YouTube Music में लॉन्च हुआ खास फीचर, पहली बार यूजर्स को मिलेगी सुविधा

Youtube New Feature: यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए समय समय पर नया फीचर लाता रहता है। यूट्यूब ने हाल ही में एक नया फीचर (Youtube New Feature) पेश किया है।

Written By :  Anupma Raj
Update: 2024-06-27 11:04 GMT

YouTube 

Youtube New Feature: यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए समय समय पर नया फीचर लाता रहता है। यूजर्स की एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए यूट्यूब ने हाल ही में एक नया फीचर (Youtube New Feature) पेश किया है, जो आज से पहले यूजर्स को यूट्यूब म्यूजिक में कभी नहीं मिली। इस फीचर की मदद से यूजर्स को बड़ी सुविधा मिलेगी। बता दें कि, यूट्यूब ने हाल ही में Your Podcast फीचर को पेश किया है। तो ऐसे में आइए जानते हैं कि, Youtube Music में Your Podcast फीचर क्या है:

Youtube ने पेश किया Your Podcast फीचर

दरअसल गूगल अब गूगल पॉडकास्ट ऐप को ग्लोबली बंद कर रहा है। गूगल पॉडकास्ट जून से ही इस सर्विस को हमेशा के लिए बंद करने का रहा है। इसके बाद ये सर्विस US से बाहर किसी भी देश के लिए उपलब्ध नहीं होने वाली है। बता दें कि, ये ग्लोबल शटडाउन इस साल की शुरुआत में अमेरिका में गूगल पॉडकास्ट ऐप के बंद होने के बाद हो रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी का अब पूरा फोकस यूट्यूब पर होने वाला है।

हालांकि, गूगल ट्रांजिशन को आसान बनाने के लिए गूगल अपने यूजर्स को कुछ ऑप्शन भी दे रहा है। गूगल अपने यूजर्स को माइग्रेट सब्सक्रिप्शन, एक्पोर्ट डेटा जैसे ऑप्शन दे रहा है। वहीं अब youtube music में your podcast फीचर को भी लॉन्च कर दिया है। 


दरअसल यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए ऑडियो कंटेंट की सुविधा के साथ पॉडकास्ट सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है। YouTube Music में यूजर्स के लिए Your podcasts पेज को भी लॉन्च किया गया है। इस पेज के साथ यूट्यूब यूजर्स अपनी पॉडकास्ट लाइब्रेरी को पहले से कहीं ज्यादा बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं। यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए ऑडियो कंटेंट की सुविधा के साथ पॉडकास्ट सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी में है।

Your Podcast पेज के साथ यूजर्स अपनी पॉडकास्ट लाइब्रेरी को बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगे। पेज के साथ यूजर्स को म्यूजिक डिस्कवर करने से लेकर सब्सक्रिप्शन जैसे ऑप्शन मिलने वाले हैं। इसके अलावा यूजर्स को स्टैटिक इमेज, क्लिप और इंटीग्रेटेड वीडियो सेगमेंट के साथ ऑडियो एपिसोड की सुविधा भी मिल सकती है। इसकी मदद से यूजर्स का सारा ऑडियो कंटेंट एक ही जगह रहेगा। इसमें म्यूजिक और स्पॉकन वर्ड एक रूफ के नीचे रह सकते हैं। यूट्यूब के इस फीचर से यूजर्स को काफी सुविधा मिलने वाली है। इसके अलावा भी यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए अन्य फीचर भी पेश करने की तैयारी में लगा हुआ है।  

Tags:    

Similar News