Alibaug in Maharashtra: महाराष्ट्र में अलीबाग है सबसे प्राचीन समुद्र तटों में से एक, यहाँ मनाएं नया साल

Alibaug in Maharashtra: अलीबाग में नए साल का जश्न मनाना इसकी प्राकृतिक सुंदरता और सुखद मौसम के साथ एक आनंददायक अनुभव हो सकता है। अलीबाग में नए साल का जश्न मनाने के लिए कुछ बातें उसका आकर्षण उसे परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-12-31 09:00 GMT

Alibaug in Maharashtra (Image credit: social media)

Alibaug in Maharashtra: महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में स्थित अलीबाग वास्तव में एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है जो अपने खूबसूरत समुद्र तटों, ऐतिहासिक किलों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। अलीबाग में नए साल का जश्न मनाना इसकी प्राकृतिक सुंदरता और सुखद मौसम के साथ एक आनंददायक अनुभव हो सकता है। अलीबाग में नए साल का जश्न मनाने के लिए कुछ बातें उसका आकर्षण उसे परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाता है।

अलीबाग और किहिम बीच

महाराष्ट्र के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक, अलीबाग बीच के तट पर आराम के समय का आनंद लें। रेतीले किनारे और हल्की लहरें इसे इत्मीनान से टहलने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं। किहिम बीच का अन्वेषण करें, जो अपने स्वच्छ और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। समुद्र तट नारियल के पेड़ों से घिरा हुआ है और आगंतुकों के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।


मुरुद-जंजीरा किला और कनकेश्वर वन

अलीबाग के पास एक द्वीप पर स्थित ऐतिहासिक मुरुद-जंजीरा किले की यात्रा के लिए नाव की सवारी करें। यह किला अपनी प्रभावशाली वास्तुकला और मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए, कनकेश्वर वन की यात्रा से हरे-भरे हरियाली का पता लगाने और मनमोहक दृश्यों के लिए कनकेश्वर देवस्थान मंदिर तक ट्रेक करने का मौका मिलता है।

पानी के खेल और समुद्रतटीय पार्टी

यदि आप रोमांच के शौकीन हैं, तो अलीबाग बीच पर उपलब्ध जेट स्कीइंग, पैरासेलिंग और बनाना बोट राइड जैसे जल खेलों में शामिल हों। समुद्र तट के किनारे नए साल की शाम की पार्टियों या स्थानीय रिसॉर्ट्स या समुद्र तट के स्थानों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की जाँच करें। नए साल का स्वागत करने के लिए लाइव संगीत, नृत्य और आतिशबाजी का आनंद लें।


समुद्र तटीय रेस्तरां में रात्रिभोज

नए साल का स्वागत करते हुए अरब सागर के दृश्य के साथ एक आनंददायक रात्रिभोज का आनंद लेने के लिए अलीबाग में समुद्र तटीय रेस्तरां में से एक में एक टेबल बुक करें।

यदि अनुमति हो, तो दोस्तों या परिवार के साथ समुद्र तट पर अलाव का आयोजन करने पर विचार करें। यह इस अवसर को मनाने का एक आरामदायक और उत्सवपूर्ण तरीका है।

बीच रिज़ॉर्ट में ठहरें

आरामदायक और यादगार नए साल की शाम के अनुभव के लिए अलीबाग में समुद्र तट रिसॉर्ट्स में से एक में ठहरने की बुकिंग पर विचार करें। कई रिसॉर्ट्स इस अवसर के लिए विशेष पैकेज पेश करते हैं। अलीबाग बीच पर सूर्योदय देखकर नए साल की सकारात्मक शुरुआत करें। यह साल के पहले दिन का स्वागत करने का एक शांत और सुंदर तरीका है।

एक वाइनयार्ड पर जाएँ

अलीबाग अपने अंगूर के बागानों के लिए भी जाना जाता है। वाइन चखने और शांतिपूर्ण नए साल का जश्न मनाने के लिए स्थानीय अंगूर के बाग में जाने पर विचार करें। स्थानीय कोविड-19 दिशानिर्देशों और प्रतिबंधों की जांच करना याद रखें और उसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं। चाहे आप एक जीवंत समुद्र तट पार्टी या एक शांत छुट्टी पसंद करते हैं, अलीबाग आपके नए साल के जश्न को विशेष बनाने के लिए कई प्रकार के विकल्प प्रदान करता है।

Tags:    

Similar News