Famous Fun Places in Lucknow: लखनऊ में बच्चों के फन के लिए बेस्ट इनडोर जगहें, यहां नन्हें-मुन्हों को आएगा खूब मजा

Famous Fun Places in Lucknow: लखनऊ में बच्चों के खेलने और मस्ती करने के लिए बहुत सारी इनडोर जगहें हैं जहां बच्चों को न तो गर्मियों में तपती धूप लगेगी और न ही सर्दियों में ठंड से बचाने की टेंशन होगी।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-12-15 01:09 GMT

लखनऊ में बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ इनडोर फन की जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Best Indoor Fun Places for Kids: बच्चों का खेलते समय बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती है। वैसे भी आज के समय की पढ़ाई की वजह से बच्चों को खेलने का समय नहीं मिल पाता है और न ही अब वैसा माहौल रह गया है कि निश्चित होकर बच्चों को खेलने के लिए छोड़ा जा सके। ऐसे में अगर आप लखनऊ में रहते हैं तो आपके पास बच्चों के इनटरटेंनमेंट और फन के लिए बहुत सारे ऑप्शन हैं। जीं हां लखनऊ में बच्चों के खेलने और मस्ती करने के लिए बहुत सारी इनडोर जगहें हैं जहां बच्चों को न तो गर्मियों में तपती धूप लगेगी और न ही सर्दियों में ठंड से बचाने की टेंशन होगी। 

लखनऊ में ये इनडोर फन जगहें आपको आपके घर से काफी नजदीक में भी मिल जाएगी। जहां पर आप कभी भी अपने बच्चों को ले जा सकते हैं। इनमें से कुछ जगहों पर आप खुद भी बच्चों के साथ इंजॉय कर सकते हैं। यहां पर खेलने के साथ बेस्ट फूड की भी व्यवस्था है। आइए आपको बताते हैं लखनऊ में बच्चों के फन के लिए बेस्ट जगहें।

 लखनऊ में बच्चों के लिए फन प्लेसेस

आंचलिक विज्ञान नगरी
Regional Science City

(Image Credit- Social Media)

रीजनल साइंस सिटी में बच्चों समेत सभी उम्र के लोगों के लिए बहुत सारे एक्टिविटीज हैं करने के लिए। यहां आप बच्चों को पढ़ाई-लिखाई से रिलेटेड भी बहुत कुछ सीखा सकते हैं। साथ ही झूले और थियेटर का मजा भी ले सकते हैं। यहां आपको फन के लिए ये सुविधाएं मिलेंगी।

गैलरी: बायोटेक्नोलॉजिकल क्रांति, मानव व्यवहार, जल: हमारे जीवन और पानी के नीचे की खोज जैसे विषयों पर आधारित कई गैलरी हैं, जो आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए इंटरैक्टिव, कामकाजी मॉडल और 3 डी चित्रों के जरिए बच्चों का ज्ञान बढ़ाने का काम करती है।

एक्वेरियम: वॉक थ्रू द एक्वेरियम नाम की एक और गैलरी में टाइगर शार्क से लेकर गोल्डन फिश तक कई तरह की मछलियां हैं।

चिल्ड्रेन गैलरी: जम्पर, वॉक ऑन पियानो, पावरफुल एनर्जी, ब्रेल रीडिंग आदि जैसे प्रदर्शन छोटे बच्चों के लिए।

साइंस हॉल

स्किमैक्स थियेटर: यहां 45 मिनट के शो में ज्ञानवर्धक फिल्म दिखाई जाती है।

3डी साइंस शो: जंगल सफारी या समुद्री जीवन के माध्यम से 15 मिनट की 3डी मूवी शो।

तारामंडल: एक शो जिसे मैन्युअल रूप से नियंत्रित किया जाता है। आप आकाश में जो तारे और अन्य खगोलीय पिंड देखते हैं उन्हें प्रोजेक्टर की सहायता से समझाया जाता है।

होली और दिवाली को छोड़कर सभी दिन खुला रहता है। टिकट प्रविष्टि।

समय: सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक

स्थान: अलीगंज एक्सटेंशन, सेक्टर-ई (एकता विहार), अलीगंज, लखनऊ

फंटुरा लुलु मॉल
Funtura in Lulu Mall

(Image Credit- Social Media)

लखनऊ के लुलु मॉल के अंदर एक मिनी मनोरंजन पार्क छिपा हुआ है और हर किसी का स्वागत है। यहां पर आप बच्चों के साथ खुद भी गेम्स और झूलों का आनंद ले सकते हैं। बच्चों के कॉर्नर के अलावा, फनटूरा आर्केड गेम्स, थ्रिल राइड और फैमिली राइड सहित कई मजेदार गतिविधियां पेश करता है।  

टाइमजोन
Timezone

टाइमज़ोन, बच्चों और वयस्कों के लिए एक ऑस्ट्रेलियाई इंडोर मनोरंजन केंद्र है, यहाँ सभी आयु समूहों के लिए कुछ न कुछ है। - आभासी वास्तविकता खेल, कार की सवारी, ढेर सारे आर्केड खेल और एक गेंद गैलरी।

छोटे बच्चों के लिए हल्की गेंदों के साथ एक मिनी वर्चुअल बॉलिंग भी है। एलईडी रोशन बम्पर कार क्षेत्र में बच्चे खुशी से झूम उठेंगे। कुछ लोकप्रिय खेलों में वर्चुअल रैबिड्स, क्रेजी व्हर्ल कार, लेजर स्पाई, डांस डांस रेवोल्यूशन 4, वीआर 9डी, द मिशन इम्पॉसिबल, वैलो क्लाइम्ब आदि शामिल हैं। आप सदस्यता पैकेज के लिए पावरकार्ड के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और उनके पुरस्कार स्टोर से रोमांचक पुरस्कार जीत सकते हैं।

समय: सुबह 11 बजे से रात 9.30 बजे तक

स्थान: फीनिक्स पलासियो मॉल, तीसरी मंजिल, गोमती नगर एक्सटेंशन, लखनऊ

बिंगो मधुमक्खी
Bingo Bee

(Image Credit- Social Media)


यह 6 महीने से 10 साल तक के बच्चों के लिए एक इनडोर मनोरंजन क्षेत्र है। खुशनुमा पीले रंग में संपन्न, बिंगो बी में कई खेल और रचनात्मक गतिविधियों का उद्देश्य आपके बच्चों को उनके सकल मोटर कौशल और संज्ञानात्मक क्षमताओं को विकसित करने में मदद करना है। ट्रैम्पोलिन, जिपलाइन, फोम पिट - ये कुछ ऐसी मजेदार चीजें हैं जो बच्चों को कुछ शारीरिक गतिविधियों के लिए हैं। वहीं एक किताबों का कोना भी है। बिंगो बी में इन-हाउस कैफे भी है।

समय: सुबह 11.30 से रात 8 बजे तक (सोमवार बंद)

स्थान: 7, 8 प्रेम नगर, ओपी। रिट्ज कॉन्टिनेंटल, लोअर ग्राउंड फ्लोर, सप्रू मार्ग, लखनऊ

किडल्स
Kiddles

आईनॉक्स में किडल्स एक मूवी थियेटर है, यह एक ऐसा अनुभव है जो आपके बच्चे को पसंद आएगा। थिएटर की रंगीन सीटें और जीवंत दीवारें छोटों के लिए इसे रोमांचक और आनंदमय बनाती हैं। थिएटर के अंदर की स्लाइड किडल्स को सभी उम्र के बच्चों के साथ सुपरहिट बनाती है। थिएटर के बाहर बच्चों के आकार की मेज और कुर्सियों के साथ एक छोटा सा खेल क्षेत्र भी है, जो बहुत अच्छा है यदि आप अपने बच्चे के लिए एक छोटी सी पार्टी की मेजबानी कर रहे हैं। किडल्स में केवल बच्चों के अनुकूल फिल्में चलती हैं, लेकिन आपके आने से पहले यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि थिएटर में आपकी पसंद की फिल्म चल रही है। आप अपने टिकट बुक माय शो या थिएटर में ही बुक कर सकते हैं।

संपर्क करें: 9511119636

स्थान: आईनॉक्स, तीसरी मंजिल, फीनिक्स पलासियो मॉल, लखनऊ

Tags:    

Similar News