Offbeat Hill Stations: गर्मियों में घूमें कम भीड़भाड़ वाली ये पहाड़ी जगहें, सुकून से बितेगी छुट्टियां

Offbeat Hill Stations: अगर आपको भीड़भाड़ वाली जगहें नहीं पसंद और शांति में अपनी छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो इन पहाड़ी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-24 12:10 GMT

Hill Station (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hills Stations in India: अगर आपसे बोला जाए कि भारत के कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन्स (Hills Stations) के नाम लीजिए तो आपके मन में सबसे पहले शिमला, मनाली, मसूरी, ऊटी जैसे हिल स्टेशनों के नाम आएंगे, क्यों है ना? इसमें कोई दो राय भी नहीं है कि ये हिल स्टेशन्स बेहद सुंदर हैं। लेकिन ये भारत के टॉप पर्यटक स्थलों में शामिल हैं और यहां हर साल काफी बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स घूमने आते हैं। अब वैसे लोग जिन्हें शांति में अपना समय बिताना अच्छा लगता है और ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों से बचते हैं, वो कहां जाएं। ऐसे लोगों के लिए हम कुछ अन्य बेहतरीन पहाड़ी जगहों (Offbeat Hill Station) की लिस्ट लेकर आए हैं, जहां वो अपनी छुट्टियां सुकून से बिता सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

कम भीड़-भाड़ वाली पहाड़ी जगहों की लिस्ट (Offbeat Hill Station In India)

1- मशोबरा (Mashobra)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हिमाचल प्रदेश में कई खूबसूरत हिल स्टेशन हैं। लेकिन इस बार आप हिमाचल के ऑफबीट हिल स्टेशन मशोबरा को घूमने का प्लान बनाइए। यह जगह बेहद खूबसूरत है। यहां विदेशों से भी सैलानी आते हैं। मशोबरा एडवेंचर लवर्स के बीच भी काफी लोकप्रिय है। यहां आप ट्रैकिंग, फिशिंग, कैंपिंग और पिकनिक आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपके मन को मोह लेगी। इस हिल स्टेशन के शांत वातावरण में आप सुकून से अपना समय बिता सकते हैं

2- मुनस्यारी (Munsyari)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अपनी लिस्ट में आप उत्तराखंड (Uttarakhand) में बसे मुनस्यारी को भी शामिल कर सकते हैं। यह पिथौरा जिले में स्थित एक छोटा सा हिल स्‍टेशन है, जो अपने प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। ये जगह आपको किसी खूबसूरत पेंटिंग से कम नहीं लगेगी। ऊंचे पहाड़ और चोटियों के सुंदर नजारों की वजह से इसे मिनी कश्मीर भी कहा जाता है। ऐसे में आप यहां भी छुट्टियां मनाने जा सकते हैं। मुनस्‍यारी से 35 किमी की दूरी पर ही एक नेचुरल ​बिरथी वॉटरफॉल​ भी है, जहां आप घूम सकते हैं।

3- काजा (Kaza)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

काजा हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति जिले में स्पीति नदी के किनारे 3,650 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक नगर है। यह जगह स्पीति घाटी की सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। एडवेंचर के शौकीन लोग भी इस खूबसूरत जगह पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। यहां के पहाड़ों में आपको सुकून का महसूस होगा। काजा के बारे में बहुत कम लोग ही बात करते हैं, लेकिन ये जगह आपको निराश करके नहीं भेजेगी।

Tags:    

Similar News