India Street Shopping: खरीदारी के लिए बहुत प्रसिद्ध है भारत की ये खास जगहें

India Famous Street Shopping: भारत का हर राज्य और वहां का शहर किसी न किसी कारण से प्रसिद्ध है। चलिए आज हम आपको देश के कुछ अलग-अलग मार्केट की जानकारी देते हैं।

Update: 2024-04-30 06:15 GMT

India For Street Shopping (Photos - Social Media)

India For Street Shopping : भारत का हर राज्य और शहर अपनी किसी ना किसी खासियत की वजह से पहचाना जाता है। इन जगहों पर अक्सर घूमने फिरने के लिए लोग पहुंचते हैं। जो लोग यहां घूमने आते हैं वह पर्यटक स्थलों का दीदार करने के लिए ही आते हैं। हम सब व्यक्ति पर्यटन पर जाता है तो वह स्थानीय स्तर पर खरीदारी जरूर करता है क्योंकि वह अपने साथ वहां की यादें ले जाना चाहता है। देश के हर हिस्से में ऐसा एक बार मौजूद है। जहां आपको पॉकेट फ्रेंडली कीमत में एक से बढ़कर एक सामानों की खरीदारी करने को मिल जाएगी। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ समेत देश के बड़े और छोटे हर शहर में ऐसे बाजार मौजूद हैं। चलिए आज हम आपको कुछ पसंद बाजारों के बारे में बताते हैं।

चांदनी चौक

चांदनी चौक मार्केट के बारे में तो आप जानते ही होंगे, यहां की भीड़ भी कुछ कम नहीं है। मतलब यहां पैर रखने की जगह नहीं होती, शादी के सीजन में तो यहां लोग शॉपिंग के लिए दौड़ते हुए आते हैं। चांदनी चौक में साड़ी से लेकर लहंगे तक, सूट से लेकर ज्वेलरी तक सब कुछ मिलता है।

कब बंद रहता है बाजार: रविवार

पास का मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक, चौड़ी बाजार पीली लाइन पर

Chadani Chowk Market 


दिल्ली हाट

दिल्ली हाट को पारंपरिक उत्तर भारतीय वास्तुकला शैली में ईंट की जाली और पत्थर की छतों से डिजाइन किया गया है। परिसर में एक बड़ा हॉल है जो हथकरघा और हस्तशिल्प की प्रदर्शनियों का आयोजन करता है। यह वह स्थान भी है जो कभी-कभी लोक नृत्य, नाटक आदि जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है।

Dilli Haat


कोलाबा कॉजवे

कोलाबा कॉजवे में यूं तो कपड़ों से लेकर ज्वेलरी तक हर तरह का सामान मिलता है, लेकिन ये बाजार खास तौर से लड़कियों की शॉपिंग के लिए ज्यादा मशहूर है। इस बाजार में एक से बड़कर एक खूबसूरत कपड़े मिलते हैं। हर कलर, फैशन और नई डिजाईन के कपडे़ कोलाबा कॉजवे में देखने को मिल जाएंगे। मुंबई का ये बाजार रंगीन और डिजाइनर कुर्ते, प्लाजो, टिशर्ट और डिजाईनर ड्रेसेज से सजा रहता है। इस मार्केट में कपड़ों की कीमत काफी कम होती है. यहां 100-100 रुपययों में टीशर्ट्स और 300-400 तक डिजाइनर ड्रेस मिल जाएंगी।

Colaba Causeway


कमर्शियल स्ट्रीट बेंगलोर

प्यार से 'कॉम स्ट्रीट' कहा जाने वाला यह बेंगलुरु में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए हमारे पसंदीदा स्थलों में से एक है। कमर्शियल स्ट्रीट वह जगह है जहां आपको बगल के शू लेन पर कढ़ाई वाले दुल्हन के ब्लाउज, गाउन और ड्रेस सामग्री से लेकर स्टाइलिश पश्चिमी परिधान, गहने, किताबें और जूते तक सब कुछ मिलेगा। गलियों और उप-गलियों के इस मिश्रण में कई आश्चर्य हैं और आप वाशी के बहुत लोकप्रिय हाउस ऑफ जीन्स में शानदार जींस की एक जोड़ी या फ्यूजन विक्की में थोड़े विलक्षण लेकिन मज़ेदार कपड़े पा सकते हैं।

Commercial Street Bangalore


बापू बाजार

बापू बाजार जयपुर के बिल्कुल बीच में एमआई रोड पर स्थित एक शॉपिंग डेस्टिनेशन है। यह जयपुर के सबसे पुराने और बेहतरीन बाजारों में से एक है। यह बाजार राजस्थानी चीजों के लिए जाना जाता है जिसमें कपड़ा, हैंडीक्राफ्ट , पीतल का काम और कीमती पत्थर शामिल हैं। यहां आपको जयपुर की खास चीजें देखने को मिल जाएगी, जिसके आपको बाकी मार्केट्स से काफी कम दाम देखने को मिल जाएंगे।

Baapu Bazzar


Tags:    

Similar News