Chitrakoot Famous Samosa: बहुत फेमस है चित्रकूट का बलमा समोसा, 3 पीढ़ियों से बरकरार है इसका स्वाद

Chitrakoot Famous Balma Ke Samosa: चित्रकूट एक ऐसी जगह है यहां पर घूमने के लिए कई सारे स्थान मौजूद है लेकिन आज हम आपके यहां के बलमा समोसे के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-27 06:19 GMT

Chitrkoot Famous Balma Ke Samosa (Photos - Social Media) 

Chitrakoot Famous Balma Ke Samosa: चित्रकूट भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के चित्रकूट ज़िले में स्थित एक नगर तथा नगरपंचायत है। यह बुन्देलखण्ड क्षेत्र में स्थित है और बहुत सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, धार्मिक और पुरातात्विक महत्व रखता है। यह सतना ज़िले और उत्तर प्रदेश के चित्रकूट ज़िले की सीमा पर स्थित है और सीमा के ठीक पार चित्रकूट धाम स्थित है। आपने समोसे तो बहुत खाए होंगे. लेकिन चित्रकूट के बलमा के समोसे आप खा लेंगे तो आपका शहर से जाने का मन ही नहीं करेगा। यह बलमा का समोसा लगभग 3 पीढ़ियों से लगातार चित्रकूट में शाम होते ही बनना शुरू हो जाता है। बिल्कुल देसी तरीके से यह समोसा बलमा तैयार किया जाता है। यहां पर प्रतिदिन हजारों लोगों का भीड़ जमा होती है।

बहुत फेमस है चित्रकूट के बलमा के समोसे (Chitrakoot Balma Samosas Full Details)

बलमा समोसा शहर में एक अकेला बलमा के नाम से जाना जाता है। इस समोसा को खाने के लिए लोग इंतजार में घंटों खड़े रह जाते हैं। देसी अंदाज में भट्टी में पकाया जाता है। यह समोसा बिल्कुल खाने के बाद हल्कापन लोगों को महसूस होता है। शहर में यह दुकान बलमा के नाम से प्रसिद्ध है। खास बात यह है कि इस दुकान पर एक बार जो आ जाता है। वह बार-बार समोसा खाने इस दुकान पर जरूर पहुंचता है।

3 पीढ़ियों से है प्रसिद्ध चित्रकूट के बलमा के समोसे (Chitrakoot's Balma Samosas History)

ये टेस्टी समोसा तीन पीढ़ियों से टेस्ट में बरकरार है। दुकान संचालक का कहना है कि हमारी दुकान तीन पीढ़ियों से टेस्ट में बदलाव नहीं कर रही है। अपने टेस्ट के नाम से बलमा का समोसा जिले में प्रसिद्ध है। यदि किसी को टेस्ट करना है एक बार जरूर वह भी आए खाने और भूल नहीं पाएगा। हम बिलकुल देसी अंदाज में बनाते हैं और लोगों को काफी पसंद आता है। हर जगह आपने देखा होगा की गैस के माध्यम से पकाया जाता है। लेकिन बलमा समोसा भट्टी में पकाया जाता है। जहां पर सरसो का तेल डालकर समोसा तैयार किया जाता है। 

Chitrkoot Famous Balma Ke Samosa

 

Tags:    

Similar News