Coffee Capital Of India: भारत के कॉफी कैपिटल में घूमे ये जगह, यहां जानें पूरी जानकारी

Coorg Coffee Capital Of India: कर्नाटक घूमने का मन है तो जरूर जाए, लेकिन भारत की कॉफी राजधानी घूमना बिल्कुल ना भूले..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-13 13:08 GMT

Coorg Famous Place To Visit (Pic Credit-Social Media)

Coorg Coffee Capital Of India: कूर्ग में एक अविस्मरणीय रोमांच के लिए तैयार हैं? यहां पर आपको प्रकृति नजारे के बीच कई खूबसूरत जगहें देखने को मिल सकती है। कूर्ग को भारत का स्कॉटलैंड भी कहते है। यही नहीं यहां पर बड़े मात्रा में कॉफी के प्लांटेशन होने के कारण इस जगह को भारत की कॉफी राजधानी भी कहते हैं। हैं बात कर रहे हैं, कर्नाटक राज्य में बड़े खूबसूरत प्रकृति से धनी कूर्ग की।

हरे-भरे हरियाली, धुंध भरी पहाड़ियों और खूबसूरत कॉफी बागानों में खुद को डुबोएँ और मंत्रमुग्ध होने से परहेज नहीं कर सकते है। मंडलपट्टी पर जीप की सवारी का रोमांच अनुभव आपको यादगार पलों को अपने जीवन में जोड़ने का मौका देगा। राजसी झरने भी आपको अचंभित कर सकती है।हाथी शिविरों के आकर्षण का भी आनंद लें और शांत तिब्बती मठ में शांति पाएँ। कूर्ग में करने को बहुत कुछ है, देखने लायक कई सारी जगहें हैं।

कूर्ग में ये जगह है खूबसूरत (Coorg Beautiful Places To Visit)

लुभावने दृश्यों, मनोरम कहानियों और जीवन भर के अनुभव के लिए आपको कूर्ग के इन जगहों की सैर जरूर जाना चाहिए।

मंडलपट्टी (Mandalpatti)

मंडलपट्टी चोटी मदिकेरी में घूमने लायक जगह है। मदिकेरी से करीब 20 किमी. यह पूरी तरह से ऑफ रोड राइड है और थोड़ी ट्रैकिंग भी है। यहां आने का सबसे अच्छा समय सूर्योदय के समय है। गेट सुबह 6 बजे खुलते है। कूर्ग में घूमने के लिए शीर्ष पर्यटक स्थलों में से एक मंडलपट्टी एक पर्वत है जो समुद्र तल से लगभग 4050 फीट ऊपर स्थित है। यह शानदार पुष्पगिरी रिजर्व फ़ॉरेस्ट में स्थित है और इसमें रंग-बिरंगे पक्षियों, ड्रैगनफ़्लाई और तितलियों से भरे हरे-भरे रास्ते हैं।


एलिफेंट कैंप (Elephant Camp)

जंगल सफारी, फायरप्लेस, वाइल्डलाइफ मूवी और हाथी स्नान जैसी कई गतिविधियाँ करने को मिल सकता है। हाथी स्नान क्षेत्र में प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति 100 रुपये का शुल्क है । एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं तो आप जितनी देर चाहें रुक सकते हैं या जितने चाहें उतने हाथियों को नहला सकते हैं। एलिफेंट कैंप घूमने के लिए बहुत बेहतरीन जगह है।


तिब्बतन मोनेस्ट्री (Tibetan Monastery)

कुर्ग से 34 किमी की दूरी पर स्थित नामद्रोलिंग मठ है, जो तिब्बती बौद्ध धर्म के न्यिंगमापा नामक स्कूल का सबसे बड़ा शिक्षण केंद्र है। इसे तिब्बत मोनेस्ट्री कहते है। 'स्वर्ण मंदिर' के नाम से लोकप्रिय नामद्रोलिंग मठ में तिब्बती वास्तुकला और कलाकृति के कुछ बेहतरीन उदाहरण हैं। यह जगह बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए प्रसिद्ध है।


कॉफी प्लांटेशन (Coffee Plantation)

कूर्ग भारत की कॉफी राजधानी है। कूर्ग के कॉफी बागानों की हरी-भरी पगडंडियों पर सैर करके आप इस क्षेत्र में उगाई जाने वाली रोबस्टा और अरेबिका बीन्स के बारे में जान सकते हैं। पके हुए कॉफी बीन्स को चुनने की प्रक्रिया से लेकर उन्हें काटने की प्रक्रिया तक, यहाँ आप एक ही बार में सब कुछ जान सकते हैं। 


एबे फॉल्स(Abbey Falls)

कावेरी नदी द्वारा निर्मित 70 फीट से अधिक ऊंचे झरने और मदिकेरी में शहर से 6 किमी दूर, एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करते हैं। घने जंगल के बीच स्थित यह स्थान मानसून के मौसम में अवश्य जाना चाहिए। इस प्राकृतिक सौंदर्य की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। राजसी झरना वास्तव में एक सौंदर्य और भव्यता है। मुख्य स्थान तक पहुँचने के लिए आपको 150 सीढ़ियाँ ऊपर और 150 सीढ़ियाँ नीचे चढ़नी होंगी। इस प्राकृतिक सौंदर्य को अवश्य देखें। यहां आने के लिए टिकट केवल 20/- रुपये है।


राजा सीट (Raja's Seat)

मदिकेरी में राजा की सीट एक शानदार जगह है, जहाँ हरियाली और बैठने की जगह के साथ एक सुंदर बगीचा है। आप यहाँ शांति से समय बिता सकते हैं, सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। प्रवेश शुल्क ₹30/- है, और पार्किंग के लिए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। आसपास की पहाड़ियों के लुभावने दृश्य के लिए सूर्यास्त के समय यहाँ आना न भूलें।



Tags:    

Similar News