Most Beautiful Place On Earth: दुनिया में इतनी खूबसूरत जगह भी है, जो देखने में किसी सपने से कम नहीं

Largest Thar Desert: आपने कई खूबसूरत जगहों के बारे में सुना होगा, लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जो आपको किसी जादुई जगह से कम नहीं लगेगी..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-21 08:47 GMT

Antelope Canyan Most Beautiful Place: समुद्र तट शानदार हो सकते हैं, और पहाड़ों में स्कीइंग करना भी मज़ेदार हो सकता है, लेकिन रेगिस्तान की प्राकृतिक सुंदरता जैसा कुछ भी नहीं है। जब आप एंटेलोप कैन्यन जाते हैं , तो आप एक ऐसी दुनिया में पहुँच जाते हैं जो लगभग वैसी ही है जैसी आपने पहले कभी अनुभव नहीं की होगी। यह किसी जादुई जगह से कम नहीं हैं। अगर आपने कभी स्लॉट कैन्यन से होकर पैदल यात्रा नहीं की है, तो यह कैन्यन एक ऐसा रोमांच होगा जिसे आप कभी नहीं भूल पाएंगे। चलिए जानते है इसके बारे में..

क्या है एंटीलोप कैन्यन (Antelope Canyan)

एरिज़ोना(Arizona) के लेक पॉवेल नवाजो ट्राइबल पार्क(Navajo Tribal Park) में नवाजो भूमि पर स्थित, एंटीलोप कैन्यन संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज़्यादा फ़ोटो खींचे जाने वाले जगहों में से एक है। यह प्राकृतिक आश्चर्य लाखों वर्षों के दौरान चट्टानों से बहते पानी से बना हुआ है। यह दो अलग-अलग खंडों से बना है: लोअर (लेकिन संकरा) और अपर एंटीलोप कैन्यन, जिसे स्पाइरल रॉक आर्चेस के नाम से भी जाना जाता है। कई यात्री पर्यटन के लिए भी यहां एंटीलोप कैन्यन पर जाते हैं। कुछ टूर कंपनियां एंटीलोप कैन्यन टूर की पेशकश करती हैं, जो लेक पॉवेल या पास के हॉर्सशू बेंड, कोलोराडो नदी में एक वज्र को देखने वाला एक सुंदर नजारा भी पेश करती हैं।



कैसे पहुंचे यहां?(How To Reach Here)

Wntilope कैन्यन, एरिज़ोना- यूटा सीमा के पास पेज, एरिज़ोना शहर से 12.2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रोड मार्ग से, लैंगस्टाफ़ और सेडोना क्रमशः दो घंटे और तीन घंटे की दूरी पर हैं। हालांकि आपके पास एक गाइड जरूर होना चाहिए।



कब जाए यहां?(When to Go Here)

वैसे तो घाटी का साल भर खुला रहता है, लेकिन मार्च से अक्टूबर तक यहां आने वाले कई पर्यटक सबसे अच्छे माने जाते हैं, जब यहां की रोशनी सबसे खूबसूरत होती है। इन महीनों के दौरान प्राकृतिक रोशनी वाली अंधेरी घाटियों में एक शानदार नजारा पेश किया जाता है, जिसमें सूरज से रंगी घाटियों की लाल चट्टानी दीवारों के अंधेरे और अंधेरे को रोशन किया जाता है। गर्मियों में तापमान 100°F (38°C) से आस-पास रहने की उम्मीद है।



बेस्ट फोटोहॉलिक जगह (Best Photoholic Place In World)

अपने फ़ोन से आप बहुत आसानी से अद्भुत तस्वीरें ले सकते हैं। चाहे आप अपने Instagram के लिए कुछ तस्वीरें लेने का प्रयास कर रहे हों, या प्रियजनों के साथ अनुभव साझा करना चाहते हों। शायद अपनी दीवार पर टांगने के लिए कुछ शानदार तस्वीरें चाहते हों, लोअर एंटेलोप कैन्यन आपको अनगिनत फ़ोटो लेने के अवसर देता है। खूबसूरत लाल चट्टान, अद्भुत सीढ़ियाँ और प्राकृतिक रोशनी के साथ, आपके पास उन तस्वीरों को खींचने के लिए कई बेहतरीन जगह मिलेंगी।



जानें से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • आप नवाजो राष्ट्र के इस ऐतिहासिक स्थल को केवल विशेष टूर गाइड के साथ ही देख सकते हैं।
  • लंबे समय तक एक्सपोज़र वाली तस्वीरें लेने के लिए अपना कैमरा और ट्राइपॉड साथ रखें - फोटो के शौकीन लोग एंटेलोप कैन्यन की तस्वीरें लेने के लिए हर जगह से आते हैं।
  • दोनों में से अधिक लोकप्रिय, ऊपरी कैन्यन है। समतल रेतीली सतह पर भी आसानी से पैदल चलना आसान नहीं होता है, अच्छे ग्रिप वाले फुटवियर पहनने को कहा जाता है।
  • लोअर कैन्यन तक पहुंच के लिए लंबी पैदल यात्रा की जाती है, जिसके लिए मेटल की सीढ़ियां चढ़ाई के लिए बनाई जाती हैं।
  • बलुआ पत्थर के इन संरचनाओं की सुरक्षा के लिए लॉटरी प्रणाली लागू की गई थी। प्रतिदिन आवेदन करने वाले हजारों लोगों में से केवल 64 लोगों को ही यहां प्रतिदिन पैदल यात्रा करने की अनुमति दी जाती है।




Tags:    

Similar News