Sundar Paan Bhandar In Bahraich: बहराइच में है 104 साल पुरानी पान की दुकान, यहां का पान खाने दूर-दूर से आते हैं लोग

Sundar Paan Bhandar Shop In Bahraich : उत्तर प्रदेश और पान का एक दूसरे से गहरा कनेक्शन है। चलिए आज हम आपको बहराइच के 104 साल पुरानी दुकान के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-08-16 06:00 GMT

Sundar Paan Bhandar Shop In Bahraich (Photos - Social Media)

Sundar Paan Bhandar Shop In Bahraich : उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है और अपनी संस्कृति और इतिहास की वजह से हर जगह पहचाना जाता है। संस्कृति और इतिहास के अलावा यह जगह अपने बेहतरीन खान-पान के लिए भी पहचानी जाती है। अब भला उत्तर प्रदेश का नाम निकले और पान की बात ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। यूपी के लोग पान खाने के काफी शौकीन होते हैं और यहां आपको हर गली नुक्कड़ पर पान की दुकान जरूर मिल जाएगी। आज हम आपको उत्तर प्रदेश की बहराइच के खास पान की दुकान के बारे में बताते हैं जो 104 साल पुरानी है। इस दुकान के संचालक एक पहलवान थे और यहां दुर्दशा के लाखों से लोग पान खाने के लिए पहुंचते हैं।

बहराइच में मौजूद पहलवान की दुकान (Pahalwaan Paan Shop)

बहराइच में मौजूद यह दुकान 104 साल पुरानी है और इस सुंदर पहलवान ने खोला था। उनके देहांत के बाद उनके बेटे ने इसे संभाला और अब तीसरी पीढ़ी इस दुकान को संभाल रही है। यह दुकान निगम पान के नाम से मशहूर है और हर वक्त यहां पान खाने की शौकीनों की भीड़ देखने को मिलती है।

Sundar Paan Bhandar Shop In Bahraich


ये है दुकान की खासियत (This Is The Specialty of The Shop)

निगम पान की खासियत की बात करें तो यहां पर आपको पान तो मिलेगा ही लेकिन आप यहां से सिगरेट, गुटका और बीड़ी नहीं खरीद सकते। दुकानदार का कहना है कि वह किसी के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते इसलिए इन चीजों को नहीं रखते।

ऐसे बनते हैं पान (This Is How Paan is Made)

दुकानदार के मुताबिक सबसे पहले पान लेने के बाद उनकी छाती की जाती है और फिर लगभग तीन बार सभी पान को धोया जाता है। कैंची से पैन को काटने के बाद उसे पर कथा चुनाव सुपारी लगाकर ग्राहकों को तैयार करके दिया जाता है।

Sundar Paan Bhandar Shop In Bahraich


कहां है दुकान (Where Is The Shop)

यह दुकान सुबह से लेकर आज 12:00 बजे तक खुली रहती है और अगर आप इसका स्वाद रखना चाहते हैं तो आपको निगम पान भंडार जाना होगा जो की पीपल चौराहा पर मौजूद है।

कितनी है पान कीमत (How Much Is Paan Price)

इस दुकान पर पान की कीमत ₹10 से शुरू हो जाती है। आप यहां पर पीठ पान और सादा पान का आनंद ले सकते हैं। कुछ ग्राहक यहां पर बरसों से पान खाने आ रहे हैं और उनको देखते ही दुकानदार मनपसंद पान तैयार कर देते हैं।

Tags:    

Similar News