Bengaluru Famous Temple: बेंगलुरु के ओमकार हिल्स पर है 12 ज्योतिर्लिंग टेंपल, आप भी कर सकते है दर्शन

12 Jyotirlings Temple in Bengaluru: बेंगलुरु में आपको द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने का बहुत ही अच्छा विकल्प मौजूद है। चलिए जानते है शहर के एक बहुत ही अनोखे मंदिर के बारे में..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-11 13:11 GMT

12 Jyotirling Darshan (Pic Credit-Social Media)

Shree Dwadasha Jyotirlinga Shiva Temple: यदि आप मूल ज्योतिर्लिंग की यात्रा करके सभी 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन नहीं कर पा रहे है। तब आप बेंगलुरु में बस इस स्थान पर जाइए , जहां पर आपको सभी 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने का सौभाग्य मिलता है। हम बात कर रहे है बेंगलुरु में ओमकार हिल्स के ऊंचाई पर स्थित शिव मंदिर की। जहां पर आपको सभी द्वादश ज्योतिर्लिंग (Dwadash Jyotirling)के दर्शन मिलेंगे।

बेंगलुरु में यहां करे 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन

ओमकार हिल पर तुराहल्ली के पास श्री ओंकारेश्वर द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर में जाना वास्तव में आध्यात्मिक अनुभव हो सकता है। शांत वातावरण और सुंदर परिवेश इसे ध्यान और प्रार्थना के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। मंदिर अच्छी तरह से व्यवस्थित रखा गया है और शांति की भावना को दर्शाता है। यह मंदिर शहर के शोर शराबे से दूर है। यहां पर आपको मंदिर के चारों तरफ कई तरह के पेड़ पौधे भी देखने को मिलते है। यह बैंगलोर में एक छुपा हुआ रत्न है। जिसकी वास्तुकला भी आश्चर्यजनक है, जो पारंपरिक भारतीय डिजाइन के सार को दर्शाती है। ओमकार हिल से मनोरम दृश्य लुभावने हैं, जो मंदिर के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं। 



मंदिर का नाम: द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर (Dwadash Jyotirling Darshan Details)

लोकेशन: ओंकार हिल्स, राजराजेश्वरी नगर, बेंगलुरु

समय: सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक फिर शाम 4:30 से 8:30 बजे तक, रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक



13 हजार से ज्यादा शिवलिंग के दर्शन का मिलता है पुण्य

इस मंदिर के अंदर 12 ज्योतिर्लिंग हैं। लेकिन मंदिर के अंदर बताया गया है कि प्रत्येक ज्योतिर्लिंग में 1008 से ज़्यादा छोटे लिंग हैं। इसलिए जब हम इन 12 ज्योतिर्लिंगों की एक परिक्रमा करते हैं तो हम वास्तव में 13000+ से ज़्यादा लिंगों की परिक्रमा करते हैं।



कैसे पहुंचे यहां(How To Reach)

ओंकारेश्वर हिल दक्षिण बैंगलोर के राजराजेश्वरी नगर में एक छोटी पहाड़ी है। समुद्र तल से 2800 फीट ऊपर यह स्थान बैंगलोर के सबसे ऊंचे स्थानों में से एक है। यहां पर आप अपने निजी गाड़ी या फिर कैब बुक करके ही पहुंच सकते है।बैंगलोर शहर से लगभग इस मंदिर की दूर 15 किमी है।



मंदिर में आकर्षण के केंद्र(Main Attraction Of Temple)

  • मुख्य आकर्षण: श्री द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर अद्वितीय, भव्य, विशाल मंदिर है
  • आपको मंदिर के प्रांगण में विशाल एचएमटी क्लॉक टॉवर भी देखने को मिलता है।
  • फोटो और वीडियो के लिए फोन कैमरा मंदिर के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है।
  • यह मंदिर शहर का शानदार दृश्य भी प्रस्तुत करता है, जो एक टॉप व्यू पॉइंट्स से बहुत ही खूबसूरत लगता है।
  • यहां आप विशाल शिवलिंग के सामने ध्यान कर सकते हैं।

यह मंदिर युवा पीढ़ी को बारह ज्योतिर्लिंगों के बारे में जागरूकता, महत्व और विशिष्टता का प्रचार करने के उद्देश्य से भी कार्य करता है।




Tags:    

Similar News