Twitter: सबसे पैसा लेकर रहेंगे मस्क, ट्विटर पर अब कोई अमीर न गरीब

Elon Musk Twitter: मस्क ट्विटर को एक पेड सब्सक्रिप्शन सेवा बनाने के अपने विचार को आगे बढ़ा रहे हैं। मस्क एक ईमेल के जरिये ट्विटर कर्मचारियों को बता चुके हैं कि कंपनी की वैल्यू अब आधे से भी कम हो गई है।

Update: 2023-04-02 13:48 GMT
ट्विटर ने कमाई के लिए बढ़ाई अब ब्लू टिक सेवा(Pic: Social Media)

Twitter: एलोन मस्क ने जब से ट्विटर खरीदा है तभी से वह प्रॉफिट के लिए जुगत लगा रहे हैं। मस्क ट्विटर को एक पेड सब्सक्रिप्शन सेवा बनाने के अपने विचार को आगे बढ़ा रहे हैं। मस्क एक ईमेल के जरिये ट्विटर कर्मचारियों को बता चुके हैं कि कंपनी की वैल्यू अब आधे से भी कम हो गई है।

नई घोषणाएं

ट्विटर की कमाई बढ़ाने के लिए अब ब्लू टिक सेवा सभी के लिए खोल दी गई है। लेकिन इसके लिए सभी को एक समान चार्ज देना होगा। चाहे सलमान खान हों या कोई मजदूर अगर ब्लू टिक चाहिए तो दोनों को बराबर पैसा देना होगा। मस्क का तर्क है कि वो ट्विटर को सबके लिए समान बनाना चाहते हैं जहां कोई वीआईपी नहीं होगा। दूसरी घोषणा है कि 15 अप्रैल से, सिर्फ भुगतान करने वाले यूजर्स के ट्वीट प्लेटफॉर्म के "फॉर यू" पेज पर प्रसारित होंगे। फ़ॉर यू वह डिफ़ॉल्ट टाइमलाइन है जो यूजर्स द्वारा ऐप खोलने पर दिखाई जाती है।

हटाये जाने लगे ब्लू बैज

पहली अप्रैल से ट्विटर ने उन खातों से प्रतिष्ठित ब्लू बैज को हटाना शुरू कर दिया है जिन्होंने ट्विटर ब्लू की सदस्यता नहीं ली है। वर्तमान में, नीले चेकमार्क वाले खाते आमतौर पर भुगतान किए गए ग्राहकों के साथ-साथ पहले से सत्यापित हस्तियों, सार्वजनिक अधिकारियों, पत्रकारों और इसी तरह के लोगों का मिक्सचर हैं।

क्या है इसका मतलब

कुल मिला कर ऐसा लगता है कि जो यूजर ट्विटर के लिए भुगतान नहीं करते हैं उन्हें बहुत सीमित चीजें मिलेंगी। उनके पोस्ट को साइट के "फॉर यू" फीड से हटा दिया जाएगा, जहां यूजर्स को आम तौर पर उन खातों से पोस्ट दिखाए जाते हैं जिन्हें वे फॉलो नहीं करते हैं। दूसरी ओर, भुगतान करने वाले यूजर्स को एल्गोरिथम द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। इसी तरह, ट्विटर पोल में मतदान के लिए भी 15 अप्रैल से सत्यापन की आवश्यकता होगी। मस्क का कहना है कि "फॉर यू" पेज में बदलाव और पोल में वोट का अधिकार में इसलिए बदलाव किया गया है ताकि एडवांस्ड एआई बॉट अपना कंट्रोल न जमा सकें।
कंपनी ने कहा है कि ब्लू सब्सक्राइबर कम विज्ञापन देखेंगे और उनके उत्तर को अन्य यूजर्स के ऊपर प्राथमिकता दी जाएगी। व्व सेवाएं क्या होंगी, ये अभी बताया नहीं गया है।

फिर भी, व्यवसायों के लिए ट्विटर ब्लू और संबंधित ट्विटर गोल्ड सेवा, कंपनी को लाभदायक बनाने के लिए मस्क की प्राथमिक आशा प्रतीत होती है। पिछले हफ्ते, मस्क ने कथित तौर पर कर्मचारियों से कहा कि वह कंपनी के लिए 250 बिलियन डॉलर का मूल्यांकन हासिल करने के लिए "स्पष्ट लेकिन कठिन रास्ता" देख रहे हैं। इस ग्रोथ को प्राप्त करने के लिए, उन्होंने पहले ट्विटर के कुल राजस्व के 50 फीसदी के लिए सदस्यता शुल्क की इच्छा व्यक्त की थी।

Tags:    

Similar News