Youtube Ads : बच नहीं पाओगे यूट्यूब के विज्ञापनों से, विडियो पॉज़ करने पर भी दिखाई देंगे, जानिये क्यों?

Youtube Ads : यूट्यूब पर रोके गए यानी पॉज़ किये वीडियो को भी विज्ञापनों के लिए एक नया जरिया बना दिया गया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-20 16:54 IST

Youtube Ads : गूगल ने विज्ञापनों से कमाई का एक और तरीका खोज लिया है। यूट्यूब पर रोके गए यानी पॉज़ किये वीडियो को भी विज्ञापनों के लिए एक नया जरिया बना दिया गया है। पहले तो यूट्यूब ने विडियो में ऐसे लंबे लंबे विज्ञापन डालने शुरू किये जो लंबे समय तक स्किप न किए जा सकें। अब यूजर स्क्रीन को पॉज़ करने पर भी विज्ञापन से बच नहीं पाएंगे।

पॉज़-स्क्रीन विज्ञापनों को पहली बार पिछले साल के अंत में एक सीमित ट्रायल में लॉन्च किया गया था। उन्हें केवल कुछ ही यूजर्स को दिखाया गया था और ये भी सिर्फ स्मार्ट टीवी तक ही सीमित थे। लेकिन अब इन्हें सभी देवीचे के लिए रोल आउट कर दिया गया है। अगर कोई यूजर विज्ञापन न देखना चाहे तो उसे प्रीमियम मेम्बरशिप लेनी होगी।

यूट्यूब ने पुष्टि की है कि उसने सभी विज्ञापनदाताओं के लिए पॉज़ विज्ञापनों को व्यापक रूप से रोल आउट किया है। सोशल मीडिया पोस्ट के अनुसार, जब वीडियो पॉज़ किया जाता है, तो स्क्रीन के किनारे एक विज्ञापन पॉप अप होता है और विज्ञापन लगातार चलता रहता है। गूगल के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा – ‘यह दर्शकों के लिए सहज है और उन्हें किसी ब्रांड के बारे में अधिक जानने की अनुमति देता है। यह पूरे यूट्यूब सिस्टम के लिए एक फायदेमंद अपडेट रहा है और आधुनिक सीटीवी विज्ञापन अनुभव के तत्वों में से एक है।‘

यूट्यूब ने सबसे पहले 2023 में चुनिंदा विज्ञापनदाताओं के साथ पॉज़ स्क्रीन पर विज्ञापनों का इस्तेमाल करने पर विचार करना शुरू किया था। गूगल के मुख्य व्यवसाय अधिकारी फिलिप शिंडलर ने पिछले अप्रैल में घोषणा की थी कि विज्ञापनदाताओं को नए विज्ञापन की अवधारणा पसंद आई है।

कोई नई चीज नहीं

पॉज़ स्क्रीन विज्ञापन कोई नई चीज नहीं है। अमेरिका में एटीएंड टी की डायरेकटीवी और हुलु जैसी स्ट्रीमिंग सेवाएँ स्क्रीन के पॉज़ होने पर भी विज्ञापन दिखाती हैं। अमेज़न के आधिकारिक ब्लॉग के अनुसार, फायर टैबलेट जैसे कुछ अमेज़न प्रोडक्ट भी लॉक स्क्रीन पर विज्ञापन दिखाते हैं।

Tags:    

Similar News