Beach Near Lucknow: यूपी वालों बजट कम है लेकिन बीच पर जाना है, तो आ जाओ यहां..

Beach Near Lucknow: प्रकृति से हमारा भारत देश बहुत धनी हैं। लेकिन अगर आपको हम बताए कि उत्तर प्रदेश में एक खूबसूरत बीच है। जहां आप ज्यादा पैसा खर्च किए बिना पहुंच सकते है। एक तरह से ये पॉकेट फ्रेंडली बीच हैं जो सीमित समय के लिए ही खुला रहता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-03-09 05:34 GMT

Beach Near Lucknow:(Pic Credit - Social Media) 

Beach Near Lucknow: डूबते सूरज के साथ एक खाली समुद्र तट पर बैठना वास्तव में खूबसूरत समय बिताने जैसा है। भारत के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट भी बीच के मामले में इस सूची में आता है। तट पर व्यक्ति के एकांत का अनुभव सुंदरता के साथ और भी बढ़ जाता है। प्रकृति से हमारा भारत देश बहुत धनी हैं। लेकिन अगर आपको हम बताए कि उत्तर प्रदेश में एक खूबसूरत बीच है। जहां आप ज्यादा पैसा खर्च किए बिना पहुंच सकते है। एक तरह से ये पॉकेट फ्रेंडली बीच हैं जो सीमित समय के लिए ही खुला रहता है। हम बात कर रहे है उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में स्थित चूका बीच की।

ये है उत्तर प्रदेश में छिपा बीच

चूका वन जनपद पीलीभीत में शारदा नदी के तट पर स्थित हैं । शारदा नदी पर शारदा सागर बांध इस सुंदर जलाशय का निर्माण करता है। जो वन क्षेत्रों के साथ-साथ एक सुंदर परिदृश्य प्रस्तुत करता है। शारदा नदी बैराज का एक जल भंडार, चूका बीच, पीलीभीत टाइगर रिजर्व और हिमालयी जंगलों के विस्तार से घिरा हुआ है। समुद्र तट बांस और थारू झोपड़ियों के साथ-साथ संभावित जानवरों के दर्शन के लिए आवास की भी सुविधा प्रदान करता है। जो इसे सभी प्रकार के यात्रियों के लिए एक संपूर्ण विश्राम स्थल बनाता है।



एक अधिकारी ने किया टूरिस्ट प्लेस का निर्माण

आईएफएस अधिकारी रमेश पांडे ने शारदा सागर बांध और शारदा नहर के बीच एकांत स्थान को इको-पर्यटन स्थल में बदलने का विचार रखा। सरकार से किसी भी वित्तीय सहायता के बिना, पांडे ने सहयोगियों के दान का उपयोग करके समुद्र तट का विकास किया गया था। ठीक उसी तरह, चूका बीच का निर्माण वर्ष 2002 में हुआ था। उनके कार्यकाल के दौरान पीलीभीत में चार चूका झोपड़ियों का निर्माण किया गया था। इसके बाद वन विभाग द्वारा और विकास किया गया। जिसके बाद वर्ष 2014 में समुद्र तट ने आधिकारिक तौर पर पर्यटकों के लिए अपने द्वार खोल दिए।



चूका बीच लोकेशन, टाइम, सबसे अच्छा समय

चूका बीच की लगभग 17 किमी लंबी तटरेखा हरे-भरे जंगल के साथ खूबसूरती से घूमती है। वन्यजीव प्रेमियों को संभावित देखे जाने वाले स्थानों - बड़ी बिल्लियों, लोमड़ियों, सियारों - के साथ-साथ पक्षियों के खजाने पर भी नज़र रखनी चाहिए।

लोकेशन- उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में पीलीभीत टाइगर रिजर्व।

यह समुद्र तट सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है। यहां पर प्रवेश शुल्क 100 रुपये/– प्रति व्यक्ति है।

चूका बीच घूमने का सबसे अच्छा समय नवंबर से जनवरी के बीच है।



क्या – क्या कर सकते है?

  • वन्यजीव सफ़ारी
  • पानी का जलाशय
  • नौका विहार
  • फोटोग्राफी
  • पंछी देखना
  • प्रकृति के दर्शन

ये वन प्रकृति के साथ आपके संबंधों को नवीनीकृत करने का अवसर प्रदान करते हैं। शांत और असली, समुद्र तट शारदा सागर बांध पर है। सुबह-सवेरे, भोर के आसपास और शाम को, सूर्यास्त से पहले रेत पर टहलना आपको प्रकृति और उसकी सुंदरता से बहुत जुड़ाव देता है। अच्छी तस्वीरें क्लिक करने के लिए बहुत सारी जगह है।

ऐसे कर सकते है बुक , मिलेंगी ये सुविधाएं

थारू हट्स या ट्री हाउस और जंगल सफारी में अपने प्रवास की योजना बनाएं, जिसे यूपी ईको टूरिज्म साइट के माध्यम से बुक किया जा सकता है। वाटर हट को केवल वन विभाग के अधिकारियों के माध्यम से ही बुक किया जा सकता है। आप ₹400/ का शुल्क चुकाकर अपना वाहन आवास (शुक्रवार रात्रि प्रवास) तक ला सकते हैं। रात भर रुकने की स्थिति में रात का खाना ₹300/– प्रति व्यक्ति, चावल, रोटी, दाल, पनीर, मिक्स वेज और मीठा होगा। कमरे एयर कंडीशनिंग के साथ बुनियादी हैं। रात्रि प्रवास पैकेज में नाश्ता भी शामिल है।



चूका बीच पहुंचने का सड़क मार्ग:-

1- लखनऊ- सीतापुर- शाहजहांपुर- बरेलीजीपीलीभीत- चूका

2- नई दिल्ली- मुरादाबाद- बरेली- पीलीभीत- चूका

हवाईजहाज से:-

निकटतम हवाई अड्डा लखनऊ है, जहाँ से भारत के सभी प्रमुख शहरों के लिए सीधी उड़ान भर सकते है।



Tags:    

Similar News