Largest Smartwatch Market: भारत वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा स्मार्टवॉच बाजार बना, जाने पूरी डिटेल

Largest Smartwatch Market: डेटा और एनालिटिक्स फर्म काउंटरपॉइंट की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, नॉइज़, फायर-बोल्ट और बोट ड्राइविंग सेल्स जैसे बुनियादी स्मार्टवॉच सेगमेंट में किफायती ब्रांडों के साथ वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट का 30 प्रतिशत भारत में आया।

Written By :  Anjali Soni
Update: 2022-12-01 01:14 GMT

Largest Smartwatch Market(photo-internet)

Largest Smartwatch Market: भारत वैश्विक स्तर पर स्मार्टवॉच के लिए सबसे बड़ा बाजार बन गया है, क्योंकि 2022 की तीसरी तिमाही में बंपर शिपमेंट ने देश को स्मार्टवॉच सेगमेंट में अन्य वैश्विक बाजारों से आगे निकलने में मदद की। डेटा और एनालिटिक्स फर्म काउंटरपॉइंट की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, नॉइज़, फायर-बोल्ट और बोट ड्राइविंग सेल्स जैसे बुनियादी स्मार्टवॉच सेगमेंट में किफायती ब्रांडों के साथ वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट का 30 प्रतिशत भारत में आया। भारत ने 2022 की तीसरी तिमाही में साल-दर-साल 171 प्रतिशत की भारी वृद्धि का अनुभव किया, जिसने अन्य प्रमुख वैश्विक बाजारों को पीछे छोड़ दिया।

एप्पल और सैमसंग की वजह से मिली तरक्की

काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट भारत को उत्तरी अमेरिका और चीन से आगे रखती है, जो क्रमशः 25 प्रतिशत और 16 प्रतिशत वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट के लिए जिम्मेदार है। बजट स्मार्टवॉच स्पेस में महत्वपूर्ण नवाचार और तेजी से बढ़ती मांग की बदौलत भारत की 171 प्रतिशत की अभूतपूर्व वृद्धि ने इसे विश्व स्तर पर तीसरे से पहले स्थान पर पहुंचा दिया। दिलचस्प बात यह है कि काउंटरपॉइंट ने स्मार्टवॉच को दो व्यापक खंडों में वर्गीकृत किया है - उच्च-स्तरीय OS स्मार्टवॉच और बेसिक स्मार्टवॉच। पूर्व श्रेणी में, Apple और Samsung ने क्रमशः Apple Watch और Galaxy Watch उत्पाद श्रेणियों की बदौलत विश्व स्तर पर नेतृत्व करना जारी रखा है, जबकि Huawei, Amazfit, और Garmin जैसे ब्रांड शीर्ष पांच को पूरा करते हैं।

Full View

हालाँकि, यह बुनियादी स्मार्टवॉच श्रेणी है जिसने भारत के विकास को वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा बाजार बनने के लिए प्रेरित किया है। सेगमेंट, जिसमें बुनियादी ऑपरेटिंग सिस्टम (जैसे आरटीओएस) चलाने वाली स्मार्टवॉच शामिल हैं, जिनमें किसी भी अतिरिक्त ऐप को स्थापित करने के लिए समर्थन की कमी है, विश्व स्तर पर तीन भारतीय ब्रांडों - नॉइज़, फायर-बोल्ट और बोट के नेतृत्व में है। काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के अनुसार, Xiaomi और Huawei की भी सेगमेंट में एक छोटी उपस्थिति है, जबकि नॉइज़ ने सेगमेंट में लीड लेने के लिए फायर-बोल्ट को थोड़ा पीछे छोड़ दिया है। इस खंड में चीन की वृद्धि में गिरावट और इसके शीर्ष स्थान का नुकसान कथित तौर पर देश की निरंतर 'शून्य-कोविड' नीति के कारण है, जिसके कारण बार-बार शटडाउन और लॉकडाउन हुए हैं, और इस प्रकार स्मार्टवॉच के लिए उपभोक्ता मांग प्रभावित हुई है।

Tags:    

Similar News