Adi Kailash Yatra 2024 Details: आप भी करना चाहते हैं आदि कैलाश यात्रा ?

Adi Kailash Yatra 2024 Details: मई का महीना चल रहा है और ऐसे में उत्तराखंड में मौजूद आदि कैलाश पर्वत और ओम पर्वत की यात्रा शुरू हो चुकी है।

Update: 2024-05-19 05:00 GMT

Adi Kailash Yatra 2024 Details (Photos - Social Media)

Adi Kailash Yatra 2024 Details : भारत में बहुत सी धार्मिक जगह है जहां श्रद्धालु लाखों की संख्या में दर्शन करने जाते हैं। उत्तराखंड में भी ऐसे ही कई जगहें है। जहां श्रद्धालियों का तांता लगा रहता है। मई का महीना चल रहा है और ऐसे में उत्तराखंड में मौजूद आदि कैलाश पर्वत और ओम पर्वत की यात्रा शुरू हो चुकी है। आदि कैलाश यात्रा शुरू हो रही चुकी है। कुमाऊं मंडल विकास निगम संचालित आदि कैलाश पिथौरागढ़ जिले में भारत-तिब्बत बॉर्डर पर हिमालयी वादियों के में समुद्रतल से 5,945 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। आदि कैलाश यात्रा (Adi Kailash Yatra) को भारत की सबसे कठिन यात्राओं में से एक माना जाता है। अगर आप यात्रा पर जाना चाहते हैं तो यहां जान लें कैसे पहुंचे आदि कैलाश।

कैसे पहुंचे

आदि कैलाश उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ में स्थित है। यहां के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम हल्द्वानी है। जबकि नजदीकी एयरपोर्ट पंंतनगर हवाई अड्डा है। हालांकि पिथौरागढ़ में भी हवाई अड्डा है लेकिन वर्तमान में वहां से फ्लाइट का संचालन नहीं किया जा रहा है। हल्द्वानी पहुंचने के बाद अब यहां से बस या टैक्सी पिथौरागढ़ के लिए ले सकते हैं। टनकपुर रेलवे स्टेशन से भी धारचूला के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं। धारचूला से पांच किलोमीटर का सफर तय करने के बाद तपोवान आता है। जिसके बाद आगे बढ़ने पर आपको रास्ते में मिलता है मालपा गांव। यहां पर आप खूबसूरत झरने का दीदार कर सकते हैं।

Adi Kailash Yatra 2024 Details


आदि कैलाश जाने के लिए बेस्ट समय

आदि कैलाश जाने के लिए हर साल मई में रास्ता खोल दिया जाता है। यहां जाने के लिए बेस्ट समय मई से जून के बीच का रहता है। जुलाई से सितबंर तक मानसून में यहां भारी बारिश होती है। बारिश के कारण अक्सर यहां भूस्खलन हो जाता है। कई स्थानों पर रोड बंद हो जाती हैं। जिस कारण मानसून में यहां जाना सुरक्षित नहीं है। इसके बाद यहां सितंबर से नवंबर तक जाया जा सकता है। हालांकि अगर इस बीच भी ज्यादा बारिश की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की जाती है तो यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो इसलिए अक्सर यात्रा धारचूला में रोक दी जाती है। बता दें कि इस यात्रा के लिए आपको खुद को फिट रखना होगा।

मेडिकल अनफिट लोग नहीं जा सकते

आदि कैलाश और ओम पर्वत की यात्रा हाई एल्टीट्यूड की यात्रा होती है। इसलिए इस यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं का मेडिकल फिट होना अनिवार्य है। इसके लिए मेडिकल क्लीयरेंस सर्टिफिकेट भी जमा करना होता है। अगर किसी को किसी प्रकार की कोई बीमारी है या ऊंचाई पर जाने से डर लगता है तो वह लोग इस यात्रा में हिस्सा नहीं ले सकते।

Adi Kailash Yatra 2024 Details


कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

आदि कैलाश की यात्रा का रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको कुमाऊं मंडल विकास निगम के जरिए आवेदन भरना होता है। सबसे पहले आपको यात्रा के लिए फॉर्म भरना होता है। उसके साथ आपको पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट और अधिसूचित क्षेत्र परमिट, मेडिकल क्लीयरेंस सर्टिफिकेट और इंडिमनिटी बॉन्ड यात्रा की तय रकम के साथ जमा करना होता है। यह फॉर्म आपको दो साइड में भरने होते हैं। इसके साथ ही इन्फॉर्म और बाकी दस्तावेजों को crckmvn@gmail.com इस मेल आईडी पर मेल भी करना होता है। उसके बाद प्रबंधक, केंद्रीय आरक्षण केंद्र ओक पार्क हाउस मल्लीताल नैनीताल, उत्तराखंड -263001मोबाइल नंबर 8650002520. इस पते पर डाक द्वारा फॉर्म भेजना होता है।

आदि कैलाश यात्रा में कितना खर्चा आता है?

यह पैकेज प्रति व्यक्ति 35000 रुपये से शुरू है। यह ओम पर्वत और माउंट आदि कैलाश के लिए एक धार्मिक यात्रा है। आदि कैलाश पर्वत बिल्कुल माउंट कैलाश की समानता है।

ऐसे करे आदि कैलाश यात्रा की तैयारी

आज हम आपको कैलाश मानसरोवर की यात्रा करके आयी हमारी पाठक के रियल अनुभव से परिचित कराएंगे कैसे उहोंने अपनी यात्रा की तैयारी की थी। हमारी पाठक चारु मित्रा तिवारी जो की आज एक कुशल गृहिणी हैं, और साथ ही एक बेटी की मां भी उहोंने बहुत ही हर्षोलाश से शेयर करते हुए बताया कि कैसे इस यात्रा की तैयारी करे। चारु जी 2019 में कैलाश मानसरोवर यात्रा कर चुकी हैं उहोंने बताया कि कैसे उहोंने इस यात्रा की तैयारी की थी जिससे उन्हें कोई परेशानी नहीं आई।

आदि कैलाश यात्रा के लिए तैयारी करने के लिए, आप ये कदम उठा सकते हैं:

यात्रा से पहले, कम से कम 30 मिनट तक रोज़ाना जॉगिंग, साइकिल चलाना, या तेज़ चलना

शक्ति, लचीलापन, और संतुलन बढ़ाने के लिए व्यायाम करें

यात्रा से 15 दिन पहले, किसी एमबीबीएस डॉक्टर से शारीरिक फ़िटनेस प्रमाण पत्र लें

यात्रा के दौरान, पर्याप्त पानी पिएं और अच्छा भोजन करें

ज़्यादा ऊंचाई पर उपवास न करें

ज़्यादा ऊंचाई पर ट्रैकिंग की चुनौतियों के बारे में जान लें

यात्रा के लिए मानसिक रूप से तैयारी करें

ध्यान और माइंडफ़ुलनेस का अभ्यास करें

Adi Kailash Yatra 2024 Details


ये चीज़ें पैक करें:

दो छोटे जलरोधक डफ़ेल बैग या बैकपैक्स

हाईकिंग के अच्छे जूते जिनमें एंकल सपोर्ट हो

जूते की एक और जोड़ी

चलने और हाईकिंग के लिए लकड़ी

सोने के लिए बैग्स

मशाल और गले में डालने के लिए सीटी

इलेक्ट्रोलाइट्स या ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट

Tags:    

Similar News