान किया गया। फिलहाल Airtel 5G तथा Jio 5G की सेवाएं देश के कुछ शहरों में शुरू हो गई हैं। वहीं, Vodafone-Idea की ओर से फिलहाल 5G सेवाओं के लांचिंग तिथि को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है। इसके अलावा, इस कार्यक्रम में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बताया कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अगले साल 15 अगस्त को देश में 5G सेवा को लॉन्च करेगा। 

Tags:    

Similar News