Alwar Famous Foods: अलवर के इन स्वादिष्ट व्यंजनों का एक बार जरूर लें आनंद, दिल जीत लेगा स्वाद

Alwar Famous Foods : राजस्थान का अलवर जिला घूमने फिरने के लिहाज से तो बेहद खास है लेकिन इस शहर का जायका भी बेहद स्वादिष्ट है।

Update: 2024-07-17 10:29 GMT

Alwar Famous Foods (Photos - Social Media)

Alwar Famous Foods : अलवर के खानपान में आपको मीठे की कई सारी वैराइटी देखने को मिलेगी। यहां खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन साथ ही आप पाएंगे यहां हर एक डिश को बनाने की रेसिपी बहुत ही आसान है। कुछ एक डेजर्ट्स को छोड़कर। सालों से अलवर के लोगों का जीवन खेतीबाड़ी से लेकर पशुओं पर निर्भर है इसलिए यहां की ज्यादातर डिशों में दूध का इस्तेमाल खासतौर किया जाता है। जहां राजस्थान को तीखे और मसालेदार खानपान के लिए जाना जाता है वहीं अलवर में लोग सादा खाना पसंद करते हैं लेकिन हां, यहां तेल की जगह घी का इस्तेमाल होता है। खाने का जायका बढ़ाने का काम करता है ताजी चीज़ों का इस्तेमाल। प्याज की कचौड़ी से लेकर घेवर तक अलवर की ये स्ट्रीट फूड बेहद खास है, जिसे चखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। अलवर में तमाम रेस्टोरेंट्स और दुकानें हैं जहां आप यहां के पारंपरिक स्वाद को चख सकते हैं। जानते हैं |

अलवर में इन डिशेज को जरूर ट्राई करें। (Must Try These Dishes in Alwar)

मिर्च वड़ा (Mirch Vada)

ये स्नैक्स की वैराइटी है। जिसे यहां के लोग बड़े चाव से खाते हैं। बड़ी-बड़ी हरी मिर्च के अंदर आलू की भरावन होता है। जिसे डीप फ्राई किया जाता है। सुबह से लेकर शाम तक किसी भी वक्त आप इसे चाय के साथ एन्जॉय कर सकते हैं।

Mirch Vada


गट्टे की सब्जी (Gatte Ki Sabzi)

आसानी से पचने वाली ये डिश भी राजस्थानी की मशहूर डिश है। गट्टे बेसन के छोटे-छोटे गोले होते हैं जिन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है। इसे रोटी और चावल किसी के भी साथ सर्व किया जा सकता है।

चिकन मसाला (Chicken Masala)

इसमें चिकन को खास तरह के मसालों के साथ पकाया जाता है फिर जायके के साथ उसकी सोंधी-सोंधी खुशबू के लिए जलते कोयले पर रखा जाता है। राजस्थानी मसालों की जरा सी मात्रा पूरे खाने का जायका बदलने के लिए काफी है।

Chicken Masala


कचौड़ी (Kachouri)

यहां तीखी-मसालेदार कचौड़ी के साथ-साथ चाशनी में डूबी हुई मीठी कचौड़ी का भी स्वाद ले सकते हैं।

प्याज कचौड़ी (Pyaaz Kachouri)

इसे लोग सुबह के नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। प्याज की कचौड़ी और आलू की सब्जी का स्वाद आपको यहां की ज्यादातर गलियों में चखने को मिल जाएगा।

Pyaaz Kachouri


Tags:    

Similar News