Chitrakoot Famous Samose: चित्रकूट में मात्र 5 रूपए में मिलते हैं सबसे टेस्टी समोसे, जानिए इनकी और क्या है खासियत

Chitrakoot Famous Samose: चित्रकूट में आपको यहाँ फेमस समोसे मिल जायेंगे जिनका स्वाद आप कभी नहीं भूलेंगे।

Update:2024-10-01 06:50 IST

Chitrakoot Famous Samose (Image Credit-Social Media)

Chitrakoot Famous Samose: समोसे और चाय का कॉम्बिनेशन किसे नहीं पसंद होगा वहीँ आज हम आपको चित्रकूट के प्रसिद्ध समोसे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देसी मसलों के साथ बनाया जाता हैं। साथ ही इसके लिए लम्बी लाइन लगाकर लोग खड़े रहते हैं। आइये जानते हैं चित्रकूट में कहाँ मिलेंगे ये समोसे और इनकी क्या क्या और खासियत है।

चित्रकूट मानिकपुर रेलवे स्टेशन के बाहर खुली शुक्ला मिष्ठान में आपको स्वाद से भरपूर समोसे मिल जायेंगे ,जिसे लेने के लिए लोग घंटों लाइन में लगे रहते हैं। जहाँ ये देसी मसालों के साथ तैयार किया जाता है वहीँ इसका दाम और भी लाजवाब है जो इसे सबका और भी ज़्यादा पसंदीदा बना देता है। ये आपको 5 रूपए का एक मिलेगा इसमें आपको टमाटर की चटनी,दही,मीठी चटनी भी साथ में मिल जाएगी।

चित्रकूट न सिर्फ अपने घाटों के लिए प्रसिद्ध है बल्कि यहाँ का खाना भी लोगों को खूब पसंद आता है। यहाँ आपको ऐसे स्वादिष्ट पकवान मिलेंगे जिन्हे देखकर ही आपके मुँह में पानी आ जायेगा। वहीँ यहाँ के देसी मसालों से तैयार समोसे खाने लोग काफी दूर दूर से भी आते हैं।

ये दुकान आपको चित्रकूट में मानिकपुर रेलवे स्टेशन के बाहर मिलेगी जिसका नाम शुक्ला मिष्ठान है। यहाँ के समोसों का स्वाद बाकि जगहों से काफी अलग है और एक बार इन्हे खाने के बाद आप बार बार यहाँ आयेंगें। यहाँ आपको समोसे लेने के लिए लम्बी कतार में भी खड़ा होना पड़ेगा क्योंकि यहाँ का स्वाद लोगों को खूब भाता है।

इन्हे खास तरीके से तैयार किया जाता है जिसमे सबसे पहले आलू को उबलते हैं। फिर गर्म तेल में मिर्च अदरक को डालते हैं। जब ये लाल हो जाता है तो उसमे पाउडर, मिर्च पाउडर, दम आलू मसाला, नमक के साथ-साथ अपने हाथ से बनाए हुए कुछ खास मसाले भी डालते हैं।  

इस स्टाफिंग को बनाकर इसे ठंडा होने के लिए रख देते हैं फिर इन्हे भरकर समोसा बनाया जाता है और तला जाता है। इसे टमाटर की चटनी, दही,और मीठी चटनी के साथ ग्राहकों को दिया जाता है। जो सभी को काफी पसंद आता है। 

Tags:    

Similar News