WhatsApp Chat History: अब व्हाट्सएप पर क्लाउड बैकअप के बिना कर सकेंगे चैट हिस्ट्री ट्रांसफर, यहां जाने तरीका

WhatsApp Chat History: व्हाट्सएप आपके खाते और चैट को एक नए डिवाइस और एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म के बीच भी स्थानांतरित करना आसान बना रहा है।

Update: 2023-07-09 08:22 GMT
WhatsApp Chat History (Photo-social media)

WhatsApp Chat History: व्हाट्सएप आपके खाते और चैट को एक नए डिवाइस और एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म के बीच भी स्थानांतरित करना आसान बना रहा है। इसने अब क्लाउड बैकअप की आवश्यकता के बिना आपके व्हाट्सएप चैट इतिहास को स्थानांतरित करने का एक नया तरीका पेश किया है। नया फीचर दो डिवाइसों के बीच चैट ट्रांसफर करने के लिए वाई-फाई डायरेक्ट का उपयोग करता है। पहले, अगर आपको अपनी व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री ट्रांसफर करनी होती थी तो आपको पहले उसे क्लाउड पर अपलोड करना होता था। एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को अपनी चैट का बैकअप Google ड्राइव पर रखना आवश्यक है, जबकि iOS उपयोगकर्ताओं को इसे iCloud पर अपलोड करना होगा। जब आप किसी नए या अलग डिवाइस पर सेटिंग कर रहे होते हैं तो व्हाट्सएप आपको अपनी सभी चैट को रिस्टोर करने देता है।

व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री कैसे ट्रांसफर करें

आपको सबसे पहले दोनों डिवाइसों को एक-दूसरे के बगल में रखना होगा, वाई-फ़ाई से कनेक्ट करना होगा और लोकेशन भी चालू करनी होगी। अपने पुराने फोन पर व्हाट्सएप खोलें, सेटिंग्स > चैट > चैट ट्रांसफर पर जाएं। एक क्यूआर कोड दिखाया जाएगा जिसे स्थानांतरण शुरू करने के लिए आपको अपने नए फोन से स्कैन करना होगा। आपको अपने नए फोन पर भी व्हाट्सएप डाउनलोड करना होगा और उसी फोन नंबर से रजिस्टर करना होगा। एक बार जब आप क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं, तो आपको एक संकेत मिलेगा कि आपका दूसरा फोन वाई-फाई डायरेक्ट के माध्यम से कुछ साझा करना चाहता है। अनुरोध स्वीकार करने के लिए आपको 27 सेकंड का समय भी दिया गया है। एक बार जब आप सहमत हो जाते हैं, तो चैट ट्रांसफर शुरू हो जाएगा और आप इसे अपने नए फोन पर पाएंगे।

यहां जाने अन्य जानकारी

यह फीचर एंड्रॉइड और iOS पर व्हाट्सएप यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है। हालाँकि, यह केवल एक ही ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) के बीच चैट इतिहास की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि आप केवल एंड्रॉइड डिवाइस और आईओएस डिवाइस के बीच ही ट्रांसफर कर सकते हैं। यह अभी तक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म चैट ट्रांसफ़र की अनुमति नहीं देता है। लेकिन यह अभी भी काफी मददगार है क्योंकि इसमें आपकी चैट को क्लाउड पर बैकअप करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आपके फोन पर कुछ होने की स्थिति में यह एक सुरक्षित विकल्प है।

Tags:    

Similar News