Delhi Top 7 Market: दिल्ली में शॉपिंग के लिए ये सात बाजार है फेमस

Delhi Top 7 Markets: दिल्ली में यदि आप खरीदारी करना चाहते है तो इन सात बाजारों में आप अवश्य जाएं...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-13 12:10 GMT

Delhi Famous Top 7 Market (Pic Credit-Social Media)

Delhi Top 7 Markets: दिल्ली में खरीदारी के लिए यदि विचार कर रहे है तो लेकिन समझ नहीं आ रहा की कहा से करें? यह परेशानी सबके सामने होती है। लेकिन हम आपको इस परेशानी से बाहर निकलने के लिए खास जानकारी लेकर आए हैं। आप दिल्ली के इन दस बाजारों में से किसी एक में भी खरीदारी करने जा सकते है। वाणिज्यिक और आवासीय तत्वों का मिश्रण आपको दिल्ली के बाजारों में एक गतिशील और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध हिस्सा बनाता है।

दिल्ली के इन बाजारों में कर सकते है शॉपिंग (Delhi Top 10 Famous Market)

1. चांदनी चौक(Chandani Chowk Market)

लोकेशन: सीस गंज गुरु द्वार, छिप्पी वाडा, चांदनी चौक, दिल्ली

पुरानी दिल्ली के बीचोबीच स्थित, यह जगह जीवन से भरी हुई है, भीड़ और गतिविधि से भरी हुई है। भीड़भाड़ बहुत ज़्यादा हो सकती है, खासकर पीक ऑवर्स के दौरान, और त्योहारों के मौसम में और भी ज़्यादा, जब थोक बाज़ार में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है। यह जगह उन लोगों के लिए एक सपने की तरह है जो खरीदारी करना पसंद करते हैं क्योंकि आप यहाँ बेहतरीन डील पा सकते हैं। यह खाने के शौकीनों के लिए भी बहुत बढ़िया है क्योंकि यहाँ कई तरह के स्वादिष्ट खाने मिलते हैं। यह पुरानी दिल्ली के पारंपरिक खाने का स्वाद चखने, खरीदारी करने और शाम को टहलने के लिए सबसे अच्छी जगह है।


2. सरोजिनी नगर(Sarojini Nagar Market)

लोकेशन: सरोजिनी बाजार, साउथ दिल्ली 

बार्गेन बाजार और हर लड़की की शॉपिंग की जन्नत के रूप में लोकप्रिय, इस पिस्सू बाजार में कपड़े, जूते, रसोई के बर्तन, सहायक उपकरण और सौंदर्य प्रसाधन के मामले में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए अधिक पेशकश है। दक्षिण दिल्ली में स्थित, बाजार का नाम प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी सरोजिनी नायडू के नाम पर रखा गया है। इस बाजार में कुछ प्रसिद्ध राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड हैं।


3. लाजपत नगर(Lajpat Nagar Market)

लोकेशन: ब्लॉक जे, लाजपत नगर II, लाजपत नगर, नई दिल्ली

दिल्ली में स्थित लाजपत नगर एक चहल-पहल भरा बाज़ार और रिहायशी इलाका है जो अपने जीवंत माहौल के लिए जाना जाता है। पारंपरिक भारतीय परिधानों से लेकर आधुनिक फैशन तक, अपने विविध खरीदारी विकल्पों के लिए प्रसिद्ध, यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है। बाजार को कई ब्लॉकों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक एक अनूठा खरीदारी अनुभव प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, लाजपत नगर अपने स्ट्रीट फ़ूड स्टॉल के लिए प्रसिद्ध है, जो इस क्षेत्र में एक रमणीय पाक आयाम जोड़ते हैं। 


4. कमला नगर(Kamala Nagar)

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर के बगल में स्थित, कमला नगर एक जीवंत बाजार है और कॉलेज के छात्रों के लिए एक लोकप्रिय जगह है। यह लोकप्रिय फैशन ब्रांडों और मसालेदार स्ट्रीट फूड के लिए प्रसिद्ध है। एक विशाल गोल चक्कर से रेडियल रूप से फैली हुई सड़कें , कई शोरूम हैं। बाजार की निचली मंजिलों पर खुदरा दुकानें और रेस्तरां हैं।


5. जनपथ मार्केट(Janpath Market)

लोकेशन: जनपथ रोड, जनपथ, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली

बाजार बहुत अलग है और संग्रह सरोजिनी की तुलना में बहुत उच्च गुणवत्ता का है। चीजें खरीदारी के लिए सौदेबाजी कौशल पर निर्भर करती हैं लेकिन गुणवत्ता इसके लायक है। स्ट्रीट शॉपिंग एरिया हर किसी के लिए एक आकर्षण का केंद्र है, जो बेहतरीन कीमतों पर कई तरह के सामान उपलब्ध कराता है। अगर आप मोल-भाव करने में माहिर हैं, तो आप बैग, कपड़े और घर की सजावट जैसी चीज़ों पर शानदार डील पा सकते हैं। यह क्षेत्र महिलाओं के बीच खास तौर पर लोकप्रिय है, यहाँ स्टाइलिश बैग और ट्रेंडी कपड़ों से लेकर खूबसूरत होम डेकोर जैसे इंटीरियर और बेडशीट तक कई तरह के उत्पाद मिलते हैं।


6. करोल बाग मार्केट(Karol Bagh Market)

लोकेशन: अजमल खान रोड, ब्लॉक 6, WEA, करोल बाग, नई दिल्ली

करोलबाग नई दिल्ली का बड़ा, बेहतर और सबसे पुराना बाज़ार है। इस बाज़ार में बड़े एयर-कंडीशन्ड शोरूम से लेकर गलियों में छोटी और सुंदर दुकानें तक कई तरह की चीज़ें हैं। जहाँ आपको अपनी ज़रूरत की हर चीज़ किफ़ायती दामों पर मिल जाती है। जूते, जूलरी, बैग, सस्ते कपड़े, दुल्हन के लहंगे से लेकर हर चीज़ बजट में उपलब्ध है। गफ़्फ़ार मार्केट में इलेक्ट्रिकल सामान और सस्ते स्मार्टफ़ोन मिलते हैं। स्ट्रीट फ़ूड कचौरी चाट, फ़ास्ट फ़ूड और जूस का स्वाद बढ़िया है।करोल बाग़ मार्केट सोमवार को बंद रहता है।

7. खान मार्केट(Khan Market)

 लोकेशन: खान मार्केट, रवीन्द्र नगर, नई दिल्ली

खान मार्केट अपने शानदार डाइनिंग विकल्पों से हमेशा प्रभावित करता है। आउट ऑफ़ द बॉक्स और दिल्ली हाइट्स के अभिनव मेनू से लेकर स्वादिष्ट पिज़्ज़ा तक, यहाँ पर खाने-पीने की कई तरह की चीजें हैं। इसके अलावा, मार्केट का रख-रखाव भी बेहतरीन है, जो आगंतुकों के लिए एक साफ-सुथरा और आकर्षक माहौल प्रदान करता है। 

Tags:    

Similar News