Apple Business In India: एप्पल पर आफत, फैक्ट्री में तालाबंदी, अब दूसरी जांच भी शुरू

Phone Factory In India: चेन्नई में आईफोन बनाने वाली फैक्ट्री में तालाबंदी चल रही थी और अब मोनोपोली से संबंधित एक जांच भी शुरू हो गई है।

Written By :  Neel Mani Lal
Published By :  Shreya
Update:2022-01-03 11:11 IST

एप्पल कंपनी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

iPhone Factory In India: नामचीन एप्पल कंपनी (Apple Company) के सितारे भारत में थोड़ा गर्दिश में हैं। चेन्नई में आईफोन बनाने वाली फैक्ट्री में तालाबंदी (iPhone Factory Closed) चल रही थी और अब मोनोपोली (Monopoly) से संबंधित एक जांच भी शुरू हो गई है। भारत में एकाधिकार यानी मोनोपोली को रोकने के लिए बने कॉम्पिटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) का कहना है कि शुरुआती छानबीन से लगता है कि एप्पल ने स्पर्धारोधी कानूनों (Anti-Competitive Laws) का उल्लंघन किया। CCI का आदेश एक एनजीओ 'टुगेदर वी फाइट सोसायटी' (Together We Fight Society) की शिकायत पर आया है।

संस्था ने पिछले साल शिकायत की थी कि एप्पल एप (Apple App) बाजार में अपनी मोनोपोली का फायदा (Monopoly Ka Fayda) उठा रही है और डेवेलपर्स को अपना सिस्टम इस्तेमाल करने पर मजबूर कर रही है। इस एनजीओ का यह भी कहना है कि एप्पल की डिजिटल सामग्री पर 30 प्रतिशत इन-एप फीस और अन्य पाबंदियां प्रतिस्पर्धा के लिए हानिकारक हैं क्योंकि इससे एप डेवेलपर्स की लागत बढ़ जाती है। और ग्राहकों को ज्यादा पैसा भी देना पड़ता है। शिकायत में आरोप लगाया गया कि इससे बाजार में अन्य प्रतिस्पर्धी कंपनी को प्रवेश करने में भी बाधा पैदा होती है। 

Apple ने नकारे सभी आरोप

एप्पल ने सभी आरोपों को नकारते हुए कहा है कि भारतीय बाजार में उसका हिस्सा मात्र 0.5 प्रतिशत है, इसलिए इस शिकायत को खारिज कर दिया जाना चाहिए। लेकिन सीसीआई ने अपने आदेश में कहा है कि एप्पल का बाजार (Apple Ka Bazar) में हिस्सेदारी का दावा पूरी तरह भ्रामक है क्योंकि शिकायत एप डेवेलपरों पर लगी पाबंदियों के बारे में है। इससे बाजार हिस्सेदारी का क्या मतलब है। सीसीआई ने कहा कि प्रथम दृष्टया एप्पल के खिलाफ जांच का मामला बनता है।

सीसीआई ने आदेश दिया है कि 60 दिन के भीतर जांच कर पूरी कर अपनी रिपोर्ट दाखिल करें। सीसीआई ऐसी ही जांच गूगल के इन-एप पेमेंट सिस्टम (In-App Payment System) के बारे में भी कर रही है। कुछ स्टार्टअप कंपनियों ने इसकी शिकायत की थी। नवंबर 2020 में सीसीआई ने कहा था कि गूगल के कुछ स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों के साथ समझौतों की जांच की जा रही है क्योंकि ऐसी आशंका है कि ये फोन पहले से ही गूगल पे एप (Google Pay App) के साथ बिकते हैं , जो प्रतिस्पर्धा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। एप्पल पर ऐसा ही मामला यूरोपीय संघ (The European Union) में भी चल रहा है। ऐसी ही शिकायतों के आधार पर यूरोपीय संघ ने 2020 में एप्पल के खिलाफ जांच शुरू की थी।

चेन्नई स्थित फैक्ट्री में पड़ा ताला

एप्पल कंपनी के लिए आईफोन बनाने वाली फॉक्सकॉन कंपनी की चेन्नई स्थित एक फैक्ट्री पिछले एक हफ्ते से बंद पड़ी है। लगभग 17 हजार लोगों को काम देने वाली ये फैक्ट्री तब से बंद पड़ी है जब पिछले हफ्ते कर्मचारियों ने खराब खाना मिलने के चलते विरोध प्रदर्शन (Karamchariyon Ka Pradarshan) शुरू कर दिया था। यह विरोध तब शुरू हुआ जब फैक्ट्री के एक हॉस्टल में 250 से ज्यादा महिला कर्मचारी बीमार हो गईं। उन सभी को फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) हो गई थी। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News