Twitter New Rules: ट्विटर पर बड़े बदलाव, अब ब्लू टिक के लिए लगेगी तगड़ी फीस

Twitter Blue Tick Fee: ट्विटर ब्लू को पिछले साल पेश किया गया था और यह एक ऑप्ट-इन, सशुल्क मासिक सदस्यता है जो प्रीमियम सुविधाओं तक विशेष पहुंच प्रदान करती है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2022-10-31 11:33 IST

Twitter Deal Elon Musk (image social media)

Twitter Blue Tick Rules: अरबपति उद्यमी एलोन मस्क, ट्विटर का कार्यभार संभालने के साथ कई बड़े बदलावों की दिशा में काम कर रहे हैं। कंपनी के टॉप अधिकारीयों को हटा दिया गया है और बड़े पैमाने पर छंटनी की योजना की ख़बरें हैं। अब ट्विटर यूजर्स के लिए भी बड़े परिवर्तन होने जा रहे हैं। ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन और ब्लू टिक वेरीफाइड एकाउंट्स प्रक्रिया में बदलाव की तैयारी है। अब ट्विटर ब्लू टिक को संभवतः ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन से जोड़ा जाएगा और सब्सक्रिप्शन की कीमतों में काफी बढ़ोतरी कर दी जायेगी।

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने नए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स से 19.99 डालर (1600 रुपये) प्रति माह चार्ज करने की योजना बनाई है। इसके अलावा, जिन ट्विटर खातों के पास पहले से ही सत्यापन है, उन्हें इस नए तंत्र का पालन करना होगा और ब्लू टिक के लिए भुगतान करना होगा। रिपोर्ट बताती है कि वेरीफाईड यूजर्स के पास 'ट्विटर ब्लू' पर जाने के लिए कुल 90 दिन होंगे या वे अपना चेकमार्क खो देंगे। ट्विटर के कर्मचारियों को इस नए सब्सक्रिप्शन प्लान या 'पैक एंड लीव' पर तेजी से आगे बढ़ने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारियों को 7 नवंबर की डेडलाइन दी गई है।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन

ट्विटर ब्लू को पिछले साल पेश किया गया था और यह एक ऑप्ट-इन, सशुल्क मासिक सदस्यता है जो प्रीमियम सुविधाओं तक विशेष पहुंच प्रदान करती है। सदस्यता सेवा को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया गया है। अब देखना है कि मस्क ने पूरे भुगतान ढांचे को बदलते हुए वैश्विक स्तर पर इस सेवा को कैसे शुरू करने की योजना बनाई है। ट्विटर ब्लू पर खरीदारी, प्रमोशन आदि किया जा सकता है और ट्वीट सम्पादित किये जा सकते हैं।

एलोन मस्क ने रविवार को एक ट्वीट में कहा था कि - पूरी सत्यापन प्रक्रिया में अभी सुधार किया जा रहा है। टेक्नोलॉजी वेबसाईट 'प्लेटफॉर्मर' ने इस मामले से परिचित दो लोगों का हवाला देते हुए बताया है कि ट्विटर अपने यूजर्स की पहचान की पुष्टि करने वाले प्रतिष्ठित नीले चेक मार्क के लिए शुल्क लेने पर विचार कर रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया है और परियोजना को अभी भी खत्म किया जा सकता है लेकिन प्लेटफार्मर के मुताबिक यह संभावना है कि सत्यापन ट्विटर ब्लू का हिस्सा बन जाएगा।

ट्विटर यूजर्स को अपनी सत्यापित स्थिति बनाए रखने के लिए ट्विटर ब्लू की सशुल्क सदस्यता की आवश्यकता हो सकती है। ट्विटर वेरिफाइड एकाउंट्स को उनकी पहचान प्रमाणित करने के लिए एक छोटा चेकमार्क बैज मिलता है, और वर्तमान में इसकी कोई फीस नहीं है।

ब्लू टिक अब ट्विटर ब्लू मेंबर्स तक ही सीमित 

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्लू टिक अब ट्विटर ब्लू मेंबर्स तक ही सीमित होगा। कंपनी कथित तौर पर ब्लू फीस को बढ़ाकर 19.99 डॉलर (करीब 1,600 रुपये) करने की भी योजना बना रही है। इसके अलावा, जो उपयोगकर्ता पहले से सत्यापित हैं, उन्हें अपने प्रोफ़ाइल पर ब्लू टिक रखने के लिए ट्विटर ब्लू की सदस्यता लेने के लिए 90 दिनों का समय मिलेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि सत्यापन प्रक्रिया को अधिक सख्त या उदार बनाने के लिए ट्विटर नियमों में बदलाव करेगा या नहीं।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ट्विटर इंजीनियरों को ट्विटर सत्यापन प्रक्रिया में सुधार करने के लिए समय सीमा दी गई है या वे अपनी नौकरी खो देंगे। मस्क को औपचारिक रूप से ट्विटर का अधिग्रहण किए एक सप्ताह भी नहीं हुआ है, हालांकि उन्होंने पहले ही कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को निकाल दिया है।

Tags:    

Similar News