NEET Paper Leak : घोटालेबाजों के रिश्तेदारों की बैंक अकाउंट खंगालेगी CBI, अब जांच का बढ़ा दायरा

NEET Paper Leak : पटना में सीबीआई ने अपने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। एजेंसी अब आरोपियों के करीबियों पर शिकंजा कसेगी। इस कड़ी में अब आरोपियों के रिश्तेदारों के बैंक अकाउंट खंगालेगी।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-02 10:00 GMT

NEET paper leak case (Pic:Social Media)

NEET Paper Leak : नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई को पटना के आरोपियों के नेटवर्क मैपिंग से कई जानकारियां मिली हैं। इसके चलते सीबीआई ने अपने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। एजेंसी अब आरोपियों के करीबियों पर शिकंजा कसेगी। इस कड़ी में अब सीबीआई आरोपियों के रिश्तेदारों के बैंक अकाउंट खंगालेगी। साथ ही यह भी जांच किया जाएगा कि रिश्तेदारों की आय क्या है और उसके हिसाब से उन्होंने कितना खर्चा किया है। बता दें कि सीबीआई ने जिन आरोपियों को रिमांड पर लिया है, उनकी रिमांड अवधि 4 जुलाई को खत्म हो रही है।

सीबीआई ने अपनी जांच में अभी तक कई गिरफ्तारियां की हैं, जिनसे पूछताछ में पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया के बारे में कई जानकारियों जुटाई हैं। सीबीआई जांच में गोधरा में एक स्कूल का ट्रस्टी भी हिरासत में लिया गया है। सीबीआई ने महाराष्ट्र के लातूर के मामले को भी टेकओवर कर लिया है। सीबीआई की टीम ने बेऊर जेल में बंद 13 आरोपी से पूछताछ की है। सीबीआई ने हजारीबाग स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक के बैंक डिटेल्स भी खंगाले हैं। दो अन्य आरोपियों के कॉल डिटेल्स भी खंगाली गई है। इसके अलावा सीबीआई ने उन छात्रों से भी पूछताछ की है, जिन्होंने गोधरा के सेंटर से नीट की परीक्षा दी थी।

पटना में सीबाआई की कार्रवाई हुई तेज

बता दें कि नीट घोटाले को लेकर पटना में सबसे तेज जांच चल रही है। स्कूल टीचर से लेकर प्रिंसिपल तक शिकंजे में फंस चुके है। हजारीबाग से लेकर पटना तक गिरफ्तारियां हुई हैं और सबने दो नाम अब तक उगले हैं। संजीव मुखिया और सिकंदर यादवेंदु. पटना में एक्शन तो हो रहा है लेकिन मुखिया अब तक फरार है। एहसान उल हक और इम्तियाज आलम से अब सीबीआई हर राज उगलवाने की कोशिश करेगी। शक ये है कि दोनों मास्टरमाइंड संजीव मुखिया गिरोह से ही जुडे थे और पेपर लीक कराने के काम में शामिल थे। संजीव मुखिया ने आसान टारगेट के रूप मे्ं ओएसिस स्कूल को चुना था। हजारीबाग और नालंदा में मुखिया का अच्छा खासा नेटवर्क है और इसी की मदद से उसने पटना तक पेपर मंगाया था।

पटना सिविल कोर्ट में 13 आरोपियों के बेल पर सुनवाई आज

वहीं पटना सिविल कोर्ट में आज नीट पेपर लीक मामले में ADJ-5 राजेंद्र कुमार सिन्हा के कोर्ट में 8 आवेदन के माध्यम से 11 लोगों के बेल पर और दो लोगों के बेल पिटीशन वापस लेने पर सुनवाई होगी। इसके पहले यह सुनवाई 25 जून को हुई थी, उस दिन कोर्ट में सरकारी वकील ने बताया था कि यह केस अब सीबीआई के पास भेज दिया गया है। कोर्ट ने कहा कि इसकी जानकारी ऑर्डर पेपर के साथ दें। पेपर मिलने के बाद मामले की सुनवाई सीबीआई की विशेष अदालत में की जाएगी। मामले की अगली सुनवाई की डेट 2 जुलाई रखी थी। वहीं इस मामले के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया के अग्रिम बेल पर 15 जुलाई को सुनवाई होगी। उस दिन कोर्ट ने केस डायरी पेश करने का आदेश देते हुए सुनवाई की डेट 25 जून दी थी। 25 जून को ही कोर्ट में दो आरोपियों ने अपने बेल पिटीशन को वापस करने लिए आवेदन दिया था। इस मामले पर भी सुनवाई आज होगी। दो आवेदन जिसकी संख्या 1168/24 अखिलेश कुमार और 1078 आयुष राज के बेल आवेदन को अधिवक्ता के द्वारा विथड्रावल के लिए आवेदन दिया गया था।

Tags:    

Similar News