YouTube Shopping: यूट्यूब ने भारत में शुरू किया शॉपिंग एफ़िलिएट प्रोग्राम, क्रिएटर्स को कमाई का नया मौक़ा

YouTube Shopping: यूट्यूब ने घोषणा की है कि यह प्रोग्राम फ्लिप्कार्ट और मिन्त्रा से शुरू होगा। यूट्यूब ने भारत के बाज़ार को वैश्विक स्तर पर क्रिएटर्स इकॉनमी में चमकता हुआ सितारा कहा है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-25 14:37 IST

YouTube shopping program  (photo: social media )

YouTube Shopping: यूट्यूब ने भारत में यूट्यूब शॉपिंग एफ़िलिएट प्रोग्राम शुरू किया है। इसके जरिये क्रिएटर्स अपने वीडियो में प्रोडक्ट्स को टैग कर सकेंगे और जब कोई व्यूअर खुदरा विक्रेताओं की साइट पर उन्हें खरीदेगा तो क्रिएटर्स पैसा कमा सकेंगे।

यूट्यूब ने घोषणा की है कि यह प्रोग्राम फ्लिप्कार्ट और मिन्त्रा से शुरू होगा। यूट्यूब ने भारत के बाज़ार को वैश्विक स्तर पर क्रिएटर्स इकॉनमी में चमकता हुआ सितारा कहा है। यूट्यूब के शॉपिंग के महाप्रबंधक और उपाध्यक्ष ट्रैविस कैट्ज़ ने कहा कि यूट्यूब शॉपिंग की वैश्विक सफलता, जिसमें अकेले 2023 में 30 बिलियन घंटे से अधिक शॉपिंग-संबंधित सामग्री देखी गई, क्रिएटर्स, दर्शकों और ब्रांडों को रोमांचक नए तरीकों से जोड़ने की ताकत को दर्शाता है।

उन्होंने कहा - हम अब फ्लिप्कार्ट और मिन्त्रा से शुरू होने वाले यूट्यूब शॉपिंग एफ़िलिएट प्रोग्राम के लॉन्च के साथ भारत में भी यही चीज ला रहे हैं। हम क्रिएटर्स और उनके दर्शकों के बीच एक नए चरण को अनलॉक कर रहे हैं यह प्रोग्राम भारतीय क्रिएटर्स को अपनी कमाई के जरियों में विविधता लाने और दर्शकों के साथ अपने संबंध को गहरा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

क्या है ये प्रोग्राम?

- यूट्यूब शॉपिंग प्रोग्राम क्रिएटर्स को वीडियो, शॉर्ट्स और लाइव स्ट्रीम में प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके कमाई करने का मौक़ा देता है।

- यूट्यूब के अनुसार, यह प्रोग्राम दर्शकों के लिए सर्च और शॉपिंग करना आसान बनाता है और क्रिएटर्स के लिए कमाई के नए अवसर पैदा करता है।

- YouTube शॉपिंग प्रोग्राम, विज्ञापन, YouTube प्रीमियम, ब्रांड कनेक्ट और चैनल सदस्यता, सुपर थैंक्स, सुपर चैट और सुपर स्टिकर जैसी अन्य सुविधाओं जैसे मौजूदा मोनेटाइज़ेशन विकल्पों पर आधारित है, जो क्रिएटर्स को प्लेटफ़ॉर्म पर जुड़ने और आगे बढ़ने के लिए कई तरीके प्रदान करता है।

- यूट्यूबका कहना है कि वह हमेशा क्रिएटर्स को अपने दर्शकों को उनके पसंदीदा उत्पादों से जोड़ने के तरीके में अधिक विकल्प प्रदान करना चाहता है।

- यूट्यूब भविष्य में धीरे-धीरे और अधिक पार्टनर्स तक बढ़ाने की कोशिश करेगा।

Tags:    

Similar News