×

Twitter News: मस्क ने ट्विटर का सोर्स कोड सार्वजनिक किया

Twitter News: ट्विटर को और पारदर्शी बनाने के लिए उसने इंटरनेट पर अपने सोर्स कोड के कुछ हिस्सों का खुलासा किया है।

Neelmani Lal
Published on: 1 April 2023 11:30 PM GMT
Twitter News: मस्क ने ट्विटर का सोर्स कोड सार्वजनिक किया
X
एलोन मस्क ने ट्विटर का सोर्स कोड सार्वजनिक किया: Photo- Social Media

Twitter News: ट्विटर को और पारदर्शी बनाने के लिए उसने इंटरनेट पर अपने सोर्स कोड के कुछ हिस्सों का खुलासा किया है। इसमें से प्रसिद्धि और राजनीतिक संबद्धता जैसे कुछ मापदंडों के आधार पर अपने कथित पूर्वाग्रहों के लिए ट्वीट रिकमेन्डेशन एल्गोरिदम को बहुत अधिक ध्यान मिल रहा है।

ट्विटर पर प्रतिदिन लगभग 500 मिलियन ट्वीट पोस्ट किए जाते हैं। यूजर्स को मुट्ठी भर टॉप ट्वीट प्रदान करने के लिए, जो उनके 'फॉर यू' टाइमलाइन पर दिखाई देंगे। यह वही है जो अनुशंसा एल्गोरिथम करता है। यह यूजर्स को केवल कुछ प्रासंगिक दिखाने के लिए डेटा को डिस्टिल करता है।

ट्विटर के यह कदम इसके अरबपति मालिक मस्क के इशारे पर आया है, जिन्होंने कहा है कि कोड पारदर्शिता से उपयोगकर्ताओं के बीच उच्च विश्वास और उत्पाद में तेजी से सुधार होगा।

ट्वीट कैसे चुने जाते हैं

ट्विटर का दावा है कि वह यूजर्स को ट्वीट की सिफारिश करने के लिए तीन मापदंडों पर निर्भर करता है। सबसे पहले, यह कैंडिडेट सोर्सिंग नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से कई स्रोतों से ट्वीट करता है। इसके बाद, यह ट्वीट्स को रैंक करने के लिए एक मशीन लर्निंग मॉडल का इस्तेमाल करता है। अंत में, फ़िल्टर लागू किए जाते हैं ताकि उपयोगकर्ता उन सामग्री को न देखें जिन्हें उन्होंने ब्लॉक किये हैं, पहले से देखे गए ट्वीट्स, या यहाँ तक कि अश्लील सामग्री।

कुछ मसले भी हैं

जानकारों के अनुसार, अमेरिका में ट्विटर का एल्गोरिदम लेबल करता है कि क्या ट्वीट लेखक एलोन मस्क हैं, इसके अलावा 'डेमोक्रेट', 'रिपब्लिकन' और 'पावर यूजर' जैसे लेबल हैं। इस बीच, जैक डोरसी, बराक ओबामा, स्टीफन करी और कैटी पेरी जैसे बड़े नामों को "परीक्षण के लिए ट्वीट्स प्राप्त करने" के लिए "परीक्षण खातों" के रूप में उपयोग किया जाता है। यह राजनीतिक संबद्धता पर नज़र रखने के बारे में सवाल उठाता है, और क्या कुछ उपयोगकर्ता अपने खातों को बढ़ावा दे रहे हैं।
गिटहब पर ट्विटर ने दो रिपॉजिटरी को प्रकाशित किया है जिसमें कई हिस्सों के लिए कोड शामिल हैं। एक ब्लॉग पोस्ट में, ट्विटर ने इस कदम को "अधिक पारदर्शी होने के लिए पहला कदम" के रूप में वर्णित किया है।

एलोन मस्क ने एक ट्वीट में कहा, "आने वाले हफ्तों में, हम ट्वीट दिखाने में योगदान देने वाली हर चीज का स्रोत खोल देंगे।" मस्क ने यह भी कहा कि ट्विटर हर 24 से 48 घंटों में उपयोगकर्ता के सुझावों के आधार पर अपनी अनुशंसा एल्गोरिदम को अपडेट करेगा।

Neelmani Lal

Neelmani Lal

Next Story