Hanuman Mandir in Kanpur: ये है यूपी का 1000 साल पुराना हनुमान मंदिर, इस महान एक्टर को भी इसमें अपार आस्था

Ancient Hanuman Mandir in Kanpur: उत्तर प्रदेश के शहर कानपुर में बजरंगबली का एक ऐसा मंदिर है जो 1000 साल पुराना है वहीँ बॉलीवुड अभिनेता भी यहाँ दर्शन के लिए आ चुके हैं।

Update:2024-09-20 06:44 IST

Ancient Hanuman Mandir in Kanpur (Image Credit-Social Media)

Hanuman Mandir in Kanpur: देश भर में कई ऐसे मंदिर हैं जहाँ की मान्यता सदियों पुरानी है ऐसा ही है कानपुर के पनकी का हनुमान मंदिर। ऐसी मान्यता है कि यहाँ दर्शन मात्र से ही भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। साथ ही उनकी सभी मनोकामनाएं भी बजरंगबली पूरी करते हैं। इस मंदिर से कई प्राचीन कथाएं भी जुड़ी हुईं हैं। यहाँ हर मंगलवार को भक्तों की भारी भीड़ जमा रहती है। वहीँ यहाँ सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं। इसके साथ ही साथ इस मंदिर को लेकर बॉलीवुड के एक महान अभिनेता की भी मान्यता जुड़ी हुईं हैं। आइये जानते हैं कौन हैं ये अभिनेता और क्या है इस मंदिर की खासियत।

 ये है यूपी का 1000 साल पुराना हनुमान मंदिर

भगवान हनुमान का कानपुर स्थित मंदिर 1000 वर्ष पुराना है। बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर भी इस मंदिर में दर्शन के लिए आ चुके हैं। उन्होंने यहाँ का एक वीडियो भी अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया था और इसके महत्त्व को भी बताया था। इस मंदिर से जुड़ी कई पौराणिक और चमत्कारी कहानियां हैं। आइये जानते हैं क्या है इस मंदिर के चमत्कार जो इस मंदिर को और भी ज़्यादा ख़ास बनाता है।


कहते हैं ये मंदिर 1000 साल पुराना है जिसकी स्थापना श्री 1008 महंत गंगादास जी ने की थी। इस मंदिर के निर्माण को लेकर एक मान्यता है कि एक बार महंत चित्रकूट धाम से लौट रहे थे उसी समय उन्हें एक चट्टान दिखाई दी उसपर उन्हें बजरंगबली का स्वरुप नज़र आया था जिसके बाद ही उन्होंने मंदिर के निर्माण का सोचा। आपको बता दें कि ऐसी भी मान्यता है कि इस पंचमुखी हनुमान मंदिर में माता सीता का भी वास है। साथ ही यहाँ आपको हनुमान जी के तीन पहरों में दर्शन होते हैं। जहाँ प्रातः काल आपको उनके बाल रूप के दर्शन होंगें वहीँ दोपहर में आपको बजरंगबली का एक और स्वरुप नज़र आएगा और रात्रि को आपको उनके तीसरे स्वरुप के भी दर्शन होंगें। वहीँ इन तीनों ही समय मंदिर में काफी भीड़ रहती है और भक्त बजरंगबली के दर्शन के लिए लम्बी लम्बी कतारों में खड़े रहते हैं।

कहते हैं इस मंदिर में जो भी कोई आता है उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती है। इसके लिए हनुमान जी का ये मंदिर काफी लोकप्रिय है। कहते हैं जो भी भक्त हनुमान जी के दर्शन को सच्चे मन से आता है वो उसकी बजरंगबली ज़रूर पूरी करते हैं। इसके अलावा विदेशों से भी लोग यहाँ आते है।

Tags:    

Similar News