Best Places To Visit in July: जुलाई में यहां करें घूमने का प्लान, देखें लिस्ट

Places To Visit In July: भारत की खूबसूरती मानसून में और भी ज्यादा बढ़ जाती है, जिसे देखने के लिए जुलाई से अच्छा महीना कोई नहीं हो सकता है। जुलाई में घूमने के लिए यहां पर एक लिस्ट दी गई है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-16 12:13 GMT

Best Place to Visit In July Month (Pic Credit-Social Media)

Best Place To Visit In July Vacation: जुलाई यानी मानसून का आगाज, इस मौसम में कोई घर पर रहकर चाय पकौड़े खाना पसंद करता है, तो कोई घूमना चाहता है। मानसून के दौरान भारत की खूबसूरती को देखने का मजा ही कुछ और है। यदि आप भी उनमें से है जो मानसून में घूमना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। जहां आपके लिए भारत के प्रमुख 25 जगहों के विकल्प की लिस्ट दी गई है। जहां आप मानसून के दौरान घूमने का प्लान कर सकते है। ये जगह पहाड़ों में आपको एक अलग रोमांच में मानसून को जीने का मौका देते है। ये 25 जगह आपको मानसून में जीवंत माहौल देंगे जहां जाकर आपको अलग ही सुकून महसूस होगा

जुलाई में घूमने को प्रमुख जगहें (Best Places To Visit In July)

1. लद्दाख(Ladakh)- शांतिपूर्ण मठों और प्राचीन झीलों के साथ प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग लद्दाख है। 

2. औली (Auli)- हिमालय के शानदार दृश्यों के साथ एक शांत स्थान है, जहां घूमना आनन्दायक हो सकता है।

3. शिमला(Shimla )- अपनी औपनिवेशिक वास्तुकला और पर्वतीय दृश्यों के लिए पर्यटकों की पहली पसंद हमेशा से शिमला रही है।

4. ऋषिकेश(Rishikesh )- साहसिक कार्य चाहने वालों और आध्यात्मिक उत्साही लोगों के लिए आदर्श स्थान है। इस जगह को योग के केंद्र कहा जाता है।

5. गोवा(Goa )- समुद्र तटों और जीवंत नाइटलाइफ़ के साथ दोस्तों के साथ घूमने के लिए बिल्कुल सही जगह है। जहां बीच पर कैंडल लाइट डिनर भी प्लान कर सकते है।

6. तीर्थन घाटी(Tirthan Valley)-कैंपिंग, अलाव और नदी के किनारे आराम करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

7. माउंट आबू(MountAbu)- राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन, जो गर्मी से राहत देता है। यहां जाना भी बहुत ही मजेदार हो सकता है।

8. कसोल(Kasol)- ट्रेकिंग के लिए कसोल को आधार माना जाता है। 

9. धनौलती (Dhanoulti )- मसूरी के करीब, शांत, वनाच्छादित रिट्रीट आपको धनौलती में मिलने वाला है। यह जगह कैंपिंग के लिए बेस्ट है।

10. कामशेत (Kamshet)- पैराग्लाइडिंग और मनोरम दृश्यों का आनंद लेने के लिए आदर्श स्थान है। यह भारत का इकलौता जगह है जहां पर पैराग्लाइडिंग सिखाया जाता है।

11. कुद्रेमुख(Kudremukh)- अपने विशाल हरे पैच और जैव विविधता के लिए जाना जाता है। आपको प्रकृति के करीब करता है।

12. कोडईकनाल (Kodainala)- सुंदर झीलों और शक्तिशाली झरनों की विशेषता है। यहां पर आपको वाटरफॉल की सुंदरता का लुत्फ उठाने का मौका मिलता है।

13. पांडिचेरी(Pondichery)- समुद्र तटों पर घूमें और फ्रांसीसी औपनिवेशिक आकर्षण का आनंद लेने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

14. सिक्किम (Sikkim)- स्वर्ग जैसे परिदृश्य और मठवासी त्योहारों के लिए सिक्किम जगह भारत में देखने योग्य है।

15. मनाली(Manali)- साहसिक गतिविधियों और शांत दृश्यों के साथ एक पारिवारिक यात्रा के लिए बिल्कुल सही जगह है। पर्यटकों द्वारा बहज्त पसन्द किया जाता है।

16. कश्मीर (Kashmir)- झीलों और उद्यानों के बीच एक स्वर्गीय छुट्टी के लिए कश्मीर सबसे सर्वोत्तम जगह है।

17. कूर्ग(Coorg)- सुंदर दृश्यों के साथ, भारत के स्कॉटलैंड के रूप में जाना जाता है। इसे भारत का काफी कैपिटल भी कहते है।

18.वायनाड (Wayanad)- वन्य जीवन और वृक्षारोपण के साथ दक्षिण भारतीय यात्रा के लिए आदर्श स्थान है। यहां आम दिनों में गर्मी होती है इसलिए मानसून के दौरान जाना आरामदायक हो सकता है।

19. स्पीति (Spiti Valley)- प्राकृतिक सुंदरता और उच्च ऊंचाई वाले गांवों का गवाह बनने के लिए आप जा सकते है। स्पीति घाटी ट्रेकिंग कैंपिंग के लिए अच्छा विकल्प है।

20. फूलों की घाटी (Flowers Valley)- यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में फूलों की घाटी एक अद्वितीय जगह हैं। यहां पर आप अपने दोस्तों के साथ ट्रेक करने का मौका बिल्कुल न गवाएं।

21. मैकलोडगंज(Macleodganj )- तिब्बती संस्कृति और प्रकृति के साथ अपनी इंद्रियों को शांत करने के लिए यहां पर एक शांत दिमाग से घूमना आप में एक अलग ही उमंग भर देगा।

22. मसूरी(Mussoorie)- झरनों के साथ पहाड़ियों की रानी को देखना आपको अलग ही अनुभव देगा।

23. तवांग(Tawang)- मठों और ऊंचे दर्रों के साथ रोमांच के शौकीनों के लिए आदर्श स्थान है। हिमालय के राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग, जुलाई में झरनों और धुंध से लदे पहाड़ों का एक मनमोहक संगम प्रस्तुत करता है। 

24. लैंसडाउन(Lansdown)- शांत वातावरण के साथ शहरी जीवन से एकदम सही पलायन जगह हैं आपको यहां पर कुछ दिन रूककर प्रकृति के बीच अपने आपको जरूर तलाशना चाहिए।

25. मुन्नार(Munnar)- चाय के बागानों और ठंडी जलवायु के साथ खूबसूरत जगह है। यहां पर आपको बारिश में एक अद्भुत नजारा मिलेगा।

Tags:    

Similar News